सर दर्द के घरेलु उपचार 

By: Nov 30th, 2019 12:25 am

सिर दर्द से घबराना नहीं चाहिए, पर विशेषज्ञों के अनुसार अगर यह दर्द बार-बार परेशान करने लगे तो किसी अच्छे डाक्टर से तुरंत संपर्क करना जरूरी होता है। आमतौर पर सिरदर्द को माइग्रेन, टेंशन और क्लस्टर तीन श्रेणियों में बांटा जाता है। खास यह है कि जितने अधिक लोग इससे पीडि़त हैं, उतने ही अधिक इस दर्द को नजरअंदाज करने वालों की संख्या भी है। आइए जानते हैं कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे, जो आप घर पर ही आसानी से कर सकते हैं।

लहसुन

कनपटी पर लहसुन को पीसकर लेप की तरह लगाने से सिर दर्द खत्म हो जाता है। लहसुन को पीसकर शहद की 10 से 30 बूंद के साथ प्रतिदिन सेवन करने सिर दर्द ठीक हो जाता है।

दूध

प्रतिदिन सुबह 250 मिलीलीटर गर्म दूध में 20 ग्राम देसी घी मिलाकर पीने या मक्खन में 25 ग्राम मिसरी मिलाकर खाने से सिर दर्द ठीक हो जाता है। दूध, चीनी और पानी को मिलाकर उबालकर भाप लेने से सिर का दर्द ठीक हो जाता है। गाय के दूध के साथ सोंठ घिसकर सिर पर लेप करने से 7-8 घंटों में ही भयंकर सिर का दर्द दूर हो जाता है।

नींबू

चाय में नींबू को निचोड़कर पीने या नींबू के पत्ते कूटकर रस निकालकर सूंघने से लाभ मिलता है। नींबू को काटकर गर्म करके कनपटियों पर एक घंटे तक सिंकाई करने से माथे की पीड़ा दूर हो जाती है। पेट में गैस बनने के कारण होने वाले सिरदर्द को खत्म करने के लिए नींबू के रस को हल्के गर्म पानी में मिलाकर पीना चाहिए। नींबू का रस और तुलसी के पत्तों का रस बराबर भाग में मिलाकर पीने से सिर का दर्द दूर हो जाता है।

सेब

सेब को काटकर सेंधा नमक डालकर खाने से कुछ दिनों में सिर  दर्द हमेशा के लिए खत्म हो जाता है।

मुलहठी

मुलहठी, मिसरी और घी को घोटकर सूंघने से सिर का दर्द ठीक हो जाता है। किसी भी प्रकार के सिरदर्द में मुलहठी का चूर्ण 10 ग्राम, कलिहारी का चूर्ण 40 ग्राम और थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाकर नासिका में नसवार की तरह सूंघने से लाभ मिलता है।

हरी दूब

जौ को एक चम्मच दूब के रस में घोंटकर सिर पर मलने से सिरदर्द दूर होता है।

इलायची

छोटी इलायची को महीन पीसकर सूंघने से सिर का दर्द दूर हो जाता है। पानी के साथ लाल इलायची के छिलके को घिसकर सिर पर लेप की तरह लगाने से सिर का दर्द दूर हो जाता है।

आंवला

लगभग 5 ग्राम आंवला और 10 ग्राम धनिए को कूटकर रात को मिट्टी के बरतन में 200 मिली.पानी में रख दें। सुबह इसको छानकर पीने से धूप के कारण होने वाला दर्द खत्म हो जाता है। आंवले का शरबत पीने से गर्मी के कारण उत्पन्न सिर का दर्द ठीक हो जाता है। सिर दर्द होने पर आंवले के पानी से सिर की मालिश करने से दर्द दूर हो जाता है। सर्दी के कारण सिर दर्द हो, तो धनिए के साथ सोंठ, चाय की पत्ती व तुलसी के पत्ते पीस लें और लेप बना लें और गर्म करके माथे पर लगाने से दर्द दूर हो जाता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App