हिंसा के पीछे पीएफआई

By: Dec 25th, 2019 12:02 am

लखनऊ-असम सुलगाने की रची साजिश, संगठन से जुड़े तीन सरगना गिरफ्तार

नई दिल्ली – नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ लखनऊ और असम में हुई हिंसा में पुलिस ने पॉपुरल फं्रट ऑफ इंडिया (पीएफआई) का हाथ बताया है और इससे जुड़े सरगनाओं को गिरफ्तार भी किया है। गिरफ्तारी से पहले दोनों राज्यों की सरकारें यह दावा कर चुकी थीं कि उपद्रव की साजिश रचने में पीएफआई जैसे कट्टरपंथी संगठन का हाथ है। नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ यूपी की राजधानी लखनऊ में हुई हिंसा के सिलसिले में पुलिस ने पॉपुरल फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है। पुलिस का दावा है कि नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ गुरुवार को हुई हिंसा में इसी संगठन का हाथ था और इसी ने ही हिंसा की साजिश रची थी। इस हिंसा के लिए पुलिस ने जिन तीन लोगों को गिरफ्तार किया है, उनकी पहचान पीएफआई के अध्यक्ष वसीम अहमद, कोषाध्यक्ष नदीम और क्षेत्रीय अध्यक्ष अशफाक के तौर पर हुई है। पुलिस के मुताबिक पीएफआई के सदस्यों ने हिंसा को अंजाम देने के लिए कई बैठकें कीं और इनके खिलाफ उसके पास पर्याप्त सबूत मौजूद हैं। बता दें कि 22 दिसंबर को यूपी के उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने भी कहा था कि नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के अन्य जिलों में हिंसा भड़काने में पॉपुलर फं्रट ऑफ इंडिया का हाथ सामने आया है। उन्होंने कहा था कि पीएफआई प्रतिबंधित सिमी का ही छोटा रूप है।

आईएमआईएम से जुड़े कई लोग चिन्हित

कानपुर शहर में हिंसा फैलाने की साजिश करने वाले  ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) से जुड़े कई लोग चिन्हित कर लिए गए हैं। साक्ष्य जुटाकर उन पर कार्रवाई होगी। यह बात भी सामने आई है कि जुमे पर नमाज के बाद कुछ लोगों ने भाषण देकर भीड़ को भड़काया। इस संबंध में डीएम और एसएसपी ने मंगलवार को प्रेसवार्ता की। एसएसपी अनंत देव ने बताया कि इस संगठन के लोगों ने पहले ही हिंसा की साजिश रच ली थी। इसमें बाहरी लोग भी शामिल हैं। इन बाहरी लोगों को सर्विलांस, वीडियो फुटेज, फोटो व अन्य माध्यमों के जरिए पहचानने की कोशिश की जा रही है।

उग्र इस्लामी कट्टरपंथी संगठन है पीएफआई

पीएफआई एक उग्र इस्लामी कट्टरपंथी संगठन है। इसी साल झारखंड में इस पर प्रतिबंध लगाया गया था। राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल होने की शिकायतों के बाद प्रदेश सरकार ने यह कदम उठाया था। राज्य सरकार ने माना था कि यह आईएसआई से प्रभावित रहा है। इस संगठन के कुछ सदस्यों के सीरिया जैसे देशों में भी सक्रिय होने की बातें कही गई थीं। इस संगठन पर सांप्रदायिक माहौल खराब करने के भी आरो लग चुके हैं। पिछले साल केरल में भी इसको लेकर काफी विवाद हो चुका है और पाबंदी लगाने की मांग उठ चुकी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App