सुलेमानी को दफनाने से पहले ही ईरान ने दिखाया दम, अमेरिका से बदला शुरू

By: Jan 5th, 2020 11:50 am

ईरान के जनरल क़ासिम सुलेमानी के खात्मे के बाद से भी ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. बीती देर रात बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर ताबड़तोड़ राकेट दागे गए, ना सिर्फ दूतावास बल्कि अमेरिकी फौजी बेस पर भी हमला किया गया. इस हमले में किसी के मारे जाने की खबर नहीं है लेकिन इसे कासिम सुलेमानी पर हमले से जोड़कर देखा जा रहा है. हालांकि आधिकारिक रूप से इस हमले की अभी तक किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है.

सच साबित हुई खोमैनी की धमकी

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खोमैनी के सबसे खास जनरल क़ासिम सुलेमानी की मौत के बाद जिसका अंदेशा था ठीक वैसा ही हुआ. इराक में अमेरिकी दूतावास धमाके से दहल उठा. आधी रात से ठीक पहले बगदाद के अमेरिकी दूतावास के भीतर रॉकेट दागे गए. रॉकेट अमेरिकी दूतावास के अंदर फटा, इलाके में अफरातफरी देखी गई. धमाके की आवाज से भगदड़ मच गई. हमला होते ही अमेरिकी फौज हरकत में आ गई और बगदाद के ऊपर अमेरिकी हेलिकॉप्टर गश्त करने लगे. बगदाद के ग्रीन जोन में अमेरिकी फौज के बेस पर रॉकेट हमले किए गए. यह ग्रीन जोन अति सुरक्षित जगह है जहां अमेरिकी दूतावास है. एक रॉकेट ग्रीन जोन के अंदर गिरा जबकि दूसरा दूतावास के बिल्कुल करीब फटा.

अति सुरक्षित दूतावास पर हमला

अमेरिकी सुरक्षा कवच से लैस इस इलाके में अमेरिका का दूतावास तो है ही, इसके साथ ही तमाम सरकारी इमारतें हैं. सुरक्षा के लिहाज से ये इलाका अभेद दुर्ग से कम नहीं है लेकिन यहां भी हमलावर रॉकेट दागने में कामयाब रहे. सिर्फ अमेरिकी दूतावास ही नहीं बगदाद से करीब 80 किलोमीटर दूर बलाद एयरफोर्स बेस पर भी दो रॉकेट दागे गए. यह अमेरिकी सुरक्षा बलों का सैन्य ठिकाना है. सुरक्षाबलों ने दावा किया है कि इन दोनों हमलों में कोई नुकसान नहीं हुआ है और हमलावरों का निशाना खाली गया.


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App