चंडीगढ़ को फॉलो करेगा धर्मशाला

By: Jan 17th, 2020 12:22 am

अब सिटी ब्यूटीफुल की तरह होंगे स्मार्ट सिटी के ट्रैफिक नियम, हिमाचल का पहला ऐसा शहर बनेगा धर्मशाला

धर्मशाला – हिमाचल में पहली बार कांगड़ा पुलिस नई पहल कर धर्मशाला शहर में किसी भी तरह से ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर सीधी कार्रवाई करेगी। चंडीगढ़ की तर्ज पर स्मार्ट सिटी धर्मशाला में अब न तो कोई बिना सीट बैल्ट गाड़ी चला सकेगा न ही बिना हेल्मेट और ओवर स्पीड या ट्रिप्पल राइड सहित किसी भी तरह से ट्रैफिक नियमों को तोड़ पाएगा। इसके लिए शहर के प्रवेश पर भी बड़े स्तर के हाई स्पीड  कैमरा लगाए जाएंगे, जो किसी  भी वाहन को आते या जाते समय कैमरे में कैद कर लेगा। नियमों को तोड़ने वाले का चालान कट जाएगा। पायलट प्रोजेक्ट की तरह इसे धर्मशाला से शुरू करने के बाद पूरे जिला में लागू कर लोगों को दुर्घटनाओं से बचाया जाएगा।  कांगड़ा जिला के मुख्यालय धर्मशाला में अब ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों की हरकतें कैमरे में कैद होंगी। कांगड़ा पुलिस धर्मशाला के प्रवेश द्वार पर जल्द ही हाई स्पीड कैमरा स्थापित कर रही है, जिनसे हर आने जाने वाले वाहनों के बारे में पूरी जानकारी पुलिस कंट्रोल रूम में देखी जा सकेगी। जी हां ! कांगड़ा पुलिस जल्द ही सबसे पहले धर्मशाला में इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम शुरू करने जा रही है। इस सिस्टम के तहत धर्मशाला के प्रवेश द्वार पर हाई स्पीड कैमरा लगाए जाएंगे, जो हर तरह के वाहन और उस पर बैठे लोगों के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवाएंगे।

चोरों पर भी रहेगी खाकी की नजर

एसपी कांगड़ा विमुक्त रंजन ने पत्रकारों से बताया कि यह हाई स्पीड कैमरा धर्मशाला के प्रवेश द्वार पर लगाने से आने-जाने वाले हर वाहन के बारे में पूरी जानकारी देंगे। इसका कंट्रोल रूम धर्मशाला में बनाया जाएगा। उच्च क्वालिटी वाले यह कैमरा हाई स्पीड, दो पहिया वाहनों में बिना हेल्मेट, ट्रिप्पल राइडिंग, बिना सीट बैल्ट सहित अन्य तरह से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के बारे में कंट्रोल रूम में बैठे-बैठे ही पता चल पाएगा तथा उनका चालान करने में आसानी होगी।  इस पायलट प्रोजेक्ट को बाद में पूरे जिला में शुरू किया जाएगा। इससे सबसे बड़ा फायदा यह भी होगा कि अगर कोई चोरी या अन्य अपराध को अंजाम देने के बाद भागने की कोशिश करेगा, तो वह भी इसमें कैद हो जाएगा। 

पंजाब पुलिस ने सौंपी 60 बांधित लोगों की सूची

हिमाचल व पंजाब पुलिस नशे के खिलाफ अब मिलकर काम करेंगी। बार्डर एरिया पर सक्रिय ऐसे करीब 60 लोगों की सूची पंजाब पुलिस ने हिमाचल पुलिस को सौंपी है, जिन्में अधिकतर नूरपुर क्षेत्र के निकटवर्ती, छन्नी, भदरोआ व आसपास के क्षेत्रों के हैं। इसी कड़ी में कांगड़ा पुलिस ने गुरुवार को गोविंदा नाम एक व्यक्ति को पंजाब पुलिस की सूची अनुसार पकड़ लिया है। पुलिस अधीक्षक विमुक्त रंजन का कहना है कि आने वाले दो माह में ऐसे लोगों के खिलाफ बड़ा अभियान छोड़ा जाएगा। शैक्षणिक संस्थानों सहित अन्य स्थानों पर भी पुलिस पेट्रोलिंग वढ़ाने के निर्देश दिए हैं। 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App