एक नज़र

By: Jan 25th, 2020 12:02 am

सेंट सोल्जर में गणतंत्र दिवस

जालंधर। सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूशन के छात्रों द्वारा देशभक्ति के रंग में रंगते हुए गणतंत्र दिवस मनाया गया। छात्रों द्वारा विजयी विश्व तिरंगा प्यारा, हम बालक हिंदोस्तान के गीत और वंदे मातरम पर डांस पेश किया। इसके अतिरिक्त छात्रों द्वारा देश की आजादी के लिए बलिदान देने वाले शहीदों के जीवन, संघर्ष, योगदान आदि पर कोरियोग्राफी पेश की गई। छात्रों ने तिरंगे को स्लाम करते हुए हमेशा देश से प्यार करने और उसका मान बढ़ाने का प्रण लिया। छात्रों ने देशभक्ति के गीत, कविताएं सुनाई। वहीं भ्रष्टाचार, अनपढ़ता, गरीबी के विरूद्ध लघु-नाटिकाएं भी पेश की। वाईस चेयरपर्सन संगीता चोपड़ा ने सभी को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए मिलकर गणतंत्र दिवस मनाने को कहा।

केएमवी में राष्ट्रीय बालिका दिवस

जालंधर। भारत की विरासत संस्था कन्या महाविद्यालय (केएमवी), आटोनामस और भारत के नंबर-1 कालेज (इंडिया टूडे 2019 की रैकिंग अनुसार) में जिला प्रशासन, जालंधर के सहयोग के साथ राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया। इस अवसर पर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत आयोजित हुए एक विशेष प्रोग्राम में विभिन्न क्षेत्रों में अपनी मेहनत और लगन के साथ निरंतर आगे बढ़कर सफलता प्राप्त करने वाली लड़कियों एवं महिलाओं को सम्मानित किया गया। इस प्रोग्राम में वरिंदर कुमार शर्मा डिप्टी कमिश्नर, जालंधर मुख्यातिथि के रूप में हाजिर हुए, जबकि एडीसी कुलवंत सिंह, जिला प्रोग्राम अफसर अमरजीत सिंह भुल्लर, जापिंदर सिंह, सेक्रेटरी कम सीजेएम, डीएलएसए जालंधर, सिविल सर्जन डा. गुरिंदरजीत चावला, जिला लोक संपर्क अफसर मनविंदर सिंह आदि ने विशेष रूप से शिरकत की।

26 जनवरी की तैयारियां का जायजा

शाहपुरकंडी। 26 जनवरी की तैयारियों को लेकर रणजीत सागर डैम प्रोजेक्ट के एसई हेडक्वार्टर नरेश महाजन ने लिया तैयारियों का जायजा, जिसमें 26 जनवरी गणतंत्र दिवस को मनाने के लिए फाइनल रिहर्सल स्कूल के बच्चों द्वारा एवं पैस्को एंड पंजाब पुलिस के जवानों ने फाइनल रिहर्सल की इन तैयारियों को लेकर एसई हेड क्वार्टर नरेश महाजन ने बताया कि इस बार 26 जनवरी गणतंत्र दिवस बड़ी ही धूमधाम से सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल शाहपुरकंडी टाउनशिप में मनाया जा रहा है, जिसमें आप सभी लोग आमंत्रित हैं, गणतंत्र दिवस की तैयारियां पूरी तरह मुकम्मल हो चुकी हैं दूसरी तरफ पंजाब पुलिस ने सुरक्षा के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हुए हैं एसएचओ थाना शाहपुर कंडी मनदीप सल गोतरा ने बताया कि पुलिस के जवान हर समय सुरक्षा के प्रति तैयार हैं गणतंत्र दिवस को मध्य नजर रखते हुए सुरक्षा को पूरा यकीनी बनाया गया है।

सीएए के खिलाफ रोष रैली

नंगल। वांमपंथी संगठन सीपीआईएम द्वारा प्रदेश कमेटी के आह्वान पर  नंगल, श्री आंनदपुर साहिब मुख्य मार्ग पर स्थित चुंगी नाका नंबर एक के पास केंद्र सरकार द्वारा पारित एनआरसी, एनपीआर व सीएए के खिलाफ  रोष रैली निकाल जम कर नारेबाजी की गई। चुंगी नाका नंबर एक से शुरू हुआ यह रोष मार्च रेलवे रोड, राजीव गांधी चौक होते हुए तहसील परिसर आ कर संपन्न हुआ। इस मौके पर संगठन के नेता सुरजीत सिंह ढ़ेर, सुखदेव सिंह डिगवा, जसविंदर सिंह व फैसल खान इत्यादि ने इन कानूनों का काले कानून बताते हुए इन कानूनों को तुरंत वापस लेने की मांग की। इस मौके पर जीत सिंह बरारी, अखतर अली, मुहम्मद अनवर, मुमताज खान, अशरफ अली, मुहम्मद सलीम, अनवर खान इत्यादि भी उपस्थित थे।

