कालीबाड़ी मंदिर में झंडा रस्म के साथ होगा होली मेले का आगाज

By: Feb 28th, 2020 12:02 am

छह मार्च को गणेश भगवान की झांकी के साथ शुरू होगा झांकियों का दौर, नवविवाहित जोड़े और संतान पाने वाले लेंगे मां का आशीर्वाद

पालमपुर – होलाष्टक के पहले दिन नवविवाहित जोड़ों व संतान प्राप्त करने वाले दंपत्तियों द्वारा कालीबाड़ी मंदिर में झंडा चढ़ाने की रस्म के साथ होली मेले का आगाज हो जाएगा। इसी दिन से पालमपुर होली की औपचारिक शुरुआत मानी जाती है। कालीबाड़ी मंदिर से छह मार्च को निकाली जाने वाली गणेश भगवान की झांकी के साथ ही विभिन्न स्थानों से झांकियों का क्रम भी शुरू हो जाएगा। राज्य स्तरीय होली महोत्सव के अवसर पर पालमपुर में झांकियां लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र होती हैं। झांकियों को निकाले जाने के पीछे एक लंबा इतिहास रहा है। 19वीं सदी में क्षेत्र में चेचक के रोग ने भयानक रूप से पांव पसार लिए थे। चिकित्सा के अभाव में यह रोग बढ़ता गया और अनेक लोग असमय ही मौत का ग्रास बन गए। कोई हल न निकलता देख दुखी लोग घुग्गर में कुटिया में रहने वाले बाबा शिवगिरी महाराज के पास पहुंचे व उनसे समस्या का समाधान करने की विनती की। लोगों के अनुसार बाबा ने मां काली की झांकी बना उसकी क्षेत्र में परिक्रमा करने की सलाह दी। लोगों ने ऐसा ही किया व आश्चर्यजनक तौर पर बीमारी से राहत मिल गई। इससे लोगों में आस्था बढ़ गई व होली के दिन मां काली की झांकी निकाले जाने की परंपरा का आगाज का हो गया। बाबा शिवगिरी महाराज जिस कुटिया में रहते थे उस स्थान पर कालीबाड़ी मंदिर बनाया गया है। तीन-चार स्थानों से पहले दिन एक-एक, दूसरे दिन दो-दो, तीसरे दिन तीन-तीन व अंतिम दिन एक-एक झांकी आज भी निकाली जाती है, पर होली वाले दिन घुग्गर से निकाली जाने वाली मां काली की झांकी के प्रति लोगों की विशेष ही आस्था है। घुग्गर पंचायत के उपप्रधान सुनील सोनू ने बताया कि सोमवार तीन मार्च को कालीबाड़ी मंदिर में झंडा चढ़ाने की रस्म के साथ मेले का आगाज हो जाएगा।

बास्केटबाल प्रतियोगिता का शुभारंभ कल से

राज्य स्तरीय होली महोत्सव में आयोजित करवाई जाने वाली खेल प्रतियोगिताओं की कड़ी में बास्केटबाल प्रतियोगिता का आगाज 29 फरवरी से होगा। कन्वीनर जेसी कटोच ने बताया कि दो मार्च तक आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में एक दर्जन के करीब टीमों के भाग लेने की आशंका है। अब तक मंडी, हमीरपुर, ऊना, कांगड़ा, अमृतसर व लुधियाणा सहित दस टीमों ने स्वीकृति भेज दी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App