एक नजर

By: Dec 23rd, 2019 12:02 am

तीन देशों में एल्सा फैबियन तूफान का कहर

मैड्रिड। स्पेन, फ्रांस और पुर्तगाल में एल्सा और फैबियन तूफान के कारण भारी क्षति हुई है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक रविवार तक आठ लोगों की मौत हो चुकी थी। इनमें छह की स्पेन में और दो की मौत पुर्तगाल में हुई। तूफान पिछले दो दिनों में ज्यादा तेज हुआ, जिसके असर से तेज हवाएं चलीं और मूसलाधार बारिश हो रही है। कई स्थानों पर बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। कई रूट पर ट्रेनें रद्द कर दी गईं और 18 हजार घरों की बिजली प्रभावित हुई।

होंडुरास की जेल में दंगा 18 कैदियों की मौत

तेगुसिगाल्पा। होंडुरास में एक जेल में कैदियों के बीच भीषण दंगे में कम से कम 18 कैदियों की मौत हो गई है। मीडिया रिपोर्टों में जेल अधिकारियों के हवाले से बताया गया कि यह दंगा शुक्रवार  शाम  उत्तरी बंदरगाह शहर की एक जेल में हुआ। यहां की जेलों में सरकार ने कुछ दिन पहले आपातकाल लगा दिया था। एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि जेल में दंगा होने के बाद यहां की कमान सशस्त्र बलों को सौंप दी गई है। राष्ट्रपति के चीफ आफ स्टाफ अबाल दियाज ने बताया कि हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि हाल ही में हिंसा की घटनाओं में कईं लोगों की मौत हुई है और हमारा मकसद जेल प्रणाली में सुधार करना है। इससे पहले पिछले शनिवार को पूर्वी मोरोसेली शहर में  एक अत्यधिक सुरक्षा वाली जेल में आपसी झड़पों में पांच लोगों की मौत हो गई थी।

कर्नाटक में विधायकों ने ली सदस्यता की शपथ

बंगलूर। कर्नाटक विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायकों ने रविवार को सदन की सदस्यता की शपथ ली। कांग्रेस के दो नवनिर्वाचित विधायकों की गैर मौजूदगी में विधानसभा के अध्यक्ष वी हेगड़े कागेरी ने भारतीय जनता पार्टी के 12 एवं एक निर्दलीय विधायक को सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई।  जिन विधायकों को शपथ दिलाई गई उनमें एस टी सोमशेखर, बी बासवराज, के गोपालैय्या, रमेश जर्किहोली, उमेश कुमातल्ली, श्रीमंत पाटिल, आनंद सिंह, डा. के सुधाकर, नारायण गौड़ा, शिवराम हेब्बर, बसी पाटिल एवं अरुण कुमार  तथा निर्दलीय शरत बाचेगौडा शामिल हैं। इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष की ओर से अयोग्य ठहराए गए 15 विधायकों में से 11 फिर से उपचुनावों में जीत हासिल की है।

अब सांसद प्रज्ञा ठाकुर की सीट पर विवाद

भोपाल। बीजेपी सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने भोपाल एयरपोर्ट डायरेक्टर से शिकायत की है कि उन्हें स्पाइसजेट में बुक की गई सीट आबंटित नहीं की गई और फ्लाइट के क्रू मेंबर ने उनके साथ गलत व्यवहार किया। भोपाल से लोकसभा सांसद ने यह शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने कहा कि मैंने प्रशासन को जानकारी दे दी है। स्पाइस जेट के विमानकर्मी यात्रियों से उचित व्यवहार नहीं करते हैं। उनका व्यवहार पहले भी ठीक नहीं था। मेरे साथ अब भी यही हुआ। उन्होंने कहा कि उन्होंने मुझे आबंटित सीट नहीं दी। मैंने उन्हें नियम दिखाने के लिए कहा। मैंने निदेशक से बात की और उनके पास शिकायत दर्ज कराई।

सीरिया में हवाई हमलों से हजारों नागरिक बेघर

बेरूत। उत्तर पश्चिमी सीरिया के दक्षिण इदलिब क्षेत्र से इस सप्ताह भारी बमबारी के बीच हजारों नागरिक विस्थापित हुए। संयुक्त राष्ट्र की मानवीय एजेंसी ने यह जानकारी दी। ओसीएचए ने कहा कि दक्षिणी इदलिब में 16 दिसंबर के बाद से हवाई हमले और गोलाबारी तेज होने के बाद दक्षिण इदलिब के मारेत अल-नुमान इलाके से हजारों नागरिकों के उत्तरी प्रांत की ओर भागने की खबर है। ओसीएचए (यूनाइटेड नेशन ऑफिस फॉर कोर्डिनेशन ऑफ ह्यूमेनटेरियन अफेयर्स) का यह बयान तब आया है, जब शुक्रवार को सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमैन राइट्स ने कहा कि इदलिब में सीरियाई सेना और सशस्त्र समूहों के बीच झड़पों में पिछले 24 घंटे में 80 से अधिक लोग मारे गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App