एमसी पर भगवा बादशाहत कायम

By: Dec 23rd, 2019 12:20 am

शिमला-नगर निगम शिमला में पिछले कई दिनों से मेयर व डिप्टी मेयर की नियुक्ति को लेकर दोनों ही राजनीतिक दलों में काफी खींचतान चली रही। इस बीच दोनों राजनीतिक दलों पार्षदों भाजपा व कांग्रेस में मेयर व डिप्टी मेयर के  चुनाव किए गए, जिसमें संजौली वार्ड से भाजपा समर्थित पार्षद सत्या कौंडल नगर निगम शिमला की 14वीं महापौर, जबकि लोअर ढली वार्ड से पार्षद शैलेंद्र चौहान 13वें उप महापौर चुने गए हैं। बुधवार को हुए चुनाव में भाजपा ने 21-11 से एक तरफा जीत हासिल की। दोनों का कार्यकाल ढाई साल का होगा। उपायुक्त कार्यालय परिसर में करवाए गए चुनाव में सत्या कौंडल के खिलाफ कांग्रेस ने कुसुम्पटी पार्षद राकेश चौहान को मैदान में उतारा था। उपमहापौर के लिए शैलेंद्र चौहान और कांग्रेस पार्षद सुषमा कुठियाला में टक्कर थी। 34 में से 32 पार्षदों ने चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लिया। इसमें भाजपा समर्थित सभी 21 पार्षदों ने अपने प्रत्याशियों को वोट देकर एकतरफा जीत दिला दी। उधर, उल्टफेर की उम्मीद कर रही कांग्रेस को सिर्फ अपने ही 11 पार्षदों के वोट मिले। दोनों पार्टियों की ओर से कोई क्रॉस वोटिंग नहीं हुई। चुनाव नतीजे सामने आने के बाद बचत भवन में ही नई महापौर और उपमहापौर को शपथ भी दिलाई गई। नगर निगम शिमला के नवनियुक्त मेयर और डिप्टी मेयर ने गुरुवार को अपना पदभार संभाल लिया।

शिमला के हेल्पलाइन नंबर

 पुलिस- 100  आग्निशमन कंट्रोल रूम 101

 सदर थाना  2652860  छोटा शिमला थाना 2620954

 बालूगंज थाना  2830193  ढली थाना  2841377

 न्यू शिमला 2671765  गुडि़या हेल्पलाइन 1515

 होशियार सिंह हेल्पलाइन टॉल फ्री नंबर- 1090

क्रिसमस के लिए सजने लगे बाजार

शिमला। शिमला के बाजार क्रिसमस के लिए पूरी तरह सज चुके हैं। जगह-जगह क्रिसमस ट्री, सांता क्लॉज की ड्रेस और दूसरी डेकोरेटिव चीजों से बाजार अटे पड़े हैं। क्रिसमस केक की अलग-अलग वेरायटी भी बेकरी की शोभा बढ़ा रहे हैं। वहीं, राजधानी के लोग क्रिसमस की खरीददारी में जुटे हुए हैं। शिमला के खान मार्केट, जीके मार्केट समेत तमाम छोटे-बड़े बाजारों में रौनक दोगुनी हो गई है। हर जगह क्रिसमस से जुड़े सामानों की अलग-अलग वेरायटी और रेंज मौजूद हैं।

एचपीयू में जुटे चार राज्यों के 38 प्रतिभागी

एचपीयू के मानव संसाधन विकास केंद्र मेें उन्मुखी कार्यक्रम का समापन किया गया। इस कार्यक्रम में डीन कालेज डिवेल्पमेंट काउंसलर प्रो. ज्योति प्रकाश ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। इस उन्मुखी कार्यक्रम में 04 राज्यों के 38 प्रतिभागियों ने भाग लिया।  एबीवीपी ने सीएए के समर्थन में निकाली रैली अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद प्रदेश विश्वविद्यालय इकाई द्वारा नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में विशाल रैली निकाली गई। वहीं, नागरिकता संशोधन के समर्थन में प्रदर्शन किया गया।

शहर में बढ़ रहे अतिक्रमण पर चर्चा

शिमला में बढ़ रहे अतिक्र मण पर लगाम लगाने के लिए नगर निगम प्रशासन ने गुरुवार को नगर निगम आयुक्त की अध्यक्षता में व्यापार मंडल के साथ बैठक की। इस बैठक में अतिक्रमण पर रोक लगाने के लिए विशेष चर्चा की गई।

गेयटी थियेटर में रंगारंग कार्यक्रम

गेयटी थियेटर में इन दिनों खूब रौनक देखने को मिल रही है। खास तौर पर हिमाचल प्रदेश की संस्कृति का सुंदर रूप देखने को मिल रहा है। गेयटी में गुरुवार को चौपाल स्टूडेंट वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में चौपाल स्टूडेंट वेलफेयर एशोशियशन के छात्रों ने रंगारंग कार्यक्रम पेश कर दर्शकों का खूब मनोरंजन किया।

देशी मंडियों में पहुंचा विदेशी प्याज

राजधानी की सब्जी मंडी में पिछले एक महीने से प्याज के दामों में आए उछाल से हर कोई परेशान है। अधिकतर लोगों ने तो प्याज के बढ़ते दामों के कारण प्याज की खरीददारी ही कम कर दी है। लगातार प्याज के बढ़ते दामों को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। वहीं, मंडी में अफगानिस्तान और तुर्की के प्याज ने दस्तक दे दी है। अफगानिस्तान और तुर्की का प्याज भारतीय प्याज से सस्ते दामों में मार्केट में बिक रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App