जून में होगी दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी

By: Jan 16th, 2020 12:03 am

शिमला – जयराम सरकार की दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी जून माह में होगी। इसके लिए सभी विभागों को 15 फरवरी तक टारगेट तय करने का अल्टीमेटम दिया गया है। इस आधार पर यह स्पष्ट होगा कि मई में प्रस्तावित दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग में कितने करोड़ का निवेश जमीन पर उतारा जाएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के दौरान हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापनों की समीक्षा बैठक की, जिसमें उन्होंने प्रत्येक प्रमुख परियोजना के लिए नोडल अधिकारियों को नियुक्त करने के आदेश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के पश्चात सात हजार 242 करोड़ रुपए के निवेश के 139 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इससे कुल निवेश एक लाख करोड़ से अधिक पहुंच गया है। विभागों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उन परियोजनाओं पर सही तरीके से कार्य शुरू किया जाए, जिनका प्रदर्शन ‘ग्राउंड बे्रकिंग’ समारोह में किया गया था, ताकि धरातल पर उन परियोजनाओं पर कार्य हो सकें। जयराम ठाकुर ने कहा कि विदेशी निवेशकों को प्रदेश में अपने उपक्रम शुरू करने का विश्वास दिलाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि इन परियोजनाओं को आरम्भ कर निर्धारित समय पर पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि 986 करोड़ रुपए के प्रस्तावित निवेश के साथ नीदरलैंड्स के उद्यमियों के साथ आठ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जर्मनी के निवेशकों के साथ एक समझौता ज्ञापन, 1900 करोड़ रुपए के निवेश के साथ संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ सात समझौता ज्ञापनों और मलेशिया के साथ 100 करोड़ के निवेश पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज कुमार ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया। मुख्य सचिव अनिल खाची, अतिरिक्त मुख्य सचिव राम सुभग सिंह और आरडी धीमान, प्रधान सचिव केके पंत, ओंकर चंद शर्मा और संजय कुंडू, सचिव डा. पूर्णिमा चौहान और अमिताभ अवस्थी, निदेशक उद्योग हंसराज शर्मा, निदेशक सूचना प्रौद्योगिकी आरसी ठाकुर, निदेशक ऊर्जा मानसी सहाय ठाकुर, निदेशक शहरी विकास ललित जैन, विशेष सचिव राकेश कंवर और निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क हरबंस सिंह भी इस मौके पर उपस्थिति रहे।

वन-टू-वन मीटिंग पर जोर

मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारियों को उद्यमियों के साथ वन-टू-वन मीटिंग करने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि रिलायंस, टाटा, महेंद्रा, गोदरेज आदि बड़े औद्योगिक घरानों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए ताकि वे जल्द से जल्द अपने उद्यम शुरू कर सकें।

10 हजार करोड़ का लक्ष्य

जयराम ठाकुर ने कहा कि इस वर्ष जून माह में होने वाले दूसरे ‘ग्राउंड ब्रेकिंग’ समारोह के लिए समझौता ज्ञापनों को निर्धारित किया जाना चाहिए। समारोह के लिए 10 हजार करोड़ के वास्तविक निवेश का लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा। सीएम ने 27 दिसंबर, 2019 को हुए प्रथम ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह पर प्रसन्नता व्यक्ति की।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App