प्रदूषण के बाद दिल्ली में पानी पर बवाल, केंद्र की रिपोर्ट को केजरीवाल ने दी चुनौती

By: Nov 18th, 2019 1:51 pm

दिल्ली में प्रदूषण और ऑड-ईवन के बाद अब पानी को लेकर राजनीतिक घमासान शुरू हो गया है। दिल्ली के पानी को केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने बेहद खराब करार देते हुए कहा था कि यह पीने लायक नहीं है। इस पर पलटवार करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के पानी की गुणवत्ता काफी बेहतर है। केजरीवाल ने पानी पर राजनीति की आलोचना करते हुए मोदी सरकार के मंत्री को ही चुनौती दे डाली। सीएम ने यह भी कहा कि फिलहाल ऑड-ईवन को बढ़ाने की जरूरत नहीं है।

दिल्ली में ऑड-ईवन बढ़ाने की जरूरत नहीं-केजरीवाल
सीएम केजरीवाल ने साथ ही साफ किया कि अब दिल्ली में ऑड-ईवन नहीं बढ़ाया जाएगा। सीएम ने कहा कि आसमान साफ हो गया है इसलिए अब इसकी जरूरत नहीं है। केजरीवाल ने कुछ दिन पहले कहा था कि वह सोमवार को ऑड-ईवन पर अंतिम फैसला करेंगे।

पानी की गुणवत्ता पर पासवान को दी चुनौती
केजरीवाल ने केंद्र सरकार द्वारा जारी रिपोर्ट को दुष्रचार का हथियार करार दिया। उन्होंने कहा, ‘पानी को लेकर राजनीति हो रही है। 11 जगह के सैंपल के आधार पर किसी शहर के पानी को खराब नहीं कहा जा सकता। बताया नहीं जा रहा कि कहां से सैंपल लिए गए। जल बोर्ड की रिपोर्ट में 2% से भी कम सैंपल फेल हुए। दिल्ली में 1500 से 2000 तक पानी के सैंपल लेंगे। मैं चुनौती दे रहा हूं रामविलास पासवान जी को, वे भी आएं और जांच करें कि दिल्ली का पानी साफ है या नहीं।’ बता दें कि सरकार ने सर्वे के आधार पर साफ पानी को लेकर 21 शहरों की रैंकिंग जारी की है जिसके मुताबिक दिल्ली का पानी सबसे खराब हैजबकि मुंबई में सबसे अच्छा।

केंद्र सरकार की ओर से जारी की गई है रिपोर्ट
केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने शनिवार को भारतीय मानक ब्यूरो के अध्ययन के दूसरे चरण की रिपोर्ट जारी की, जिसमें कहा गया है कि दिल्ली के साथ ही कोलकाता और चेन्नै के पानी के नमूने जांच के 11 मानकों में से 10 में असफल रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App