हिमाचल के हर घर को नल से जल

By: Jan 25th, 2020 12:12 am

जल जीवन मिशन में हिमाचल में खर्च होंगे 3200 करोड़, सीएम ने धर्मपुर से शुरू की योजना

धर्मपुर— बरोटी में गुर्ज लहराते मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

धर्मपुर, टीहरा, सरकाघाट – हिमाचल के हर घर को अब नल से जल मिलेगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को धर्मपुर के टीहरा से जल जीवन मिशन का शुभारंभ कर दिया। उन्होंने टीहरा से मंडी जिला के थुनाग, शिमला जिला के कोटी, चंबा जिला के तीसा और बिलासपुर जिला के झंडूता के लिए निर्बाध पेयजल आपूर्ति के लिए मिशन का शुभारंभ ऑनलाइन किया। इस दौरान उन्होंने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से लाभार्थियों से बातचीत भी की। टीहरा में जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि जल जीवन मिशन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक महत्त्वाकांक्षी कार्यक्रम है। जल जीवन मिशन से राज्य में पानी की समस्या के समाधान में सहायता मिलेगी और इस कार्य पर 3200 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।  उन्होंने कहा कि हिमाचल  के भी हर घर में इस मिशन से जल पहुंचेगा और किसी भी परिवार को पेयजल संकट नहीं रहेगा। मुख्यमंत्री शुक्रवार को धर्मपुर विस के एक दिवसीय दौरे पर थे और उन्होंने इस दौरान 270 करोड़ से अधिक योजनाओं के शिलान्यास व उद्घाटन किए। उन्होेंने धर्मपुर के बरोटी में आधुनिक आईटीआई और टीहरा अस्पताल को 50 बिस्तर का करने की घोषणाएं भी कीं। उन्होंने बरोटी और टीहरा में भी जनसभाओं को संबोधित किया। सीएम ने कांग्रेस नेताओं को स्मरण करवाया कि उन्होंने भी निवेश आकर्षित करने के लिए पूरे देश का दौरा किया था, हालांकि वे पूर्ण रूप से विफल रहे थे। वर्तमान प्रदेश सरकार एक लाख करोड़ रुपये के निवेश के समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित करने में सफ ल रही है। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश के लोगों के लिए गर्व की बात है कि आज भाजपा देश का सबसे बड़ा राजनीतिक दल बनकर उभरा है, जिसका नेतृत्व हिमाचल प्रदेश के धरती पुत्र जगत प्रकाश नड्डा कर रहे हैं। उधर, धर्मपुर के विधायक महेंद्र सिंह ने शुक्रवार को अपना 70वां जन्मदिवस मुख्यमंत्री उपस्थिति में मनाया। उन्होंने मुख्यमंत्री के हाथों अपने जन्मदिन का केक कटवाया। इस अवसर पर विधायक कर्नल इंद्र सिंह, जवाहर ठाकुर, इंद्र सिंह गांधी, हीरा लाल और प्रकाश राणा, रजत ठाकुर, सहकारी बैंक के निदेशक मंडल की निदेशक प्रियाव्रत शर्मा और आईपीएच सचिव आरएन बत्ता सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

सीएए के समर्थन में जनता

सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार के मजबूत नेतृत्व से ही नागरिकता संशोधन अधिनियम का ऐतिहासिक निर्णय संभव हुआ है। हिमाचल प्रदेश की जनता भी इसके समर्थन में है। कांग्रेस और अन्य विपक्ष के नेता बेबुनियाद बातें फैलाकर जनता को गुमराह कर राजनीति कर रहे हैं। देश की भलाई के लिए प्रदेश पूर्ण रूप से इस अधिनियम को सहयोग देगा।

पहली फ्री कोचिंग सैनिक अकादमी

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को प्रदेश की पहली प्री कोचिंग सैनिक अकादमी की भी आधारशिला रखी। सरकाघाट के बरछवाडड़ में 28 करोड़ से अकादमी का निर्माण किया जाएगा। साथ ही 1.78 करोड़ से बनने वाली बरछवाड़ सेन बकराटा सड़क और 1.98 करोड़ से बनने वाले पुल की नींव रखी। इसके अतिरिक्त सरकाघाट में 6.65 करोड़ से बनने वाले इंडोर स्टेडियम की आधारशिला रखी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App