कलात्मक कार्यों में रुचि जरूरी

By: Jan 1st, 2020 12:25 am

इंटीरियर डिजाइनिंग में करियर संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने शकुंतला शर्मा, मैनेजिंग डायरेक्टर, एकेडमी ऑफ प्रोफेशनल स्किल्स हमीरपुर से बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुख अंश…

शकुंतला शर्मा

मैनेजिंग डायरेक्टर एकेडमी ऑफ प्रोफेशनल स्किल्स, हमीरपुर

आधुनिकता के दौर में इंटीरियर डिजाइनिंग का करियर के रूप में क्या महत्त्व है?

आज हर व्यक्ति अपनी जीवन शैली को दूसरों जैसा नहीं रखना चाहता। ऐसे में इंटीरियर डिजाइन जीवन शैली की एक जरूरत बन गया है। लोगों के पास घरों में स्पेश कम है, तो उसको डिजाइन करना होता है। इसके लिए इंटीरियर डिजाइन की जरूरत पड़ती है। आपका झुकाव रचनात्मक कार्यों में है तो इंटीरियर डिजाइन को आज एक करियर के रूप में चुनना एक समझदारी का काम माना जाएगा।

इस फील्ड में आने के लिए किस तरह की पढ़ाई करनी चाहिए?

आप बारहवीं पास होने पर इंटीरियर डिजाइन डिप्लोमा कोर्सेज के लिए भिन्न शैक्षिक संस्थानों में आवेदन कर सकते हैं।  विज्ञान , कॉमर्स, आर्ट्स या किसी भी और विषय से बारहवीं पास हो सकते हैं।

हिमाचल में इसकी पढ़ाई कहां होती है?

हिमाचल प्रदेश में पहले निफ्ट में इसका कोर्स होता था। अब नहीं है। हमीरपुर में एकेडमी ऑफ प्रोफेशनल स्किल्स में इंटीरियर डिजाइन का कोर्स  करवाते हैं।

रोजगार के अवसर किन क्षेत्रों में उपलब्ध हैं?

इंटीरियर डिजाइन सिर्फ  एक क्षेत्र नहीं है। इसमें फर्नीचर, होम एक्सेसरीज, फर्निशिंग, टेक्सटाइल, स्पेस और इसी प्रकार के अनेक घटक हैं। आप किसी आर्किटेक्ट के पास नौकरी कर सकते हैं, या उनके साथ अनुबंधित रूप में जुड़ सकते हैं। आप अपना खुद का एक इंटीरियर डिजाइन या फर्नीचर डिजाइन आफिस चला सकते हैं। यहां तक कि छोटे शहरों में भी आजकल लोग अपने घर का इंटीरियर एक पेशेवर से करना पसंद करते हैं। घर के अलावा इंटीरियर डिजाइनर की आवश्यकता होटल, हास्पिटल, शोरूम, बिल्डिंग अपार्टमेंट्स आदि में भी होती है।

आरंभिक आय इस क्षेत्र में काम मिलने पर कितनी होती है?

आरंभिक आय इस क्षत्र में लगभग 15000 से लेकर 35000  मासिक तक हो सकती है। इसी संस्थान से निकल कर लड़कियां बाहर काफी पैसा कमा रही हैं। इससे भी कहीं ज्यादा कम सकते हैं।

युवाओं को करियर के इस फील्ड में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है?

अधिकतम परेशानी एक नए इंटीरियर डिजाइनर को यह हो सकती है कि उसे अपनी कलात्मकता और रुचि के अनुसार सही परिवेश वाली नौकरी मिलने में थोड़ा समय लगे, किंतु यह तो तय है कि वह इस उद्योग में अपना स्थान बना लेगा। 

जो युवा इंटीरियर डिजाइनिंग का क्षेत्र अपनाना चाहते हैं उन्हें कोई प्रेरणा संदेश दें?

मेरा संदेश यह है कि आप स्वप्न देखें और उनको पूरा करने की ओर कार्य करें।  आने वाले समय इंटीरियर डिजाइनर की बहुत मांग होगी। खास कर लड़कियों के लिए यह बहुत  बड़ा प्लैटफोम है। यदि आपकी रुचि कलात्मक कार्यों की ओर है और यदि आप अपने स्वप्नों को साकार करने की इच्छा रखते हैं तो तुरंत इस ओर कदम बढ़ाएं।                       —नीलकांत भारद्वाज, हमीरपुर


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App