घायल शेरों के लिए आज करो या मरो की लड़ाई

By: Jan 17th, 2020 12:07 am

राजकोट के मैदान पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा वनडे संग सीरीज बचाने उतरेगी कोहली एंड कंपनी

राजकोट – भारतीय क्रिकेट टीम को आस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज़ के ओपनिंग मुकाबले में 10 विकेट से मिली शर्मनाक हार के बाद अब खिलाड़यिं के बीच आत्ममंथन शुरू हो गया है और राजकोट में शुक्रवार को दूसरे मुकाबले से पहले उसके सामने बल्लेबाज़ी में सुधार और बड़े बदलावों का दबाव पैदा हो गया है। वहीं, अपनी ताकतवर टीम के साथ भारत पहुंची आस्ट्रेलियाई टीम 1-0 की बढ़त के बाद अब राजकोट में तीन मैचों की सीरीज़ कब्जाने के लिए उतरेगी। विराट कोहली की स्टार भारतीय टीम को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आस्ट्रेलिया के हाथों पहले ही वनडे में जिस तरह 10 विकेट की एकतरफा हार झेलनी पड़ी है, उसके बाद से वह कड़ी आलोचनाओं का शिकार हो रही है। भारत के पास बेहतरीन बल्लेबाज़ हैं, लेकिन इस मैच में उसके बल्लेबाज़ों ने ही सबसे अधिक निराश किया। ओपनर और उपकप्तान रोहित अपने घरेलू मैदान पर 10 रन ही बना पाए। दूसरी ओर शिखर धवन, रोहित और लोकेश राहुल को ओपनिंग क्रम में शामिल करने के चक्कर में विराट का खुद को क्रम में नीचे खिसकाना भारी पड़ गया और चौथे नंबर पर वह 16 रन ही बना सके। मध्यक्रम में ऋषभ पंत चोटिल होकर सीरीज़ से बाहर हो गए हैं, जबकि श्रेयस अय्यर भी चार रन ही बना पाए। आस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ों के सामने टीम के बल्लेबाज़ टिक नहीं सके और धवन की 74 रन और राहुल की 47 रन की पारी के अलावा सभी फ्लॉप साबित हुए। भारतीय टीम के लिए यह हार इस वर्ष आस्ट्रेलिया की ही मेज़बानी में होने वाले आईसीसी टी-20 विश्वकप से पहले सबक सिखाने वाली है। खुद कप्तान विराट ने कहा था कि उनकी टीम किसी को भी कहीं भी हरा सकती है, लेकिन मौजूदा प्रदर्शन के बाद उसके बल्लेबाज़ी और महंगे साबित हुए गेंदबाज़ों पर संदेह पैदा हो गया है।

मौसम का हाल

मौसम विभाग ने 17 जनवरी को राजकोट के मौसम को लेकर अनुमान जारी किया है। विभाग के मुताबिक 17 जनवरी को राजकोट में बारिश की कोई संभावना नहीं है। मौसम साफ और खुला रहेगा, ऐसे में फैंस को शानदार क्रिकेट देखने को मिल सकता है। विभाग के मुताबिक इस दिन राजकोट का अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। हालांकि शाम के समय तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ सकता है। रात को ओस गिर सकती है।

इसमें कोई शक नहीं कि भारत वापसी करेगा। भारतीय टीम शानदार है, जिसके पास विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं
एरोन फिंच, कप्तान, आस्ट्रेलिया

कोहली नंबर तीन पर लौटेंगे, जाधव को मिल सकता है मौका

बदलावों की बात करें, तो विराट के वापिस अपने तीसरे क्रम पर लौटने की उम्मीद है और राहुल को चौथे नंबर पर खिसकाया जा सकता है, जो अच्छी फार्म में हैं और मध्यक्रम को मजबूती दे सकते हैं। विकेटकीपर पंत के बाहर होने से कप्तान छठे नंबर पर केदार जाधव को मौका दे सकते हैं। गेंदबाज़ी विभाग में भारत ने पांच खिलाडि़यों को मौका दिया, लेकिन शमी, बुमराह और कुलदीप ने वनडे में सर्वाधिक रन लुटा दिए। हालांकि बुमराह चोट के बाद वापसी कर रहे हैं और लगभग छह महीने में अपना पहला वनडे खेल रहे हैं। डैथ ओवरों में वह माहिर हैं और उनसे राजकोट में वापसी की अपेक्षा रहेगी। मुंबई वनडे में टीम का क्षेत्ररक्षण भी बहुत संतोषजनक नहीं रहा और इसमें भी सुधार की काफी ज़रूरत है।

राजकोट की पिच बल्लेबाजों की मददगार

राजकोट की पिच बल्लेबाजों की हमेशा मददगार रहती है। इस मैदान पर हाईएस्ट वनडे स्कोर 325 रन है, जो इंग्लैंड ने बनाया था। यही नहीं, उसी मैच में भारत ने भी 300 प्लस स्कोर बनाया मगर मैच नहीं जीत पाए। इसके अलावा दूसरा मैच भी 250 प्लस वाला रहा। ऐसे में भारतीय कप्तान विराट कोहली चाहेंगे कि टॉस जीतकर पहले बैटिंग कर बड़ा स्कोर खड़ा किया जाए, ताकि भारत आसानी से जीत सके।

यहां पहले बैटिंग करने वाली टीम जीतती है

राजकोट मैदान में टॉस की भूमिका काफी अहम रहती है, क्योंकि जो कप्तान टॉस जीतता है, वह न सिर्फ पहले बैटिंग करता है, बल्कि मैच भी जीतता है। इस मैदान की खासियत है कि चेज करने वाली टीम कभी लक्ष्य हासिल नहीं कर पाती। पिछले दो मैचों का रिकार्ड देखें, तो 2013 में इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए जीत हासिल की थी, वहीं 2015 में दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने पहले बल्लेबाजी कर मैच जीता था।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App