फिर बर्फ के आगोश में हिमाचल

By: Jan 22nd, 2020 12:30 am

डलहौजी का नज़ारा ही दिलकश

डलहौजी में मंगलवार सुबह जब लोगों की आंख खुली तो बर्फ से लकदक शहर का नजारा देखते ही बन रहा था। बर्फ के आगोश में लिपटी डलहौजी को कुदरत ने मानो एक रंग में रंग डाला हो। वहीं, बर्फीली हवाएं चलने से लोगों को कड़ाके की ठंड और दुश्वारियों से राहत नहीं मिल पा रही। यहां घूमने आए प्रचंड ठंड के कारण पर्यटक भी कुछ पल मस्ती करने के बाद होटलों में दुबक गए। कई सड़कें एक बार फिर यातायात के लिए बंद हो गई हैं। एक बार फिर शहर के बाजारों में सन्नाटा पसर गया है, जिससे कारोबार में भी मंदी है।

धर्मशाला में नहीं देखी ऐसी बर्फ

धर्मशाला में लोग तो यह कहते नज़र आए कि यहां ऐसी बर्फ पहले कभी नहीं देखी। मंगलवार को यहां धर्मकोट, भागसूनाग, नड्डी, स्तोबरी एक बार फिर से बर्फबारी से गुलजार हो गए। लगातार तीसरी बार इन पर्यटन स्थलों पर बर्फबारी हुई है। देश-विदेश से पहुंचे पर्यटक लाइव स्नोफॉल देखकर काफी उत्साहित और रोमांचित दिखे। वहीं, सामान्य जनजीवन भी पूरी तरह प्रभावित हो गया है। दूसरी तरफ होटल कारोबारियों के चेहरे पर मुस्कान लौट आई है। बर्फबारी देखने के लिए काफी अधिक संख्या में पर्यटक पहुंचने शुरू हो गए हैं। सैलानी बर्फ में जमकर मस्ती कर रहे हैं।

बर्फ हटाने में जुटी जेसीबी मशीनें

नारकंडा – स्नो सिटी नारकंडा में एनएच विभाग ने स्नो कटर व जेसीबी मशीनों से सड़क से बर्फ हटाने का काम जारी कर दिया है। नारकंडा से शिमला व कुमारसेन के ओर मशीनें बर्फ हटाने के काम मे जुट गई हैं। वहीं, फिसलन वाली जगह रेत भी डाली जा रही है। 

कुल्लू-मनाली में बिछी चांदी, पर्यटक झूमे..

कुल्लू में भी मंगलवार को बर्फबारी का दौर जारी रहा। ऊपरी इलाकों ने तो पूरी तरह बर्फ की सफेद चादर लपेट ली है। पर्यटन नगरी मनाली में जमकर स्नोफॉल हुआ। बर्बारी से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। उनका कहना है कि अब खेतों में नमी आ गई है। इस बार अच्छी फसल की उम्मीद जताई जा रही है। ठंड ने हाथ-पैर सुन्न कर दिए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App