ग्वालथाई इंडस्ट्रियल एरिया में 40 करोड़ का निवेश

By: Jan 25th, 2020 12:01 am

दर्जन भर नए उद्योगों को प्लाट आबंटन की प्रक्रिया जारी; कुरकुरे, चिप्स, नमकीन, आईस्क्रीम व बेकरी प्रोडक्ट्स होंगे तैयार

बिलासपुर – आने वाले समय में बिलासपुर जिला में लाखों-करोड़ों का निवेश होगा। बिलासपुर और ग्वालथाई के बाद झंडूता उपमंडल के बरसंड में 34 बीघा और घुमारवीं के सेऊ के समीप 19 बीघा जमीन पर नए उद्योगों का बसाव होगा, जबकि पंजाब राज्य से सटी सीमा पर नंदबैहल में 300 बीघा जमीन पर नया औद्योगिक क्षेत्र स्थापित किया जाएगा। खास बात यह है कि ग्वालथाई में एक दर्जन के करीब नई कंपनियां 40 करोड़ से ज्यादा निवेश कर रही हैं। इस समय बिलासपुर शहर और ग्वालथाई में इंडस्ट्रियल एरिया हैं, जबकि आने वाले समय में तीन नए औद्योगिक क्षेत्र स्थापित होने से जिला में इनकी संख्या पांच हो जाएगी। ग्वालथाई में पंजाब की जीत ब्रदर्ज फूड एंड विवरेजिज कंपनी डेढ़ करोड़ का निवेश करेगी। कंपनी को 1000 स्क्वेयर मीटर का प्लाट अलॉट किया गया है। कंपनी कुरकुरे, चिप्स और नमकीन बनाएगी। एक आइस्क्रीम का प्रोजेक्ट स्थापित किया जा रहा है, जिसका कार्य प्रगति पर है। पंजाब के नंगल की ओम आईस्क्रीम कंपनी 81.22 लाख रुपए का निवेश करेगी। वहीं, कुल्लू जिला से ताल्लुक रखने वाली हिमालय एग्रो इंडस्ट्री 6.50 करोड़ का निवेश करेगी। कंपनी जैम, जूस इत्यादि तैयार करेगी। बता दें कि ग्वालथाई औद्योगिक क्षेत्र में पिछले डेढ़ साल से बंद पड़ी दो नामी कंपनियों में फिर से प्रोडक्शन शुरू हो गई है। हर्बल इंडिया फाइटोकैम नामक कंपनी एक नामी फर्म ने खरीद ली है। यह कंपनी हर्बल प्रोडक्ट्स से निकलने वाले पदार्थ को तैयार करती है, जिसे दवाओं को बनाने में प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा अटवाल वाटर पंप कंपनी में भी प्रोडक्शन शुरू हो गई है। उधर, ग्वालथाई में कार्यरत मेंबर सेक्रेटरी जेआर अभिलासी ने बताया कि आने वाले समय में एक दर्जन के करीब नए उद्योग स्थापित होंगे, जिन्हें प्लाट्स की अलॉटमेंट हो चुकी है और ये उद्योग आगामी औपचारिकताएं पूरी कर रहे हैं। ग्वालथाई में लगभग 40 करोड़ से ज्यादा निवेश होगा।

इसका भी प्रोडक्शन

ग्वालथाई में मिनरल वाटर का एक प्रोजेक्ट जल्द ही वर्किंग में आएगा, जबकि मैसर्ज हिमगिरी फूड एंड बीवरेजिज कंपनी यहां 116.50 लाख का निवेश कर रही है और जल्द ही बिलासपुर में बेकरी प्रोजेक्ट में उच्च गुणवत्ता की ब्रेड तथा बेकरी प्रोडक्ट्स तैयार होंगे। 

आधे रेट पर प्लॉट

ग्वालथाई में अब आधे रेट पर प्लॉट मिल रहे हैं। आधे रेट यानी 750 रुपए प्रति वर्ग मीटर की दर पर 500 से 3000 वर्ग मीटर वाले लगभग पांच दर्जन प्लाट उपलब्ध हैं। इच्छुक उद्यमियों को मेंबर सेक्रेटरी सिंगल विंडो कार्यालय ग्वालथाई में आवेदन करना होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App