सीएए-एनआरसी : ममता बनर्जी बोलीं- कोई आपका अधिकार छीनने आएगा तो मेरी लाश से गुजरना होगा

By: Jan 7th, 2020 3:52 pm

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बार फिर नागरिकता कानून, एनपीआर और एनआरसी के मुद्दे पर केंद्र को घेरा है। दक्षिण 24 परगना में आयोजित एक रैली में ममता ने लोगों से कहा कि अगर कोई आपसे इसे लेकर किसी भी तरह की जानकारी मांगे तो आप ना दें। इस दौरान टीएमसी प्रमुख ने दो टूक कहा कि अगर कोई भी आपका अधिकार छीनने आता है तो उसे मेरी लाश पर से गुजरना होगा।

24 परगना के पथ प्रतिमा में आयोजित रैली में ममता बनर्जी ने एक बार फिर सीएए, एनपीआर और एनआरसी का मुद्दा उठाया। ममता ने कहा, ‘अगर कोई आकर आपसे आपका विवरण मांगे तो न दें। मैं आपकी पहरेदार हूं। अगर कोई आपका अधिकार छीनने आता है, तो उसे मेरी लाश के ऊपर से गुजरना होगा।’

‘हम किसी की दया पर नहीं जी रहे’

ममता बनर्जी ने आगे कहा, ‘हम किसी की दया पर नहीं जी रहे हैं। हम अपने लोगों के अधिकारों को नहीं छीनने देंगे।’ इस दौरान ममता ने एक बार फिर दावा किया वह सीएए, एनपीआर और एनआरसी को अपने प्रदेश में लागू नहीं होने देंगी।

सीएए का विरोध करती रही हैं ममता
बता दें कि ममता बनर्जी शुरू से ही नागरिकता कानून और एनआरसी का विरोध करती रही हैं। पिछले दिनों बनर्जी ने कहा था कि बीजेपी देश के वैध नागरिकों की नागरिकता छीनने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि वह राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) का अपडेशन नहीं होने देंगी, जिसे पहले ही उनकी सरकार ने रोक रखा है।

‘कानून वापस लेने तक विरोध’
इससे पहले तृणमूल कांग्रेस ने संशोधित नागरिकता कानून और एनआरसी के खिलाफ धरना भी दिया था। ममता बनर्जी ने एक धरना प्रदर्शन में कहा था कि जब तक इस कानून को वापस नहीं लिया जाता, वह इसका विरोध करती रहेंगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App