ट्रंप ने पेश किया मिडिल ईस्ट प्लान, दो-राष्ट्र समाधान

By: Jan 30th, 2020 12:03 am

वाशिंगटन – अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इजरायल और फिलिस्तीन के बीच जारी लड़ाई को खत्म करने के लिए दो-राष्ट्र का समाधान दिया। उन्होंने मिडिल ईस्ट पीस प्लान में यरुशलम को इजरायल की अविभाजित राजधानी बनाने का प्रस्ताव रखा, जिसे फिलिस्तीन ने सिरे से खारिज कर दिया। ट्रंप ने इस प्लान को ऐतिहासिक बताया और साथ ही संकेत दिए कि यह इस विवाद का आखिरी समाधान है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू के साथ व्हाइट हाउस में ट्रंप ने दुनिया में सबसे लंबे समय से चले आ रहे विवादों में से एक के लिए दो-राष्ट्र का समाधान दिया। उन्होंने कहा कि इससे शांति आएगी और किसी इजरायली या फिलिस्तीनी को उनका घर नहीं छोड़ना होगा। ट्रंप न कहा कि यरुशलम इजरायल की अविभाजित राजधानी रहेगी जो बहुत अहम होगी। ट्रंप ने प्रस्ताव रखा है कि चार साल तक क्षेत्र में इजरायल सेटलमेंट रोक दिया जाएगा और फिलिस्तीन के क्षेत्र को दोगुना किया जाएगा। फिलिस्तीन के लिए ट्रंप ने पूर्वी यरुशलम को राजधानी बनाने का प्रस्ताव रखा और वहां अमरीकी दूतावास स्थापित करने की पेशकश की। उन्होंने फिलिस्तीन से इस समझौते को स्वीकार कर क्षेत्र में शांति स्थापित करने की अपील की। उन्होंने इस प्लान को ऐतिहासिक और सदी का सबसे बड़ा समझौता बताते हुए दावा किया कि उनके इस प्रस्ताव को दुनिया के नेताओं का समर्थन है। ट्रंप ने कहा कि यह फिलिस्तीन के लिए स्वतंत्र राज्य बनने का ऐतिहासिक मौका है और इसके लिए वह राष्ट्रपति महमूद अब्बास को खत लिख चुके हैं।

तैयार किया बजट

ट्रंप ने यह भी कहा कि उनके प्लान में फिलिस्तीनी अर्थव्यवस्था को सपॉर्ट करने के लिए 50 बिलियन अमेरिकी डॉलर का बजट भी है। इसके तहत फिलिस्तीन के शरणार्थियों को भविष्य के फिलिस्तीन, अभी जहां रह रहे हैं उस देश में या किसी तीसरे देश में बसने की च्वॉइस दी जाएगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र से ज्यादा यह प्लान फिलिस्तीन के लिए हाइफा और अश्दोद पोर्ट्स, डेड सी के उत्तरी तट पर रिजॉर्ट के विकास और जॉर्डन घाटी में कृषि के विकास के लिए भी अहम है।

फैसला दोनों के हाथ में

ट्रंप ने कहा कि अमरीका इजरायल के साथ एक ज्वॉइंट कमेटी बनाएगा और एक विस्तृत मैप तैयार किया जाएगा, ताकि जल्द ही इस प्लान को जमीन पर उतारा जा सके। साथ ही फिलिस्तीन के अंदर क्षेत्र विकसित किया जाएगा, ताकि आतंक को दूर करने जैसे कदम उठाए जा सकें। व्हाइट हाउस ने अपने बयान में कहा कि राजनीतिक गतिरोध खत्म करने, समझौता करने, शांति स्थापित करने और आर्थिक विकास को सच करने के लिए बड़े कदम उठाने का फैसला इजरायल और फिलिस्तीन के नेताओं के हाथ में है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App