हरियाणा के पुलिस जवानों के भत्तों में बढ़ोत्तरी

By: Feb 1st, 2020 12:02 am

गृह मंत्रालय ने एसीएस होम को लिखी चिट्ठी, वाशिंग अलाउंस 350 से बढ़ कर 425 रुपए

पंचकूला – हरियाणा पुलिस के जवानों के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार अब उनके भत्ते बढ़ाएगी। इससे उनकी आय में बढ़ोतरी होगी। होम डिपार्टमेंट जल्द ही उनके भत्तों का रिव्यू करेगी। गृह मंत्रालय की ओर से एसीएस होम को चिट्ठी लिखकर कह दिया गया है कि पुलिस के जवानों के भत्तों का रिव्यू कर इसकी रिपोर्ट दी जाए ताकि उनमें संशोधन किया जा सके। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज जल्द ही पुलिस जवानों को कई प्रकार के तोहफे देने की तैयारी में हैं। दरअसल, पिछले दो दशक से पुलिस के भत्तों को बढ़ती महंगाई की दर से नहीं बढ़ाया गया है, जिसको देखते हुए गृहमंत्री ने कड़े कदम उठाना शुरू कर दिए हैं। बता दें कि पुलिस विभाग के कर्मचारियों को पिछले बीस सालों से अधिक समय से उनकी जरूरतों के अनुसार वाशिंग अलाउंस 350 से 425 रुपए किट मेंटेन अलाउंस 100 रुपए, कन्वेंस अलाउंस 100 रुपए, राशन मनी 600, स्पेशल पे कांस्टेबल 30, हैड कांस्टेबल 60, एएसआई 60, सब-इंस्पेक्टर 80, इंस्पेक्टर 100 रुपए मिलते है, लेकिन इन्हें बढ़ती महंगाई की दर से नहीं बढ़ाया गया है।

गृह विभाग के स्पेशल सेक्टरी की अध्यक्षता में कमेटी गठित

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने इसको अव्यावहारिक मानते हुए इस मामले में कड़े कदम उठाते हुए गृह विभाग के स्पेशल सेक्टरी टीएल सतप्रकाश की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई है। जिसमें दो आईपीएस अधिकारी व एक इंस्पेक्टर-डीएसपी स्तर के अधिकारी शामिल हैं। यह कमेटी रिव्यू करेगी और आज के समय में कितनी राशि पुलिस कर्मचारियों को विभिन्न तरीकों से मिलनी चाहिए का निर्धारण कर अपनी रिपोर्ट विज को देगी।

पुरानी परंपराओं की तर्ज पर दी जा रही राशि

गृह मंत्री अनिल विज का मानना है कि पुलिस कर्मचारियों को विभिन्न तरीकों से मिलने वाली निर्धारित यह राशि अपर्याप्त व अन्याय संगत है, क्योंकि दो दशकों में महंगाई जबरदस्त बड़ी, मगर पुलिसकर्मियों को मिलने वाली विभिन्न तरीकों से आर्थिक राशि पुरानी परंपराओं की तर्ज पर ही दी जा रही है। किसी भी सरकार ने दो दशकों में पुलिस कर्मियों की इन जरूरी सुविधायों की तरफ ध्यान नहीं दिया। पुलिस के जवानों के वेतन में तो सरकार ने सातवें वेतन आयोग के अनुसार बढ़ोतरी कर दी थी, लेकिन भत्ते इसके अनुसार नहीं बढ़ाए थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App