एचपीयू में दस करोड़ से तैयार होगा गेस्ट हाउस

By: Jan 25th, 2020 12:20 am

 विश्वविद्यालय में आने वाली गेस्ट फेकल्टी को मिलेगा यहां ठहरने का मौका, मिलेंगी फाइव स्टार की तरह सुविधाएं

शिमला-हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में 10 करोड़ की लागत से गेस्ट हाउस का निर्माण किया जाएगा। इस गेस्ट हाउस का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा। सूत्रों के अनुसार गेस्ट हाउस का निर्माण करने के लिए प्रदेश सरकार से वित्तीय मदद मांगी जाएगी। इसके अलावा यूजीसी से इसके निर्माण के लिए मदद मांगी जा सकती है। विश्वविद्यालय प्रशासन जल्द तमाम औपचारिकताएं पूरी कर नए गेस्ट हाउस का निर्माण कार्य शुरू करेगा। इस गेस्ट हाऊस की आधारशिला राज्यपाल बंडारू दतात्रेय ने बीते माह रखी थी। विश्वविद्यालय में बीते 24 दिसंबर को यूनिवर्सिटी कोर्ट की बैठक से पूर्व राज्यपाल ने गेस्ट हाउस की आधारशिला रखी थी। अब आगामी दिनों में जल्द इसका निर्माण कार्य शुरू होगा। बताते हैं कि गेस्ट हाउस भवन में एक बड़ा कान्फ्रेंस हाल बनाया जाएगा। इसके अलावा 1 मीटिंग रूम भी निर्मित किया जाएगा। गेस्ट हाउस में 4 वीआईपी कमरे निर्मित किए जाएंगे। कुल मिलाकर विभिन्न स्तर के 24 कमरे गेस्ट हाउस में बनाए जाएंगे। गेस्ट हाउस में एचपीयू में आने वाली गेस्ट फेकेल्टी को रहने के लिए भी मूलभूत सुविधाएं मिल सकेंगी। इसके साथ ही प्रदेश विश्वविद्यालय में आने वाले पीएचडी छात्र ओर दूसरे छात्रों को भी ठहरने की सुविधा मिलेगी। बता दें कि प्रदेश विश्वविद्यालय में सालों से एक ही गेस्ट हाउस है। इस गेस्ट हाउस में ही सालों से कम सुविधाओं में फेकल्टी को रहना पड़ता था। फिलहाल प्रदेश विश्वविद्यालय में गेस्ट हाउस बनाने का कार्य इस साल से ही शुरू हो जाएगा। गेस्ट हाउस तैयार होने के बाद एचपीयू में बाहरी राज्यों से आने वाले शिक्षाविदों के साथ भी कॉन्फ्रेंस करना आसान हो जाएगा। यानी शिक्षा से जुड़े सेमिनार और रिसर्च से जुड़े कार्यों को भी गेस्ट हाउस में करना आसान हो जाएगा। अब जो छात्र विश्वविद्यालय में बाहर से आएंगे, उन्हें रेस्ट हाउस और होटल या पीजी में भी रहने की जरूरत नहीं होगी। नए गेस्ट हाउस में ये सारी सुविधाएं प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन ने देने का फैसला लिया है। गौर हो कि इससे पहले एचपीयू के गेस्ट हाउस में बाहर से आने वाले बड़े शिक्षाविदों को नहीं ठहराया जाता था। ऐसा भी कह सकते हैं कि इस गेस्ट हाउस में सुविधाओं की इतनी कमी थी कि कई बार तो बड़े शिक्षाविद यहां पर ठहरने से भी मना करते हैं। बताया जा रहा है कि नए गेस्ट हाउस में छात्रों को भी सेमिनार व संगोष्ठी करने की सुविधा दी जाएगी। बता दें कि विश्वविद्यालय में हर साल बड़े- बड़े कार्यक्रम आयोजित करवाए जाते हैं। कम स्पेस होने की वजह से मुश्किलें भी एचपीयू को सामने आती थीं। अब विश्वविद्यालय ने राहत ली है, वहीं उम्मीद जताई है कि जल्द गेस्ट हाउस का निर्माण होने के बाद कर्मचारियों व अधिकारियों को भी राहत दी जाएगी।

अलग से बनाया जाएगा कुलपति कार्यालय

सूत्रों की मानें तो गेस्ट हाउस तैयार होने के बाद प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति का कार्यालय भी अलग से बनाया जाएगा। जानकारी के अनुसार इसको लेकर भी प्रदेश विवि प्रशासन प्रस्ताव तैयार कर रहा है। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 50 करोड़ का बजट इसके लिए राज्य सरकार से मांगा जाएगा।

बेहतर ग्रेड के लिए कार्य शुरू

बता दें कि बेहतर ग्रेड के लिए एचपीयू में यह विकास कार्य जरूरी है। गेस्ट हाउस का निर्माण कार्य भी नैक से बेहतर ग्रेड लेने के लिए किया जा रहा है। नैक दौरे से पहले एचपीयू पूरी तैयारियां कर रहा है कि विश्वविद्यालय में सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाई जाएं, ताकि विश्वविद्यालय 3.26 अंक लेने में पीछे न रह जाए।

 

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App