बर्फ में एग्जाम देने पहुंचे बच्चे

By: Dec 14th, 2019 12:30 am

चूड़धार में चार फुट ताजा हिमपात, नौहराधार व हरिपुरधार में सात सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज, घरों में कैद हुए लोग

नौहराधार –दो दिनों से सिरमौर की सबसे उंची चोटी चूड़धार में जमकर बर्फबारी हुई है। वहीं, मध्यम उंचाई वाले क्षेत्र नौहराधार व हरिपुरधार में भी सीजन का पहला हिमपात दर्ज किया गया है। हालांकि गुरुवार को इन दोनों स्थानों के साथ लगते पहाडि़यों पर व बाजारों में रुक-रुक कर हल्की बर्फबारी हुई थी, मगर शुक्रवार सुबह चार बजे के बाद नौहराधार हरिपुरधार में बर्फ  ने दस्तक दे दी है।  खबर लिखे जाने तक क्षेत्र में सात सेंटीमीटर ताजा हिमपात हुआ है, जबकि थोड़ी उंचाई पर एक फुट के करीब हिमपात हुआ है। चूड़धार में चार फुट से ज्यादा बर्फ जम चुकी है। बर्फबारी के चलते जहां कई मुख्य मार्ग अवरुद्ध हो गए है, जिसके कारण कई घंटो यातायात ठप रहा। वहीं, गुरुवार रात से ही ट्रिपिंग होने से 33 केवी सब-स्टेशन में बार बार कट लग रहे हैं। इसके कारण हरिपुरधार की दर्जनों पंचायतों के हजारों लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हरिपुरधार क्षेत्र में गुरुवार रात से बिजली गुल रही। सबसे अधिक परेशानियों का सामना स्कूली बच्चों को करना पड़ा। इन दिनों शीतकालीन सत्र वाली पाठशालाओं में वार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं। स्कूलों में ठंड से निपटने के कोई भी इंतजाम नही हैं। परीक्षा देने पहुंचे बच्चे माइनस डिग्री सेल्सियस तापमान में परीक्षाएं देने को मजबूर हो गए हैं। गुरुवार व शुक्रवार को स्कूली बच्चे बारिश व बर्फबारी में ही कई किलोमीटर पैदल चलकर परीक्षा देने स्कूल पहुंचे।

बर्फबारी…सड़कों फिसलन भरी,सफर रिस्की

शुक्रवार को बर्फबारी के चलते सड़कें फिसलन वाली हो गई हैं। हरिपुरधार नाहन मार्ग बंद होने की वजह से व सड़क फिसलन से सोलन से नाहन जाने वाली एचआरटीसी की बस नौहराधार से बाया पालर होते हुए नाहन पहुंची, जबकि नाहन से सोलन जाने वाली सरकारी बस अंधेरी से वापस नाहन के लिए निकल गई। इसी तरह कुपवी हरिपुरधार मार्ग गुरुवार से ही बंद हो गया था। बर्फबारी के चलते क्षेत्र की दर्जनों पंचायतें शेष विश्व से कट गई हैं। सोलन मिनस मार्ग व नाहन हरिपुरधार बस कई घंटे बंद रही। हालांकि विभाग ने समय पर मार्गों को खोलने के लिए जेसीबी मशीनें भेज दी थीं।

बर्फबारी के चलते टाइम पर नहीं पहुंच पाई बसें

बर्फबारी की वजह से कोई भी बसें निर्धारित समय पर अपने गंत्तव्य तक नहीं पहुंच पाई। प्रसाशन ने बर्फबारी के बाद सड़कों पर बड़ी फिसलन के चलते वाहन चालकों को एहतिहात बरतने की सलाह दी है। क्षेत्र में हुई बर्फबारी का जहां लोगों ने स्वागत किया है, वहीं इससे जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। आसमान से बरस रही सफेद आफत ने क्षेत्र के लोगों को घरों में कैद कर दिया है। नौहराधार व हरिपुरधार क्षेत्र में हो रही बर्फबारी व बारिश से वाहनों की आवाजाही ठप होने के बाद कारोबारियों ने अपनी दुकाने बंद करके घर वापसी की राह पकड़ ली।अड्डा प्रभारी रेणुका पृथ्वी सिंह ने बताया कि सडके फिसलन होने की वजह से सोलन नाहन बस वाया पालर नाहन पहुंची है। नौहराधार हरिपुरधार में बर्फ  जमने के कारण बस नाहन से सोलन जाने वाली बस अंधेरी तक ही भेजी गई है। आगे रिस्क नहीं लिया जा सकता। बर्फ  से प्रभावित सड़कों पर भी बसों को नहीं भेजा जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App