अफगानिस्तान: शांति समझौते के बाद राजनीतिक रैली में हमला, 27 लोगों की मौत

By: Mar 6th, 2020 6:42 pm

काबुल में हमला (फोटो-पीटीआई)अफगानिस्तान में एक राजनीतिक रैली में हुए हमले में 27 लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों के मुताबिक अमेरिका-तालिबान के बीच हुए शांति समझौते के बाद यह बड़ा हमला है.

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में यह हमला हुआ है. अधिकारियों ने बताया कि हाल ही में अमेरिका और तालिबान के बीच शांति समझौता हुआ था. उस समझौते के बाद हुआ यह पहला बड़ा हमला है. इस हमले में 27 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. वहीं आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहीमी ने कहा कि मृतकों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं.

हालांकि इस हमले से पहले भी एक हमला हो चुका था. पूर्वी अफगानिस्तान के खोस्त शहर के फुटबॉल मैदान में धमाका हुआ. इस धमाके में तीन लोग मारे गए. दरअसल, अमेरिका और तालिबान के बीच ऐतिहासिक शांति समझौता किया गया था. इसके तहत सभी पक्षों की ओर से संघर्ष-विराम किया जाना था. हालांकि इसके बाद 2 मार्च को ही तालिबान ने युद्ध-विराम की इस संधि को आंशिक तौर पर तोड़ने का ऐलान किया और इसके 48 घंटे के भीतर ही खोस्त में धमाका हो गया.

अमेरिका ने की एयरस्ट्राइक

वहीं समझौते के बाद कुछ ही दिनों में माहौल इतने बिगड़ गए कि अमेरिका ने बुधवार को तालिबानी लड़ाकों पर एयरस्ट्राइक की. अमेरिका फोर्स ने ये एयरस्ट्राइक अफगानिस्तान के हेलमंड प्रांत में की है, जहां पर तालिबान का एक बड़ा अड्डा था. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, अमेरिकी सेना ने इस बारे में जानकारी दी. अमेरिका ने ये कार्रवाई तब की जब तालिबानी लड़ाकों ने बुधवार तड़के अफगानिस्तान के सुरक्षाबलों पर हमला किया था और इसमें 20 की मौत हो गई थी.


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App