भड़काऊ बयान: चुनाव आयोग ने बीजेपी सांसदों अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा को नोटिस भेज मांगा जवाब

By: Jan 28th, 2020 8:36 pm

नई दिल्ली – चुनाव आयोग ने बीजेपी सांसदों अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा को उनके हालिया विवादित टिप्पणियों को लेकर कारण नोटिस जारी किया है। आयोग ने ठाकुर को विवादित नारा लगवाने पर कारण बताओ नोटिस देकर उनसे जवाब मांगा है। उन्हें इसके लिए 30 जनवरी के दोपहर 12 बजे तक का वक्त दिया है। दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय ने ठाकुर और वर्मा की टिप्पणियों पर चुनाव आयोग को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। दूसरी तरफ, कांग्रेस ने बीजेपी नेताओं की बयानबाजियों की तुलना जर्मनी के नाजी दौर से की है।

कांग्रेस ने की चुनाव आयोग से शिकायत
बीजेपी नेताओं के ‘भड़काऊ बयानों’ के खिलाफ मंगलवार को ही कांग्रेस ने चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया था और कड़ी कार्रवाई की मांग की थी। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा की अगुआई में कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंल चुनाव आयोग पहुंचा और बीजेपी नेताओं के बयानों को लेकर शिकायत की। कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता अजय माकन ने कहा, ‘प्रवेश वर्मा और अनुराग ठाकुर और खुद गृह मंत्री अमित शाह जिस तरह की भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं, उससे साफ होता है कि बीजेपी अपनी हार के डर से बौखलाकर सांप्रदायिक माहौल पैदा करना चाहती है।’

नाजी जर्मनी की याद दिला रहे BJP नेताओं के बयान: चिदंबरम
कांग्रेस के सीनियर नेता पी. चिदंबरम ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के एक विवादित नारा लगाने पर हमला बोला और दावा किया कि सत्तारूढ़ पार्टी के नेताओं के बयान 1930 के दशक के जर्मनी की याद दिलाते हैं। पूर्व गृह मंत्री चिदंबरम ने ट्वीट किया, ‘मंत्री लोगों को ‘गोली मारो’ के नारे के साथ उकसा रहे हैं। क्या यह एक तबके के खिलाफ हिंसा के लिए भड़काना नहीं है?’ उन्होंने सवाल किया, ‘चुनाव आयोग नींद से कब जागेगा?’ चिदंबरम ने दावा किया, ‘एक-एक दिन बीतने के साथ ही BJP की तरफ से जो बयानबाजी हो रही है वह 1930 के दशक के जर्मनी की याद दिलाती है।’ उनका इशारा जर्मनी में नाजीवाद के दौर की तरफ था जब वहां यहूदियों पर अत्याचार हुए थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App