दिल्ली में भी कोरोना की दस्तक! राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल में 3 संदिग्ध मरीज भर्ती

By: Jan 28th, 2020 12:09 pm

Coronavirus in Delhi: RML हॉस्पिटल में तीन संदिग्ध मरीजों का इलाज (फाइल फोटो-PTI)मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद के बाद अब दिल्ली में कोरोना वायरस के संदिग्ध मिले हैं. डॉक्टरराम मनोहर लोहिया  हॉस्पिटल की मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. मिनाक्षी भारद्वाज ने कहा कि हमारे सामने कोरोना वायरस के तीन केस सामने आए हैं. तीनों मरीजों का इलाज चल रहा है और उनके सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है. दिल्ली के अलावा चंडीगढ़ में भी कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मामला सामने आया है.

स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि चीन के यात्रा करने वाले 3 व्यक्तियों को कोरोना वायरस के संभावित जोखिम के लिए आरएमएल हॉस्पिटल के एक आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है.

सैंपल पुणे भेजा गया

आरएमएल हॉस्पिटल की चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर मिनाक्षी भारद्वाज ने कहा कि तीनों संदिग्ध मरीजों की उम्र 24 से 48 साल के बीच है और उन्हें सोमवार को भर्ती कराया गया है और उनके सैंपल लेकर आईसीएमआर-एनआईवी पुणे प्रयोगशाला भेज दिया गया है. इनमें से 2 दिल्ली और एक एनसीआर का निवासी है.

तीनों मरीजों को बुखार के साथ-साथ सर्दी और खांसी जैसी श्वसन संबंधी समस्याएं हैं और वे ऐसे मामलों से निपटने के लिए खुद ही हॉस्पिटल आए थे.

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ गया है. फिलहाल मुंबई में चार और पुणे में 2 मरीजों को आईसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है. इनके अलावा पटना, जयपुर, बेंगलुरू, चंडीगढ़ समेत कई शहरों में कुछ संदिग्ध मरीजों को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है और उनकी गहनता से जांच की जा रही है.

 

उज्जैन में भी मिला एक संदिग्ध मरीज

इसके अलावा मध्य प्रदेश के उज्जैन में भी कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मरीज मिला है, उसे अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है, जहां उसका इलाज जारी है. वायरस की पुष्टि के लिए नमूना जांच के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) पुणे भेजा गया है.

स्वास्थ्य अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, उज्जैन निवासी छात्र चीन के वूहान में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा है और स्वदेश लौटा है. भारत के हवाईअड्डों पर जब चीन से लौट रहे लोगों की स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई, उसके पहले ही वह उज्जैन आ चुका था. उसे सर्दी, जुकाम और बुखार की तकलीफ थी. कुछ दिन तक घर में रहने के बाद अब उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वायरस की पुष्टि के लिए सैंपल को पुणे जांच के लिए भेजा गया है.


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App