जमीन मिले तो नाचन में भी लगाएंगे उद्योग

By: Jan 6th, 2020 12:30 am

सालवाहड़ के हटगढ़ में जनमंच कार्यक्रम के दौरान मंत्री विक्रम सिंह ने किया ऐलान

बग्गी, नेरचौक – उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार उद्योगों को बढ़ावा देकर युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए समर्पित काम कर रही है। प्रदेश में नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने पर जोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि नाचन क्षेत्र में 500 से 700 कनाल जमीन उपलब्ध होने पर यहां भी औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जाएगा। यह बात रविवार को मंडी जिला के नाचन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सालवाहण के हटगढ़ में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कही।  उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के प्रगतिशील नेतृत्व में प्रदेश में औद्योगिक विकास को नई रफ्तार देने के लिए और निवेशकों को आकर्षित करने और सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से कई नीतियां अधिसूचित की गई हैं।

जनमंच से पहले ही मिल गया लाभ

कार्यक्र्रम में अनेक मामले ऐसे भी आए, जिनमें लोगों ने प्री-जनमंच में शिकायत सौंपी थी और वे काम जनमंच दिवस से पहले ही पूरे कर दिए गए हैं। लोगों ने एक स्वर में जनमंच के लिए सरकार का आभार जताया। जनमंच के जरिए समस्याओं के निदान के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को धन्यवाद कहा। उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने विभिन्न गांवों में निजी भूमि के संरक्षण के लिए डंगों के निर्माण के काम को मनरेगा के तहत करने को कहा। उन्होंने अवगत करवाया कि जनमंच में आए मांगों से जुड़े मामले संबंधित विभागों को भेजे गए हैं, इनमें बजट प्रावधान होने पर कार्रवाई की जाएगी।

विकास योजनाओं पर खर्च हो रहे करोड़ों

नाचन के विधायक विनोद कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में नाचन विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपए की विकास योजनाओं पर तेज गति से काम चल रहा है। क्षेत्र में पीने के पानी की समस्या के स्थायी समाधान को जल जीवन मिशन के तहत 15 करोड़ की परियोजनाओं पर काम चल रहा है।

मंत्री का भरोसा, परिवार को खुद देंगे खर्चा

जनमंच में अपर बैहली पंचायत के बुजुर्ग हरि सिंह ने उनके बेटे की मृत्यु के बाद पिछले चार साल से उनकी बहू को विधवा पेंशन न लगने को लेकर अपनी समस्या रखी। उन्होंने कहा कि पंचायत में कोरम पूरा न होने से मामला सालों से लटका है। मंत्री ने मामले का कड़ा संज्ञान लेते हुए उपायुक्त को मामले की पूरी छानबीन करने के निर्देश दिए और दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने को कहा। उद्योग मंत्री ने मामले को जल्द सुलझाने के निर्देश दिए। परिजनों को भरोसा दिलाया कि जब तक उनकी पेंशन नहीं लगती, वह खुद परिवार का खर्चा देंगे। उद्योग मंत्री ने पाधरू गांव के चमन लाल की 14वें वित्त आयोग के तहत गांव के लिए स्वीकृत दो सोलर लाइटें न लगने की शिकायत पर बीडीओ को मामले में जांच कर रिपोर्ट देने को कहा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App