सवा दो लाख छात्रों के बैंक अकाउंट खंगाले

By: Jan 12th, 2020 12:25 am

जांच में खुलासा, 815 छात्रों वाले चंडीगढ़ के शिक्षण संस्थान ने हड़पी 3115 स्टूडेंट्स की स्कॉलरशिप

शिमला –स्कॉलरशिप स्कैम में दो लाख 38 हजार छात्रों के बैंक अकाउंट खंगाले गए हैं। इस आधार पर खुलासा हुआ है कि हिमाचल के 33 हजार छात्रों की स्कॉलरशिप पर किस तरह डाका डाला गया था? आंकड़ों के अनुसार 815 छात्रों की संख्या वाले चंडीगढ़ के एक शिक्षण संस्थान ने 3115 छात्रों की स्कॉलरशिप हड़प ली थी। इस संस्थान ने 2300 फर्जी छात्रों का डाटा तैयार कर हिमाचल का हिस्सा डकारा था। इस संस्थान पर हिमाचल का एक आलाअधिकारी इस कद्र मेहरबान हुआ था कि 35 करोड़ स्कॉलरशिप की राशि एक झटके में लुटा दी थी। सुनियोजित ढंग से हुए इस स्कॉलरशिप फर्जीबाड़े का शिक्षा विभाग ने पोर्टल भी सरकारी एजेंसी को छोड़कर हैदराबाद में बनवाया था। चौंकाने वाली बात है कि इसकी ट्रेनिंग के लिए भी शिक्षा निदेशालय के अधीक्षक रैंक के अधिकारी को भेजा गया था। इसके चलते वेबपोर्टल की पासवर्ड सहित तमाम गतिविधियों का नियंत्रण अधीक्षक के अधिकार क्षेत्र में था। इससे भी बड़ी चौंकाने वाली बात है कि निचले स्तर के अधिकारियों के फर्जी यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट पर केंदीय मंत्रालय हिमाचल की स्कॉलरशिप जारी करता रहा। नियमों के तहत उपयोगिता प्रमाणपत्र विभागीय सचिव के जारी करने पर स्कॉलरशिप के लिए बजट अलॉट होना था। बावजूद इसके पांच वर्षों तक शिक्षा विभाग के किसी भी विभागीय सचिव ने इसके लिए उपयोगिता प्रमाणपत्र जारी नहीं किया था। हैरत है कि शिक्षा निदेशालय में बैठे एक मास्टामाइंड के फर्जी यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट पर केंद्रीय मंत्रालय भी हिमाचल की स्कॉलरशिप जारी करता रहा।

ऐसे सामने आया मामला

शिक्षा विभाग के पूर्व सचिव अरुण शर्मा ने सबसे पहले 236 करोड़ का स्कॉलरशिप स्कैम पकड़ा था। मई, 2018 को तत्कालीन शिक्षा सचिव अरुण शर्मा ने इस घोटाले की सूचना सरकार को दी थी। 23 अगस्त, 2018 को अरुण शर्मा ने इसकी जांच रिपोर्ट सरकार को भेजी थी। इस पर संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने चार सितंबर, 2018 को यह मामला सीबीआई को भेजा था।

और होंगी गिरफ्तारियां

राज्य सरकार की सिफारिश पर अब स्कॉलरशिप स्कैम में सीबीआई जांच कर रही है। इस मामले को लेकर 16 नवंबर, 2018 को छोटा शिमला पुलिस थाना में एफआईआर दर्ज की गई थी। इसके बाद यह मामला सीबीआई को सौंपा गया था। सीबीआई इस केस में अब तक तीन गिरफ्तारियां कर चुकी है। अभी और बड़ी मछलियों पर गिरफ्तारी की तलवार लटकी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App