श्री मुथप्पन मंदिर

By: Jan 4th, 2020 12:25 am

मुथप्पन मंदिर अथवा परस्सीनिकडवु मुथप्पन केरल के कन्नूर जिले में तालीपरम्बा से लगभग 10 किलोमीटर दूर वलपत्तनम नदी के किनारे पर स्थित एक हिंदू मंदिर है। मंदिर के प्रमुख देवता श्री मुथप्पन हैं, इन्हें तिरुवप्पन और वेल्लत्तम के पात्रों के रूप में दो अलग-अलग पात्रों से अभिव्यक्त किया जाता है। स्थानीय मान्यता के अनुसार इष्टदेव यहां के लोकदेवता हैं और ये वेदिक देव नहीं माने जाते लेकिन कुछ लोग इन्हें विष्णु अथवा शिव से भी जोड़ते हैं। यह मंदिर देखने में जितना खूबसूरत है उतनी अनोखी यहां की परंपरा है। यहां प्रसाद के रूप में यहां साबूत मूंग की दाल और साथ में चाय दी जाती है। वलपट्टणम नदी के किनारे परस्सीनिक्कडव श्री मुथप्पन मंदिर के आराध्य देवता श्री मुथप्पन हैं। स्थानीय मान्यता है कि वे ही यहां के इष्टदेव हैं। इन्हें भगवान विष्णु और शिव का अवतार माना जाता है। कहते हैं कि इन्होंने हमेशा कमजोरों के हितों की रक्षा की। यहां आने वाले सभी लोगों को निःशुल्क भोजन और आवास मुहैया कराया जाता है। दर्शन के बाद एक दोने में उबला हुआ साबूत मूंग दाल (महाराष्ट्र का ऊसल)और साथ में चाय भी दी जाती है, जिसे प्रसादम कहा जाता है।

नृत्य से दर्शाते हैं पौराणिक कथा

एक रोचक तथ्य यह है कि यहां श्वानों को पवित्र माना जाता है, क्योंकि वे भगवान मुथप्पन के वाहन हैं। मुथप्पन मंदिर अपने थीयम के लिए प्रख्यात है। थीयम, कथकली से मिलता जुलता एक लोक नृत्य है। इसके कलाकार विभिन्न पौराणिक पात्रों की कथाओं को प्रस्तुत करते हैं।

कैसे पहुंचें

ये स्थान केरल के कन्नूर जिले के तालीपरम्बा से लगभग 10 किमी. की दूरी पर है। यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन कन्नूर है, जोकि लगभग 20 किमी. दूरी पर हैं। वहीं नजदीकी एयरपोर्ट कालिकट (कोषक्किड) इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। जो लगभग लगभग 136 किमी. दूर है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App