भारतीय किसान संघ ने बांटा सामान

नंगल। भारतीय किसान संघ पंजाब की जिला रूपनगर ईकाई द्वारा श्री दत्तोपंत ठेगड़ी के जनम शताब्दी समारोह के उपलक्ष्य में आयोजित किए जा रहे समाजसेवी कार्यों की लड़ी के तहत सभा के पंजाब अध्यक्ष संजीव शर्मा के नेतृत्व में नंगल के निकटवर्ती गांव दुवोटा के सरकारी प्राइमरी स्कूल से शिक्षा ग्रहण करने वाले 108 छात्र-छात्राओं को जूतें वितरित किए। इस मौके पर पत्रकारों से बात करते किसान संघ के प्रदेश अध्यक्ष संजीव शर्मा ने कहा कि श्री दत्तोपंत ठेगडी अपने छात्र काल से ही अपने सहयोगी गरीब छात्रों की मदद करते रहते थे। उन्होने किसान संघ की स्थापना कर किसानों के हित्तों के उत्थान में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया। इस मौके पर कौशल कपिला, पीर मुहम्मद, विपन सैणी, विजय सैणी, राकेश केसी, पवन द्विवेदी, राजेश इत्यादि भी उपस्थित थे।

्रमशहूर यागाचार्य प्रेम प्रकाश शर्मा का निधन

नंगल। नंगल के मशहूर योगाचार्य एवं सेवानिवृत्त प्रिंसिपल प्रेम प्रकाश शर्मा का शुक्रवार को निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार नंगल के शमशान घाट पर कर दिया गया और उनको मुखाग्नि उनके बेटे विशाल शर्मा ने दी। बता दें कि 76 वर्षीय प्रेम प्रकाश शर्मा  अपने मुधर मिलन स्वभाव के लिए जाने जाते थे। योगाचार्य प्रेम प्रकाश शर्मा को पांच जुलाई को उस समय एक आवारा सांड ने उठा कर पटक दिया था, जब वह घर से सुबह की सैर को निकले थे। पांच जुलाई को ही वह कोमा में चले गए थे, परिजनों द्वारा विभिन्न अस्पतालों में उपचार करवाया, लेकिन वह ठीक न हो सके और शुक्रवार की सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली। सेवानिवृत्त होने के उपरांत उन्होंने एक अपना स्कूल खोला।   वह पतजंलि योग से भी जुड़े हुए थे। उनके निधन पर प्रेस क्लब नंगल की ओर से अध्यक्ष अशोक चोपड़ा, महासचिव राकेश सैणी, गुरप्रीत सिंह ग्रेवाल, प्रोफेसर अवतार सिंह, दीक्षित कुमार, अभी राणा, सुरजीत सिंह ढ़ेर, सतनाम सिंह, सुधीर प्रिंस, कुलदीप चंद, कर्ण चोपड़ा, जसकीरत सिंह, गुरभाग सिंह के अलावा नंगल मंडल भाजपा के अध्यक्ष राजेश चौधरी, उपाध्यक्ष सुशील चोपड़ा, रणजीत सिंह लक्की, महेश कालिया, तिलक राज लक्की, अनिल शर्मा, कनब शर्मा, अमित बरारी, चंद्र कुमार बजाज, डा. ईश्वर चंद्र सरदाना, तुलसी राम मट्टू, मदन लाल सिद्धू, अश्वनी गिल, भुपिंद्र भिंदा, नरेश चावला और कांग्रेसी नेता विजय कौशल, प्रातप सिंह सैणी, सनातन धर्म सभा के अध्यक्ष रमेश गुलाटी इत्यादि ने गहरी स्वेदना व्यक्त करते हुए शोक ग्रस्त परिवार को ढाढस बंधाते हुए भगवान से उनकी आत्मा की शांति हेतु प्रार्थना भी की।

आप ने उठाई मुआवजे की मांग

नंगल। सेवानिवृत प्रिंसिपल एवं योगाचार्य प्रेम प्रकाश की मौत को लेकर आम आदमी पार्टी की टिकट पर विधान सभा क्षेत्र श्री आंनदपुर साहिब से चुनाव लड़ चुके समाज सेवी डा. संजीव गौतम ने नंगल नगर काउंसिल को कटघड़े में खड़ा करते हुए पीडि़त परिवार को उचित मुआवजा देने की मांग की है। पांच जुलाई को योगाचार्य प्रेम प्रकाश को उस समय एक सांड ने हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया था, जब वह घर से सुबह की सैर को निकले थे। सांड के इस हमले के चलते प्रेम प्रकाश शर्मा कौमा में चले गए और परिवार ने मैक्स व डीएमसी जैसे अस्पतालों में उपचार पर 25 लाख रुपए से भी अधिक पैसे खर्च कर दिए, लेकिन लंबे संघर्ष के उपरांत वह मौत से हार गए औरउनका निधन हो गया। पत्रकारों से बात करते डा. संजीव गौतम ने कहा कि इससे पहले गांव बरमला निवासी सरवण भी एक आवारा सांड के हमले में घायल हुआ और कुछ दिनों बाद उसकी भी मौत हो गई। उन्होंने कहा कि प्रेम प्रकाश शर्मा पर सांड द्वारा हमला कर घायल कर देने की घटना के बाद से ही नंगल नगर काउंसिल हरकत में आया और कुछ गायों को गोशाला भी भेजा, लेकिन आवारा सांड आज भी गली चौराहों में घूमते नजर आ सकते है। उन्होंने नगर काउंसिल से आर्थिक तौर पर काफी कमजोर हो चुके परिवार को उचित मुआवजा देने की मांग की। उधर जब इस बारे में नंगल नगर काउंसिल के कार्यकारी अधिकारी मनजिंद्र सिंह से इस बारे में जब पूछा गया तो उन्होंने कहा कि कानून के तहत जो भी जरूरी कदम होंगे, वह उठाए जाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App