सीएए को लेकर मौजपुर में दोनों पक्षों में भिड़ंत, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

By: Feb 23rd, 2020 6:44 pm

दिल्ली में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को लेकर बवाल तेज हो गया है. सीएए के खिलाफ शाहीन बाग के बाद जाफराबाद में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया, तो जवाब में बीजेपी नेता कपिल मिश्रा और उनके समर्थक सड़क पर उतर आए. उन्होंने जाफराबाद और चांद बाग में सड़कें खुलवाने की मांग करते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया और धरने पर बैठ गए. इस दौरान एक गली से कुछ लोग आए और कपिल मिश्रा और उनके समर्थकों पर पथराव कर दिया. इसके जवाब में कपिल मिश्रा के समर्थकों ने पथराव करने वालों का पीछा किया और पथराव की जवाबी कार्रवाई की. मौजपुर चौराहे के पास पथराव का यह सिलसिला करीब आधे घंटे तक चलता रहा. इस दौरान दिल्ली पुलिस मूकदर्शन बनी तमाशा देखती रही. जब हालात काबू से बाहर होने लगे, तो पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे. इस पथराव में कई लोग घायल हो गए. इस बीच भीड़ ने एक लड़के को भी पकड़ा है और बुरी तरह उसकी पिटाई की. हालांकि भीड़ से निकलकर आए कुछ लोगों ने उस लड़के को बचाया. मौजपुर में तनाव बढ़ने और पथराव के बाद मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया है. जाफराबाद मेट्रो स्टेशन को भी बंद किया गया है. वहीं, हालात बिगड़ते देख जफराबाद और आस-पास के इलाके में सीआरपीएफ की टीम को तैनात किया गया है. ईस्ट डिस्ट्रिक्ट के डीसीपी समेत अन्य इलाकों के डीसीपी भी बुलाए गए हैं. फिलहाल पुलिस हालात पूरी तरह काबू में होने का दावा कर रही है. संयुक्त पुलिस आयुक्त (पूर्वी रेंज) आलोक कुमार ने कहा कि पुलिस पर भी पथराव  किया गया है. हमने स्थिति पर काबू पा लिया है. घटनास्थल पर पर्याप्त सुरक्षा कर्मी तैनात कर दिए गए हैं और फ्लैग मार्च जारी है.

सीएए के खिलाफ प्रदर्शन के चलते ये सड़कें हुईं बंद

सीएए के खिलाफ प्रदर्शन के चलते शाहीन बाग-कालिंदी कुंज-सरिता विहार रोड, वजीराबाद-चांद बाग रोड और मौजपुर-जाफराबाद रोड बंद हो गया है.

मौजपुर चौराहे पर हिन्दू संगठनों का प्रदर्शन

वहीं, विरोध प्रदर्शन के चलते मौजपुर चौराहे पर ट्रैफिक दोनों तरफ से बंद है. हिन्दू संगठनों से जुड़े लोग मौजपुर चौराहे पर CAA के समर्थन में सड़कों पर बैठ गए. बीजेपी नेता कपिल मिश्रा भी अपने समर्थकों के साथ मौके पर पहुंच गए थे. धरने में मौजूद लोग We Support CAA का नारा लगा रहे थे. साथ ही अर्धसैनिक बल के जवानों के लिए तालियां बजा रहे थे. मौजपुर चौक से आधा किलोमीटर की दूरी पर ही जाफराबाद मेट्रो स्टेशन है. जहां पर CAA के विरोध में प्रदर्शन हो रहा है. कपिल मिश्रा ने कहा कि दिल्ली में दूसरा शाहीन बाग नहीं बनने देंगे.

कपिल मिश्रा का अल्टीमेटम- तीन दिन में खाली हों सड़कें

वहीं, बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने कहा कि उनकी तरफ से  कोई पथराव नहीं किया गया है. दिल्ली पुलिस को तीन दिन का अल्टीमेटम देते हुए उन्होंने दिया कि अमेरिकी डोनाल्ड ट्रंप के जाने तक हम शांति से जा रहे हैं. इस दौरान सीएए के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों से जाफराबाद और चांद बाग की सड़कें खाली करवाइए, इसके बाद हमें मत समझाइएगा. हम आपकी भी नहीं सुनेंगे. अब सिर्फ तीन दिन हैं.


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App