सरकाघाटप्रकरण…. देवता ने कहा यहां भूत-प्रेत हैं… और फेंक दी भगवान की मूर्तियां

By: Nov 17th, 2019 12:25 am

सरकाघाट के समाहल में और भी कई हुए राजदेई सी क्रूरता के शिकार

86 वर्षीय मुख्याध्यापक ने सुनाई आपबीती

सरकाघाट –सरकाघाट की गाहर पंचायत के समाहल गांव में देवता के नाम पर 81 वर्षीय वृद्धा के साथ हुई क्रूरता के मामले में हुई पुलिस की कड़ी कार्रवाई के बाद अब कई और पीडि़त भी सामने आ रहे हैं, जिन्हें देवता के आदेश व डर दिखाकर प्रताडि़त किया गया। देवता के नाम पर समाहल गांव में न सिर्फ लोग प्रताडि़त किए गए, बल्कि वहां भगवान को भी नहीं बख्शा गया। इस मामले में अब तक की सबसे हैरान करने वाली घटना सामने आई है। गांव के एक व्यक्ति द्वारा बनाए गए मंदिर में रखी गई भगवान राम चंद्र और भगवान विष्णु सहित अन्य मूर्तियों को देवता के आदेश पर बाहर फेंक दिया गया। यही नहीं देवता की पुजारिन यहां तक कह दिया गया इन मूर्तियों में भगवान नहीं, भूत बसे हुए हैं। ये सब आरोप अब पट्टा गांव के 86 वर्षीय सेवानिवृत्त मुख्याध्यापक मोहन सिंह ने समाजसेवी संजय शर्मा के साथ मीडिया के सामने लगाए हैं। उन्होंने बताया कि सबसे पहने छह नवंबर को राजदेई से पहले वह मंदिर की पुजारिन निशू और उसके दो भाइयों की प्रताड़ना का शिकार हुए थे। पहली नवंबर को जब वह देवता के मंदिर में गए, तो उन्हें तीन सौ लोगों के सामने प्रताडि़त किया गया और गांव से बाहर करने के आदेश दे दिए गए। इसके बाद सात नवंबर को देवता की पुजारिन और उसके भाइयों समेत अन्य लोगों ने देवता का रथ उन पर चढ़ाया और उन्हें धक्का दिया, जिससे वह वह जमीन पर गिर गए। इससे उन्हें पीठ पर चोटें आई हैं। इतना ही नहीं, हमारे परिवार द्वारा गांव में बनाए मंदिर में भी तोड़फोड़ की गई और भगवान कृष्ण, भगवान रामचंद्र, सीता माता, भगवान विष्णु और कुल देवी आदि की मूर्तियों को मंदिर से निकालकर बाहर फेंककर तोड़ दिया गया और कहा कि यह भूत प्रेत हैं। पुजारिन ने देवता की तरफ से आदेश दिए कि इन्हें मत मानो और न ही इनका पूजा अर्चना की जाए। यह सब करने के बाद उन्हें धमकी दी गई कि अगर वह गांव से बाहर निकले, तो उनको जान से मार दिया जाएगा। वह घर में अकेले 80 वर्षीय वृद्ध पत्नी और एक अपंग बेटी के साथ रहते हैं।

भूत का हवाला देकर कटवा दिया पेड़

सात नवंबर को मूर्तियां तोड़ने के बाद मंदिर के पास तीन पेड़ों में से एक पेड़ को भी कटवा दिया गया और कहा गया कि इस पेड़ में भूत हैं।

गांव में नशेडि़यों का बोलबाला

गांव में नशेडि़यों और उपद्रवियों का बोलबाला है। मोहन सिंह ने आगे बताया कि जब भी वह गांव में नशेडि़यों का विरोध करते हैं, तो उन्हें धमकियां दी जाती हैं। 86 वर्षीय मोहन सिंह ने प्रशासन और पुलिस से सुरक्षा की मांग की है। समाजसेवी संजय शर्मा ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि मंदिर की पुजारिन व कारकूनों के खिलाफ कड़ी कारवाई की जाए और सरकार अपने स्तर पर अंधआस्था के खिलाफ  जागरुकता अभियान चलाए।

राजदेई के साथ क्रूरता के बाद भी नहीं मानी मंदिर की पुजारिन

राजदेई के साथ क्रूरता के बाद भी देवता की पुजारिन और अन्य लोगों की प्रताड़ना का सिलसिला नहीं रुका था, बल्कि छह नवंबर की घटना के बाद हौंसला बुलंद कर सात नवंबर को गांव के मंदिर में भगवान की मूर्तियों तक को नहीं बख्शा गया।

पछता रहे जेल में बंद लोग

सरकाघाट। समाहल गांव में वृद्धा से हुई क्रूरता और अन्य लोगों को प्रताडि़त करने की घटनाओं के बाद पंचायत के लोग अपने किए पर पछता भी रहे हैं। इस मामले में सलाखों के पीछे बंद 24 लोगों को भी अब पछतावा हो रहा है। लोगों को इस बात अफसोस है कि सब लोग चंद लोगों की बातों में आकर देवता के नाम के आदेश मानते रहे। इन सारे हालातों के बाद फिर से नई शुरुआत और आगे का रास्ता मांगने के लिए पंचायत के लोगों ने देवता मांहूनाग के मूल मंदिर तरौर जाने का निर्णय लिया है, ताकि अब हालातों को आगे के लिए ठीक किया जा सके। मूल स्थान जाकर लोग देवता से एक उचित पुजारी नियुक्ति करने का भी आग्रह करेंगे।

बस वालों से भी लिए बयान

राजदेई को जिस बस में कुछ लोगों ने बिठाया था, उस बस के चालक-परिचालक के बयान पुलिस ने ले लिए हैं। दोनों ने राजदेई के मुंह पर कालिख लगी हुई देखी थी। जांच में यह भी पता चला कि गांव के ही कुछ लोगों ने किराए के पैसे भी दिए थे और इस दौरान देवता का रथ बस के आगे खड़ा रहा था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App