इस बार नहीं कटेगी आपके लोन की ईएमआई? यहां जानें अपने 8 सवालों के जवाब

By: Mar 27th, 2020 6:54 pm

रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में की है कटौतीकोरोना वायरस की वजह से देश में 21 दिन के लिए लॉकडाउन कर दिया गया. इस हालात में उन लोगों को सबसे ज्यादा टेंशन हो रही है जिनकी हर महीने होम, कार या पर्सनल लोन की ईएमआई यानी किस्त जाती है. हालांकि, रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस चिंता को दूर करने के लिए कदम जरूर उठाया लेकिन अब भी लोगों के मन में कई तरह के सवाल चल रहे हैं. 

आज हम ऐसे ही 8 सवालों का जवाब देकर आपका कन्फ्यूजन दूर करेंगे.

1.सवाल- आरबीआई ने क्या कहा है?

जवाब- दरअसल, आरबीआई ने बैंकों से लोन की ईएमआई दे रहे लोगों को 3 महीने तक के राहत की सलाह दी है.

2. सवाल-तो क्या अप्रैल में मेरी EMI के पैसे कटेंगे?

जवाब- ये तय उस बैंक को करना है जिससे आपका लोन चल रहा है. यहां बता दें कि आरबीआई ने बैंकों को आदेश नहीं, सिर्फ सलाह दी है. ऐसे में अब गेंद बैंकों के पाले में है. आसान भाषा में समझें तो बैंकों को अब तय करना है कि वो आम लोगों को ईएमआई पर छूट दे रहे हैं या नहीं.

3.सवाल- ऐसे में मुझे क्या करना चाहिए?

जवाब- इस परिस्थिति में ग्राहक को बैंक से अनुरोध करना होगा और दिखाना होगा कि कोरोनो वायरस की वजह से आपकी आय प्रभावित हुई है. हालांकि, आखिरी फैसला बैंक को ही करना है. अगर बैंक मंजूरी नहीं देता है तो हर महीने की तरह इस बार भी आपकी ईएमआई खाते से काट लिए जाएंगे.

4.सवाल- अगर बैंक ने मेरी बात मान ली तो?

जवाब- अगले 3 महीने तक आपको लोन की ईएमआई नहीं देनी पड़ेगी. लेकिन इसका मतलब ये नहीं हुआ कि इस अवधि की ईएमआई को माफ कर दिया जाएगा. कोरोना वायरस का प्रकोप खत्म होने के बाद बैंक आपसे इन तीन महीनों की ईएमआई की भी वसूली करेंगे.

5.सवाल- तब तो 3 महीने बात EMI का बहुत ज्यादा बोझ बढ़ेगा?

जवाब- नहीं, ऐसा नहीं होगा. हां, ये जरूर संभव है कि बैंक आपकी मासिक किस्त को बढ़ा दें. इसके अलावा आपको टेन्योर के कुछ महीने बढ़ाने या वन टाइम सेटलमेंट का विकल्प भी मिल सकता है. वन टाइम सेटलमेंट के लिए 6 से 9 महीने का समय मिल सकता है.

6.सवाल- किस तरह के लोन पर 3 महीने की राहत मिलेगी?

जवाब- आरबीआई के बयान पर गौर करें तो होम लोन, पर्सनल लोन, एजुकेशनल लोन, कार लोन के अलावा अन्य तरह के रिटेल या कंज्यूमर लोन शामिल हैं. हालांकि, बिजनेस लोन को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है. यह लाभ सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, सहकारी बैंकों या किसी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी से टर्म लोन लेने वाले सभी ग्राहकों को मिलेगा.

7. सवाल- क्रेडिट कार्ड के पेमेंट पर भी राहत मिलेगी?

जवाब- दरअसल, क्रेडिट कार्ड टर्म लोन के तहत नहीं आते हैं और इन्हें रिवॉल्विंग क्रेडिट माना जाता है. ऐसे में इनके बिलों पर आपको कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

8.सवाल- लोन EMI नहीं देने पर क्रेडिट स्कोर भी खराब होगा?

जवाब- नहीं, इन तीन महीनों की अवधि में आपके क्रेडिट स्कोर पर कोई असर नहीं पड़ेगा. आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि इस दौरान आप डिफॉल्टर नहीं होंगे.


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App