सीबीआई को चाहिए 600 छात्रों का रिकार्ड

By: Dec 17th, 2019 12:30 am

शिमला-प्रदेश में छात्रवृत्ति घोटाले में अब एक और पहलू सामने आया है। इस घोटाले की जांच कर रही सीबीआई की टीम ने शिक्षा विभाग से 22 शिक्षण संस्थानों के 600 छात्रों का रिकार्ड मांगा है। ये वे शिक्षण संस्थान हैं, जिनका नाम छात्रवृत्ति घोटाले में शामिल था। इन शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों को चार से पांच सालों से वजीफा राशि जारी नहीं हो रही है। कारण यह है कि बाहरी राज्यों के ये शिक्षण संस्थान करोड़ों के स्कैम में शामिल थे। अब इन संस्थानों के 600 छात्रों को 2014 के बाद तभी वजीफा राशि जारी होगी, जब इनके ऑरिजिनल सर्टिफकेट शिक्षा विभाग सीबीआई को भेजेगा। बता दें कि सीबीआई से शिक्षा विभाग को 600 छात्रों के नाम-पते के साथ डिटेल भेजी गई है। वहीं, शिक्षा विभाग ने भी ऑनलाइन पोर्टल पर इन छात्रों का नाम पता और डिटेल खोजने का कार्य शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि इन छात्रों का नाम निजी संस्थानों में पहले तो रजिस्टर था, लेकिन क्या ये अब भी पढ़ रहे हैं या नहीं, इस बारे में शिक्षा विभाग को भी कोई जानकारी नहीं है। ऐसे में सीबीआई ने इन 600 छात्रों का रिकार्ड शिक्षा विभाग से तलब किया है। वहीं, यह आदेश भी दिए गए हैं कि एक हफ्ते के अंदर इन छात्रों की वेरिफिकेशन कर इनके ऑरिजिनल दस्तावेज सीबीआई को भेजें। गौर हो कि इस स्कैम में शामिल शिक्षण संस्थानों को सीबीआई ने वजीफा राशि देने से मना किया था। अब एक बार फिर से इन छात्रों को 2015 के बाद वजीफा राशि मिल सके, इसके लिए सीबीआई फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। जानकारी मिली है कि सीबीआई से   600 छात्रों की रिपोर्ट आने के बाद एक अलग विशेष कमेटी का भी गठन कर दिया गया है। यह कमेटी 22 शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे छात्रों के असली दस्तावेज खंगालेगी। बता दें कि छात्रवृत्ति घोटाले के बाद एससी, एसटी और ओबीसी वजीफे के लिए छात्रों के आवेदन को बारीकी से वेरिफाई किया जा रहा है। दो से तीन बार वेरिफिकेशन कर ही छात्रों के खाते में वजीफा राशी डाली जा रही है। जानकारी मिली है कि शिक्षा विभाग ने 2018 – 2019 के पात्र छात्रों को एससी, एसटी, व ओबीसी योजना के तहत बजट डालना शुरू कर दिया है।

वजीफे के लिए स्मार्ट कार्ड सिस्टम खत्म

वजीफे के लिए स्मार्ट कार्ड सिस्टम शुरू होने से पहले ही खत्म हो गया है। बैंक से स्मार्ट कार्ड के लिए ज्यादा पैसे लेने की वजह से शिक्षा विभाग को इस योजना को ठंडे बस्ते में डालना पड़ा। बताया जा रहा है कि इस बार भी छात्रों का वजीफा ऑनलाइन पोर्टल पर डाला जा रहा है।

2018-19 के छात्र भी रहेंगे महरूम

2018-2019 सत्र के एससी, एसटी व ओबीसी छात्रों को अभी भी वजीफा राशि नहीं मिल पाई है। कारण यह है कि शिक्षा विभाग के पास सरकार से वजीफे के लिए बजट तो आ गया है, लेकिन बजट को किस आधार पर आबंटित करना है, इस पर सरकार की ओर से कोई गाइडलाइन नहीं आ रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App