ईरान अपने वफादार जनरल सुलेमानी को दे रहा यादगार अंतिम विदाई, पहले बगदाद और फिर तेहरान में शवयात्रा

By: Jan 4th, 2020 5:52 pm

बगदाद – अमेरिकी हमले में मारे गए अपने जनरल कासिम सुलेमानी को ईरान ऐतिहासिक आखिरी विदाई दे रहा है। शनिवार को बगदाद की सड़कों पर सुलेमानी का जनाजा निकला, जिसमें सैकड़ों लोग शामिल हुए। ईरान में सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्लाह खामेनेई के बाद दूसरे ताकतवर शख्स के अंतिम संस्कार में शामिल लोगों ने काले कपड़े पहन रखे थे और उनके हाथों में इराकी और ईरान समर्थित मिलिशिया के झंडे थे। इस जुलूस में ईरान के कई ताकतवर नेता और गणमान्य लोग भी दिखे। ईरान की मेहर न्यूज एजेंसी के अनुसार, सुलेमानी की एक शवयात्रा रविवार सुबह तेहरान में भी आयोजित होगी, जिस दौरान इस्लामिक क्रांति के नेता खामेनेई एक प्रार्थना सभा में भाग लेंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके बाद शव को सुलेमानी की जन्मभूमि केरमन शहर में दफनाने के लिए ले जाया जाएगा। शनिवार को ग्रीन जोन सरकार और राजनयिक परिसर की तरफ जाने से पहले बगदाद के काजिमिया में जुलूस निकाला गया। यहां होने वाले राजकीय अंतिम संस्कार में कई शीर्ष गणमान्य लोगों ने भाग लिया। सुलेमानी के वफादरों ने अंतिम संस्कार में वक्त काले कपड़े पहन रखे थे। बता दें कि जनरल सुलेमानी को इराक की राजधानी बगदाद में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास शुक्रवार को अमेरिकी हवाई हमले में मार दिया गया था।
बगदाद, कर्बला के बाद तेहरान पहुंचेगा शव
शीर्ष ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी का शव इराक की राजधानी बगदाद, नजफ और कर्बला शहरों में शवयात्रा निकाले जाने के बाद तेहरान पहुंचेगा। तेहरान स्थित प्रेस टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, बगदाद में ईरानी राजदूत इराज मस्जेदी ने कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल सुलेमानी की शवयात्रा शनिवार को बगदाद में निकाली जाएगी।
कासिम के साथ मारे गए मुहांदिस की भी निकलेगी शव यात्रा
इराज मस्जेदी ने कहा कि इराक के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी के साथ एक बैठक में उन्हें बताया गया है कि इराक के लोगों ने जोर देकर कहा है कि इराकी राजधानी में सुलेमानी की शवयात्रा निकाली जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सुलेमानी के साथ ही इराक के पॉपुलर मोबिलाइजेशन फ्रंट (पीएमएफ) के अधिकारी अबू महदी अल-मुहांदिस की भी सम्मान के साथ शवयात्रा निकाली जाएगी, जो शुक्रवार को हुए हवाई हमले में मारे गए थे।
नजफ और कर्बला के पवित्र शहरों से निकलेगी अंतिम यात्रा
बगदाद में ईरान के उप राजदूत मौसा तबातबाई ने आईआरएनए से कहा कि सुलेमानी की शवयात्रा पवित्र शहरों नजफ और कर्बला में भी आयोजित की जाएगी। इसके बाद सुलेमानी का पार्थिव शरीर ईरान पहुंचेगा, जहां पवित्र शहर मशहद में एक समारोह आयोजित किया जाएगा


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App