एक नजर

By: Feb 1st, 2020 12:02 am

पूर्व सांसद महाबल मिश्रा कांग्रेस से निलंबित

नई दिल्ली। कांग्रेस ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में पूर्व सांसद महाबल मिश्रा को पार्टी से निलंबित कर दिया है। पार्टी के दिल्ली प्रभारी पीसी चाको की ओर से जारी बयान के मुताबिक मिश्रा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। गौरतलब है कि महाबल मिश्रा के पुत्र विनय मिश्रा दिल्ली विधानसभा चुनाव में द्वारका से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार हैं।

बर्फीले तूफान के कारण दो स्कीयर की मौत

पेरिस। फ्रांस के एलप्स में बर्फीले तूफान के कारण दो स्कीयर की मौत हो गई और एक घायल हो गया। घायल महिला को एयर लिफ्ट कर ग्रेनोबल के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे में एक अन्य लापता स्कीयर भी मिला जो तूफान आने से पहले अपने समूह से अलग हो गया था।

गाजा से इजरायल की ओर छोड़े तीन रॉकेट

यरुशलेम। गाजा पट्टी से दक्षिणी इजरायल की तरफ गुरुवार की देर रात तीन रॉकेट छोड़े गए। इजरायल सेना ने इसकी जानकारी दी। सेना के प्रवक्ता ने बयान जारी कर कहा कि इनमें से दो रॉकेट को रॉकेट रोधी आयरन डोम प्रणाली द्वारा विफल कर दिया गया। स्थानीय प्रशासन के अनुसार तीसरा रॉकेट सदेरओट में सापिर अकादमिक कालेज के पास मैदानी इलाके में गिरा, जिससे वहां आग लग गई। इस रॉकेट हमले की हालांकि अभी तक किसी भी समूह ने जिम्मेदारी नहीं ली है।

रोमानिया में 5.2 तीव्रता का भूकंप

चिसिनाऊ। रोमानिया के वरानसिया में शुक्रवार को भूकंप के मध्यम झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय पृथ्वी भौतिकी संस्थान ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.2 मापी गई। भूकंप के झटके भारतीय समयानुसार सुबह लगभग 06ः56 बजे रिकार्ड किए गए, जिसका केंद्र सतह से लगभग 140 किलोमीटर नीचे था। भूकंप रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट और पड़ोसी देश मॉल्डोवा में महसूस किए गए। जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

मोरक्को की चीन के लिए उड़ानें रद्द की

मॉस्को। मोरक्को की रॉयल एयर मेरॉक एयरलाइंस ने शुक्रवार से चीन के लिए उड़ानें रद्द करने का फैसला किया है। आरएएम के विज्ञप्ति के मुताबिक उड़ानें रद्द होने का कारण हालांकि कोरोना वायरस का फैलना नहीं बताया गया है।

लीबिया में युद्धविराम की ओर बढ़ाएं कदम

संयुक्त राष्ट्र। लीबिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के दूत घासन सलमे ने सभी पक्षों से युद्धविराम पर राजी होने के बावजूद संघर्ष के बीच संघर्ष विराम की ओर कदम बढ़ाने की अपील की है। सुरक्षा परिषद की बैठक में बोलते हुए लीबिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के दूत सलमे ने कहा कि संबंधित देशों और क्षेत्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों, जिनमें से कुछ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संघर्ष को बल दे रहे हैं वे बर्लिन सम्मेलन में सहमत होने के बाद लीबिया के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App