बल्ह बचाओ संघर्ष समिति मुखर

By: Feb 14th, 2020 12:22 am

राजस्व विभाग के कर्मी गांव में पहुंचने पर जताया एतराज, कुम्मी में बैठक के दौरान प्रस्तावित हवाई अड्डे के विरोध में एकजुट हुए किसान

सुंदरनगर – बल्ह बचाओ किसान संघर्ष समिति की बैठक प्रेमचंद की अध्यक्षता में कुम्मी में हुई। प्रस्तावित हवाई अड्डे के निर्माण से प्रभावित होने वाले किसानों में भारी रोष है। संघर्ष समिति के सचिव नंद लाल वर्मा का कहना है कि समिति लगातार सरकार से मांग कर रही है कि बल्ह को न उजाड़ा जाए और हवाई अड्डे को किसी दूसरी जगह बदला जाए, परंतु सरकार लगातार जिद पर अड़ी है और हवाई अड्डे का निर्माण बल्ह में करना चाहती है, जिससे करीब इस हजार की आबादी उजड़ जाएगी, परंतु उसकी कोई चिंता सरकार को नहीं है। संघर्ष समिति ने कई बार मांग की है कि कोई भी अगला कदम उठाने से पहले सरकार किसानों से बात करे, परंतु सरकार किसानों को बिना विश्वास में लिए लगातार आगे बढ़ रही है। अब राजस्व विभाग के कर्मचारी किसानों के घर, गोशाला, कुएं आदि की गिनती करने प्रस्तावित हवाई अड्डे के क्षेत्र में पहुंच गए हैं, जिसका संघर्ष समिति कड़े शब्दों में विरोध करती है और सरकार को चेतावनी देती है कि अगर इसी तरह से आगे बढ़ते रहे, तो किसानों के पास अपनी जमीन की रक्षा करने के लिए संघर्ष के सिवाय कोई रास्ता नहीं बचेगा, जिसकी पूरी जिम्मेदारी सरकार की होगी। बैठक में नंदलाल वर्मा, परसराम, भवानी सिंह, लाल सिंह, मेहर चंद, राम सिंह, प्रेम दास चौधरी, राकेश कुमार, शेर सिंह, गुरदास सतपाल, लेख राम, प्रकाश, पंकज और शिवलाल, नंदलाल वर्मा सचिव, परस राम, नंद लाल वर्मा, प्रेम चंद सैणी, प्रेम दास चौधरी, लाल सिंह, भवानी सिंह, नंद लाल, राम सिंह, हरि राम चौधरी, राकेश कुमार, शेर सिंह, गुरदास, सतपाल, लेख राम, प्रकाश, ध्यान सिंह, पुन्नू राम, राम लाल, चुनी लाल सैणी, राज कुमार, राजू, काला, पंकज व शिव लाल समेत अन्य सदस्य मौजूद रहे।

नीले पत्थरों का अवैध खनन जोरों पर

रिवालसर । हटली इलाका की ग्राम पंचायत पटड़ीघाट चौक व धनालग में नीले पत्थरों का अवैध खनन व व्यापार बड़े जोर-शोर से चल रहा है। खनन माफिया पहाड़ों का सीना छलनी कर विभाग की आंखों में धूल झोंकते हुए नीले पत्थरों को निजी व वन भूमि से निकाल कर सरकारी खजाने को लाखों का चूना लगा रहा है। प्रतिदिन नीले पत्थरों की कई गाडि़यां प्रदेश के लोअर क्षेत्र के अलावा कुल्लू, रामपुर, रोहडू व शिमला तक पहुंचाई जा रही हैं। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि उन्हें अपने निजी भवन सहित अन्य निर्माण कार्यों व पंचायत परिधि में विभिन्न विकास कार्यों को करवाने के लिए पत्थर नहीं मिल पाते, जबकि खनन माफिया मोटी कमाई कर नीले पत्थरों को दूर-दूर तक सप्लाई कर रहे हैं। क्षेत्र की जनता ने खनन विभाग व जिला प्रशासन से क्षेत्र में अबैध खनन पर रोक लगाने की मांग की है। इस बारे में जिला खनन अधिकारी मंडी सुरेश कुमार ने बताया कि मामला उनके ध्यान में लाया गया है। विभाग अवैध खनन पर लगाम कसेगा तथा इस  धंधे में शामिल व्यक्ति को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App