हिमाचल ही नहीं, पाक के ग्रुप में पंजाब-हरियाणा भी ऐड

By: Dec 31st, 2019 12:01 am

देहरा के शख्स का बड़ा खुलासा; अभी की बात नहीं, डेढ़ साल से चल रहा काम

गरली, धर्मशाला – पाकिस्तान के एक व्हाट्सऐप नंबर से हिमाचल और उसके साथ लगते प्रदेशों के करीब 300 मोबाइल नंबरों को ग्रुप में ऐड किया गया है, जिससे सुरक्षा एजेंसियां चौकस हो गई हैं। सबसे पहले जिला कांगड़ा के अंतर्गत उपमंडल देहरा में सामने आए इस मामले की गहनता से छानबीन में एक और बड़ा खुलासा हुआ है। यह घटनाक्रम न केवल हिमाचल भर में फैला हुआ है, बल्कि पंजाब और हरियाणा सहित अन्य दूसरे पड़ोसी राज्यों में भी घटित हुआ है। सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक यह घटनाक्रम रातोंरात नहीं, बल्कि डेढ़-दो साल से चल रहा है। मामले का खुलासा देहरा के एक शख्स ने पुलिस स्टेशन में किया है। कांगड़ा के एसपी विमुक्त रंजन ने इस घटना पर संज्ञान लिया और उन्होंने पूरे घटनाक्रम की बड़े व्याप्क स्तर पर जांच-पड़ताल की। जांच में हिमाचल समेत अन्य राज्यों के नंबर ऐड करने की बात सामने आई है।

देहरा के भी कुछ नंबर

एसएसपी कांगड़ा विमुक्त रंजन ने कहा कि उनके संज्ञान में आया था कि +92 नंबर से एक व्हाट्सऐप ग्रुप बना है और लगभग एक ही सीरिज के 300 नंबर, जो उस ग्रुप में ऐड किए गए हैं, उन नंबरों में कुछेक नंबर देहरा से ऐड हुए हैं। उस ग्रुप में एक ऑडियो में कहा गया है कि आपकी लॉटरी लगी है और आप फलां नंबर पर कॉल करें। इसके अलावा इस ग्रुप में कोई भी और एक्टिविटी नहीं हुई। बावजूद इसके पुलिस इसे हल्के में नहीं ले सकती, इसलिए उनके स्तर पर भी इसकी गहनता से छानबीन की गई है।

‘कौन बनेगा करोड़पति’ के वीडियो डालकर दिया लालच

पाकिस्तान के राष्ट्रीय कोड से एक नंबर ने हिमाचल के एक ही सीरीज के नंबरों के लोगों का व्हाट्सऐप ग्रुप बनाकर उसमें जोड़ना शुरू कर दिया। उसमें ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के वीडियो डालकर खेल में शामिल होने का लालच दिया गया। इससे पहले कि ग्रुप में शरीक लोग उस वीडियो के झांसे में आते, उन्होंने तुरंत पाकिस्तान कोड के नंबर को पहचानते हुए खुद ग्रुप से एग्जिट हो जाना मुनासिब समझा और इसकी सूचना पुलिस स्टेशन में करवा दी। इतना ही नहीं, देहरा के साथ लगते कुछ इलाकों में आर्मी इंटेलिजेंस और पुलिस की जिप्सियों ने भी पैट्रोलिंग की है, जिसका खुलासा फिलहाल नहीं हो पाया है।

+92 से कोई कॉल आए, तो नहीं उठाएं

एसपी कांगड़ा ने आम लोगों से अपील भी की है कि ़92 नंबर से कोई भी कॉल आए या व्हाट्सऐप से कोई मैसेज आए, तो उसको रिस्पांड न करें, क्योंकि, ऐसे लोगों का मकसद आम आदमी को झांसे में फंसाकर उन्हें आपराधिक एक्टिविटी में धकेलना या उनकी जीवन भर की जमापूंजी को डकारना होता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App