सड़कें जाम, पैदल आफिस पहुंचे कर्मचारी

By: Jan 10th, 2020 12:22 am

शिमला – शिमला में भारी बर्फबारी ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। शिमला में गुरुवार को भी जनजीवन पटरी से उतरा दिखा। सड़कों के अवरुद्ध होने से लोगों को भारी दिक्कतों को सामना करना पड़ा। लोगों को पैदल सफर कर ही अपने गंतव्य तक पहुंचना पड़ा। जिला शिमला में भारी बर्फबारी के बाद  बिजली, पानी, सड़क, यातायात प्रभावित चल रहा है। कडाके की ठंड से पानी की पाइपें जम गई हैं। शहर के साथ-साथ निकटवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में बार-बार बिजली कट लग रहे हैं, जो कडाके की ठंड में जनता को कंपकंपा रहे हैं। शिमला में बीते बुधवार को दिन भर बारिश होती रही। भारी बर्फबारी के चलते जहां समूचा जिला शीतलहर की चपेट में आ गया है। वहीं, मार्ग अवरुद्ध होने से जनता को पैदल सफर कर ही गंतव्य तक पहुंचना पड़ा। यही आलम गुरुवार को भी कायम रहा। सुबह के समय सड़कें बंद होने से कर्मचारी वर्ग को पैदल सफर कर ही अपने कार्यालय तक पहुंचना पड़ा। शिमला के कार्ट रोड पर दोपहर दो बजे के  करीब एक निजी बस दौडती दिखी, लेकिन इसके अलावा दोपहर तक अन्य सडकों पर बसें नहीं दिखीं। पुलिस विभाग के मुताबिक संजौली ढली मार्ग पर छोटे वाहन चल रहे हैं। लक्कड बाजार संजौजी मार्ग यातायात के लिए बंद पड़ा हुआ है। आईएसबीटी से चंडीगढ के लिए बसों की आवाजाही बहाल हो गई है। ऊपरी शिमला की अधिकतर सडकें यातायात के लिए ठप पड़ी हुई हैं। बर्फबारी के बाद समूचा जिला शीतलहर की चपेट में आ गया है। जिला के अधिकतर क्षेत्रों का न्यूनतम तापमान माइनस डिग्री में रिकार्ड किया गया है, मगर शिमला में भारी बर्फबारी के बाद गुरुवार को दिन भर तेज धूप खिली रही। धूप खिलने से शिमला के अधिकतम तापमान में उछाल आया है। तापमान में उछाल आने से जनता ने प्रचंड ठंड से काफी हद तक राहत ली है, लेकिन जिला में अभी भी सुबह व शाम के समय कडाके की ठंड पड़ रही है। वहीं, पर्यटन कारोबारियों के चेहरों पर रौनक आ गई है।

दूसरे दिन भी थमे रहे वाहनों के पहिए

भारी बर्फबारी के चलते राजधानी शिमला में दूसरे दिन भी वाहनों के पहिए थमे रहे। शिमला में दोपहर तक बसों की आवाजाही पूरी तरह से ठप रही। हालांकि दोपहर बाद मुख्य सडकों पर छोटे वाहन दौड़ते नजर आए, मगर शिमला में शाम तक बसों की आवाजाही नहीं हो पाई।

सैलानियों ने जम कर की मौज मस्ती

शिमला में बर्फबारी सैलानियों के लिए सौगात लेकर आई है। सैलानियों को बर्फ में जमकर मौज मस्ती करते हुए देखा गया। शिमला के रिज मैदान पर सैलानी सुबह से शाम तक बर्फ में अठखेलियां करते हुए दिखे। हालांकि बर्फबारी के बाद शिमला में प्रचंड़ ठंड पड़ रही है, मगर शिमला में गुरुवार को दिन भर मौसम साफ बना रहा। ऐसे में सैलानियों ने बर्फ में मौज मस्ती कर लम्हों को यादगार बनाया।

पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिले

शिमला में भारी बर्फबारी ने समूचे जिला को शीतलहर की चपेट में ले लिया है, मगर पर्यटन कारोबारियों के चेहरों पर रौनक आ गई है। शिमला में अधिकांश होटल सैलानियों से पैक चल रहे हैं। पर्यटन कारोबारी बर्फ को विंटर कारोबार के लिए संजीवनी मान रहे हैं। भारी बर्फबारी होने के बाद पर्यटन कारोबारी शिमला में विंटर कारोबार लंबा चलने की संभावना जता रहे हैं।

गिरते-पड़ते कार्यालय पहुंचे कर्मचारी

शिमला में दूसरे दिन भी कर्मचारी वर्ग को पैदल ही सफर करना पड़ा। सड़कों पर भारी बर्फ होने से लोगों को गिरते-पड़ते हुए कार्यालय तक पहुंचना पड़ा। भारी बर्फबारी के चलते अधिकांश मार्गों पर बर्फ की परत जमी रही। ऐसे में लोगों को पैदल ही सफर करना पड़ा।

अपर का राजधानी से कटा रहा संपर्क

जिला शिमला के ऊपरी क्षेत्रों में भारी हिमपात हुआ है। दूसरे दिन भी ऊपरी शिमला का राजधानी से संपर्क  कटा रहा। प्रशासन द्वारा मार्गों को बहाल करने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है, मगर भारी बर्फ ने प्रशासन की चुनौतियां बढ़ा दी हैं। ऐसे में मार्ग पूरी तरह बहाल होने में अभी और समय लग सकता है।

अधिकतम तापमान में आया उछाल

जिला शिमला में भारी बर्फबारी के बाद समूचा जिला शीतलहर की चपेट में आ गया था, मगर शिमला में गुरुवार को दिन भर मौसम साफ बना रहा। शिमला में दिन भर धूप खिलने से अधिकतम तापमान में उछाल आया है। तापमान में उछाल आने के बाद जनता ने प्रचंड ठंड से कुछ हद तक की राहत ली है, मगर जिला में अभी भी सुबह व शाम के समय ठंड का प्रकोप जारी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App