न्यू ईयर की पार्टी, लड़कियों के लिए जरूरी टिप्स

By: Dec 25th, 2019 12:20 am

नया साल आ रहा है, तो ऐसे में सभी दोस्त पार्टी तो करेंगे ही, लेकिन दोस्ती आजकल निभाना हर किसी के बस की बात नहीं। चाहे दोस्ती लड़के-लड़के की हो या लड़की-लड़के की। अभी हाल ही में कुछ ऐसे हादसे हुए हैं।

पेपर स्प्रे रखें साथ

न्यू ईयर पार्टी से लौटते वक्त या जब भी आप रात के समय सफर करें, तो हमेशा अपने बैग में एक पेपर स्प्रे जरूर रखें। इससे आप जरूरत के समय खुद को सेफ रख पाएगीं और बुरी स्थिति से निकलने में कामयाब हो सकेंगी।

हमेशा बैग को कसकर पकड़ें

जब भी आप सुनसान जगह या भीड़भाड़ वाले इलाके में अकेली सफर कर रही हों, तो ऐसे में अकसर अपने बैग को कसकर पकड़ें। इससे आप अपने पर हमला करने वाले शख्स को मार सकती हैं, साथ ही खुद को भी प्रोटेक्ट करने में मदद मिलती है।

मोबाइल का संभल कर करें उपयोग

न्यू ईयर पार्टी से लौटते वक्त या रात को अकेले में सफर करते वक्त लड़कियां हमेशा अपने फोन का इस्तेमाल सोच-समझकर करें। क्योंकि फोन पर बात करते समय हमारा ध्यान अकसर बंट जाता है। जिससे दुर्घटना के चांसेज बढ़ जाते हैं।

ऑटो और कैब का नंबर करें नोट

न्यू ईयर पार्टी में जा रही हों या जब भी आप अकेली ऑटो या कैब से सफर कर रही हों, तो हमेशा ऑटो और कैब के नंबर की फोटो, डिटेल को अपने परिवार या दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

बिना सीसीटीवी वाले इलाकों से रहें दूर

आफिस हो या न्यू ईयर पार्टी सभी जगह पर आप हमेशा सीसीटीवी वाले इलाकों में ही रहें। हमेशा कोशिश करें कि आप कभी भी बिना सीसीटीवी वाली जगहों में न जाएं। क्योंकि महिलाओं के खिलाफ  अधिकांश अपराध बिना सीसीटीवी वाले इलाकों में ही होते हैं।

सोशल मीडिया पर अपना नंबर, पता या लोकेशन कभी पोस्ट न करें

अगर आप अपने दोस्तों के साथ न्यू ईयर पार्टी में जा रही हैं या बीच में कहीं मिलने वाली हैं, तो ऐसे में सिर्फ  फोन के मैसेज से ही आपस में बात करें। भूलकर भी सोशल मीडिया पर अपना नंबर, पता या लोकेशन कभी पोस्ट न करें। क्योंकि सोशल मीडिया पर शेयर की गई। 

पार्टी में ड्रिंक करने से बचें

अगर आप दोस्तों या बॉयफ्रेंड के साथ न्यू ईयर पार्टी में जा रही हैं, तो ऐसे में ड्रिंक करने से बचें या खुद ही बनवाएं। ऐसा करने से आप अपने खिलाफ  होने वाले अपराध को रोक सक पाएगीं।

कभी भी अकेले न रहें

अगर आप किसी पार्टी में हैं या अकेले सफर कर रहीं हैं, तो ऐसे में अधिकतर समय कोशिश करें कि आप भीड़भाड़ वाली जगह पर ही रहें या लोगों के बीच रहें। इससे आप अपने खिलाफ होने वाली अनहोनी को रोक पाएंगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App