केजरीवाल ने कहा- दिल्ली हिंसा में हिंदू और मुसलमान दोनों का नुकसान, रतन लाल के परिवार को 1 करोड़ देने का ऐलान

By: Feb 26th, 2020 6:47 pm

नई दिल्ली – राजधानी दिल्ली के उत्तर-पूर्वी इलाके में तीन दिनों तक हुई भारी हिंसा पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि यह दंगा दिल्लीवासियों ने नहीं बल्कि बाहरी और कुछ राजनीतिक लोगों ने फैलाया, जो नफरत की राजनीति करना चाहते हैं। आज दिल्ली विधानसभा में सीएम ने कहा कि इस हिंसा से सबसे ज्यादा नुकसान दिल्लीवालों का हुआ है और इसलिए उन्हें हिंसा नहीं राजधानी के विकास को चुनना चाहिए। विधानसभा में चर्चा के दौरान उन्होंने हिंसा में शहीद हुए हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल के परिवार को एक करोड़ रुपये की आर्थिक मदद देने और एक सदस्य को नौकरी देने का ऐलान किया।

बाहरियों ने की हिंसा, हिंदू-मुसलमान सबका नुकसान
सीएम ने कहा, ‘दिल्ली के लोगों को अमन चैन पसंद है। यहां दशकों से सभी धर्म व जाति के लोग भाईचारे के साथ रह रहे हैं। हमें दंगे फसाद नहीं चाहिए। हमें दिल्ली को सुंदर बनाना है।’ केजरीवाल ने आगे कहा, ‘ये हिंसा दिल्ली के आम लोगों ने नहीं की। ये कुछ बाहरी, राजनीतिक, उपद्रवी और असामाजिक तत्वों ने किया।’ उन्होंने कहा कि इस हिंसा में हिंदू और मुसलमान दोनों का नुकसान हुआ है और इसलिए हिंसा नहीं बल्कि विकास के रास्ते आगे बढ़ना है।

पुलिस की तारीफ, केंद्र पर हमला
उन्होंने पुलिस की तारीफ करते हुए केंद्र पर हमला बोलते हुए कहा, ‘हालांकि, कुछ मामले में ऐसा हुआ जब पुलिस वालों ने यह कहा कि ऊपर से कार्रवाई के आदेश नहीं हैं।’ उन्होंने कहा कि पुलिस वालों ने स्थिति संभालने की पूरी कोशिश की, लेकिन माहौल के अनुसार उनके पास संख्या कम थी। हालांकि, उन्होंने कहा कि एक दो विडियो ऐसे सामने आए जिसमें पुलिस दंगाइयों की मदद करती दिख रही है और उसकी जांच होनी चाहिए।

पुलिसवालों को करता रहा फोन, रातभर नहीं सोया
केजरीवाल ने कहा कि पिछले दो-तीन दिन में जो हम कर सकते थे, हमने किया। उन्होंने कहा, ‘ पूरी रात मैं जाग रहा था, हमारे साथी भी काम कर रहे थे। हम लोग कोशिश कर रहे थे पुलिस की मदद से फंसे परिवारों को निकाला जाए। विधायकों ने बहुत कोशिश की। बीजेपी विधायकों से मीटिंग हुई, सब फील्ड में घूम रहे थे। कई जगह एमएलए और कार्यकर्ताओं की कोशिश के कारण दंगे रुके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App