परीक्षाओं में बेहतर नतीजे वाले स्कूल होंगे सम्मानित

By: Feb 18th, 2020 12:20 am

मंडे मीटिंग में बोले डीसी; अव्वल विद्यार्थियों को अवार्ड देने के साथ-साथ सैर-सपाटा करवाएगा प्रशासन, जैविक उत्पादों पर भी दिया जोर

चंबा –एस्पिरेशनल जिला चंबा को शिक्षा के फलक पर नए आयाम देने वाले स्कूलों और विद्यार्थियों को जिला प्रशासन ने पुरस्कृत करने की योजना तैयार की है। उपायुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित मंडे मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त विवेक भाटिया ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं में बेहतरीन नतीजे देने वाले स्कूलों को जिला प्रशासन द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि जो विद्यार्थी इन परीक्षाओं में अव्वल स्थान पर रहेंगे उन्हें अवार्ड देने के अलावा ज्ञानवर्धक एवं मनोरंजक टूर भी करवाया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि पहले चरण में जिला के 25 क्रिटिकल स्कूलों में अंग्रेजी विषय को लेकर विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। अगले शिक्षा सत्र से इसे जिला के अन्य स्कूलों में भी शुरू किया जाएगा। विद्यार्थियों में अंग्रेजी विषय की और अच्छी समझ पैदा करने के मकसद से उन्हें डिक्शनरियां प्रदान करने के भी उपायुक्त ने निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए शिक्षा विभाग को आवश्यक धनराशि भी मुहैया की जाएगी। जिले में माडल स्कूल विकसित करने की कवायद को लेकर उपायुक्त ने शिक्षा अधिकारियों को कहा कि इस तरह के मॉडल स्कूल जिला के अन्य दूरदराज इलाकों में भी बनाए जाएं, ताकि वहां के विद्यार्थियों को भी समुचित सुविधाएं और वातावरण मिल सके।सहारा योजना के तहत मिलने वाली मदद के मुद्दे पर उपायुक्त ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि वे आगामी बैठक में समय अवधि बताएं, जिसमें जिला के सभी पात्र व्यक्तियों को योजना में शामिल कर लिया जाएगा। इसके बाद भी यदि पात्र व्यक्ति सहारा योजना के लाभ से वंचित रहे तो उसकी पूरी जिम्मेदारी संबंधित आशा वर्कर की रहेगी। जिला के पर्यटन परिदृश्य में होमस्टे की अहम भूमिका को देखते हुए चलो चंबा नाम से एक होमस्टे नेटवर्क तैयार किया जाएगा ताकि देश-विदेश में बैठे किसी भी पर्यटक को वहीं से अपेक्षित पूरी जानकारी मिल जाए। उपायुक्त ने कहा कि चंबा जिला में पैदा होने वाले लाल चावल को जैविक उत्पाद के तौर पर बढ़ावा दिए जाने की जरूरत है ताकि किसानों को अच्छे दामों के साथ बड़ी मार्केट मिल सके। उन्होंने कहा कि वे स्वयं इसको लेकर किसानों के साथ इंटरेक्शन भी करेंगे। उन्होंने नगर परिषद के अधिकारी को हिदायत देते हुए कहा कि ज्यादा कचरा पैदा करने वाले संस्थानों और जगहों की सूची जल्द तैयार करके प्रस्तुत की जाए।

एडवांस टेस्ट की जरुरत

जिला के लोगों को मोबाइल मेडिकल यूनिट की सहूलियत देने के मुद्दे पर उपायुक्त ने कहा कि इस मोबाइल मेडिकल यूनिट में एडवांस टेस्टों की व्यवस्था रहनी चाहिए ताकि जिला के दूरदराज इलाकों में रहने वाले अपने घर-द्वार पर ही इस सुविधा का लाभ ले सकें। चुराह के एक बागवान की सब्सिडी ना मिलने की शिकायत को लेकर उपायुक्त ने बागवानी उपनिदेशक को मामले की जांच के निर्देश दिए।

पर्यटकों के लिए लुभावने साइन

बैठक के दौरान चंबा शहर और इसके आसपास के क्षेत्रों में पर्यटकों के लिए कुछ ऐसे आकर्षण चिंहित और तैयार करने को लेकर भी विचार विमर्श किया गया ताकि चंबा में आने वाले पर्यटकों का अधिक समय का ठहराव हो सके। उपायुक्त ने बताया कि चौगान नंबर-चार में बच्चों के लिए पार्क की सुविधा उपलब्ध करने के अलावा चौगान नंबर-पांच में ओपन एयर जिम की स्थापना भी की जाएगी। 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App