टेलीकॉम कंपनियां देंगी दूसरा झटका? महंगा हो सकता है मोबाइल रिचार्ज कराना

By: Dec 25th, 2019 1:17 pm

Representational Imageभारत की सभी टेलीकॉम कंपनियों ने अपनी टैरिफ की कीमतें बढ़ा दी हैं. रिलायंस जियो से लेकर आईडिया वोडा और एयरटेल ने हर प्लान्स पर 40% तक का प्राइस हाइक किया है. लेकिन ये यहीं नहीं रूकेगा, आने वाले वक्त में टैरिफ की कीमतें और बढ़ सकती हैं. एक्स्पर्ट्स का मानना है कि टेलीकॉम इंडस्ट्री को नुकसान से बचाने के लिए ऐसा किया जा सकता है.

टेलीकॉम टॉक की एक रिपोर्ट के मुताबिक सेल्यूयर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया यानी सी ओ ए आई के डायरेक्टर जनरल राजन मैथ्यूज का मानना है कि इंडस्ट्री के फाइनांशियल स्ट्रेस को ठीक करने के लिए टैरिफ हाइक होने चाहिए. उन्होंने यह भी कहा है कि  टैरिफ हाइक 200 रुपये एआरपीयू (एवरेज रेवेन्यू पर यूजर) तक बढ़ने चाहिए.

टेलीकॉम कंपनियां भी टैरिफ हाइक को लेकर टी आर ए आई के पास गई हैं ताकि वॉयस और डेटा के लिए फ्लोर प्राइसिंग तय किया जा सके. फ्लोर प्राइसिंग के लिए एक पेपर भी तैयार किया गया है और इसके तहत अगले महीने या अगले हफ्ते में टैरिफ की कीमतें और भी बढ़ सकती हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने टैरिफ बढ़ोतरी को लेकर टी आर ए आई के पास गई है और कन्सल्टेशन पेपर दे कर फ्लोर प्राइस सेट करने को कहा है. इसमें कहा गया है कि ज्यादातर कस्टमर्स ने अब भी नए प्लान्स के साथ रिचार्ज नहीं कराया है.

इ टी एन ओ डब्ल्यू को दिए एक इंटरव्यू में सी ओ ए आई के हेड राजन मैथ्यूज ने कहा था, ‘हां, हम कह रहे थे शॉर्ट टर्म के लिए टैरिफ को बढ़ा कर कम से कम 200 रुपये एआरपीयू किया जाना चाहिए.


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App