प्रदेश में अब इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा भी दौड़ेंगे

By: Feb 15th, 2020 12:01 am

मंडीइलेक्ट्रिक बसों और टैक्सियों के बाद अब प्रदेश में इलेक्ट्रिक ऑटो भी दौड़ते नजर आएंगे। परिवहन विभाग ने इसके लिए दो कंपनियों के मॉडल को मंजूरी दे दी है। ऑटो लेने वालों को टैक्स परमिट में छूट दी गई है। इसके अलावा भारत सरकार द्वारा ऑटो खरीदन वालों को 35 हजार की सबसिडी भी प्रदान की जाएगी। बिजली से चलने वाले ऑटो रिक्शा को चलाने की प्रक्रिया भी सरकार ने शुरू कर दी है। परिवहन विभाग द्वारा दो कंपनियों के ऑटो रिक्शा मॉडल को मंजूरी दी गई है। इसके लिए विभाग ने प्रदेश भर के आरटीओ को निर्देश जारी कर दिए हैं।  बता दें कि वर्तमान में प्रदेश में डीजल पेट्रोल से चलने वाले ऑटो ही प्रयोग होते हैं, लेकिन अब जल्द ही बिजली से चार्ज होकर चलने वाले ऑटो रिक्शा भी प्रयोग होने शुरू जाएंगे। खास बात है कि ऑटो खरीदने वालों को परमिट अन्य टैक्स देने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। ऑटो मालिक को केवल नजदीक के आरटीओ कार्यालय में ऑटो को पंजीकृत करना होगा। इसके अलावा ऑटो खरीदने वाले को 35000 रुपए की सबसिडी भी भारत सरकार देगी। ऑटो को 20 किलोमीटर के दायरे में चलाया जा सकता है।

इन कंपनियों के मॉडल मंजूर

परिवहन विभाग ने दो ऑटो रिक्शा निर्माता कंपनी महिंद्रा यात्री के मॉडल को मंजूरी दी है। भविष्य में अन्य कंपनी के मॉडल अप्रूव करने की तैयारी भी की जा रही है। विभाग द्वारा सभी आरटीओ को इन कंपनियों के अधिकारियों से बैठक करने के निर्देश दि गए हैं।

राज्य सरकार भी दे सकती है अनुदान

एक तरफ तरफ भारत सरकार ऑटो पर 35 हजार की सबसिडी दे रही है, वहीं प्रदेश सरकार द्वारा अपने स्तर ऑटो खरीदने वालों को 20 हजार की सबसिडी देने की तैयारी हो रही है। इससे संबधित फाइल विभाग द्वारा प्रदेश सरकार को भेज दी गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App