कोरोना का कहर… मंदिर बंद…होटल-दुकानदारों की कमाई जीरो

By: Mar 19th, 2020 12:23 am

ऊना-विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा महामारी घोषित किए गए कोविड-19 कोरोन वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जहां प्रदेश में हाई अलर्ट किया गया है। वहीं, प्रदेश के धार्मिक स्थलों के सभी धार्मिक कार्यक्रम भी स्थगित करने के आदेश प्रदेश सरकार ने दिए हैं। ऊना जिला में स्थित विश्वविख्यात धार्मिक स्थल छिन्नमस्तिका धाम मां चिंतपूर्णी के कपाट इतिहास में पहली बार श्रद्धालुओं के लिए बंद किए गए हैं। कोरोना ने विश्वविख्यात धार्मिकस्थल मां चिंतपूर्णी में कर्फ्यू जैसे हालात पैदा कर दिए हैं। हमेशा ही भक्तों से गुलजार रहने वाले मां के दरबार में ज्येष्ठ मंगलवार और बुधवार को भी सन्नाटा पसरा रहा। मंदिर की स्थापना से लेकर आज दिन तक कभी भी मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद नहीं हुए थे, जो कि अब बंद हो चुके हैं। मंदिर पुजारी भी बंद कमरों में ही मां की आरती व शृंगार कर रहे हैं। इस दौरान श्रद्धालु ऑनलाइन ही मां की आरती देख व सुन पाएंगे। मंदिर के बंद होने का सीधा असर मंदिर पर चढ़ने वाले चढ़ावे पर भी पड़ने लगा है। सरकारी आदेशों के अनुसार यदि 31 मार्च तक मंदिर के कपाट बंद रहते हैं तो इससे मंदिर ट्रस्ट को एक करोड़ से अधिक की चपत लगेगी। श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के कपाट कब खोले जाएंगे इसके बारे में अभी तक कोई भी निर्देश नहीं मिले हैं। अगर कोरोना वायरस का संक्रमण अधिक फैलता है तो मंदिर के कपाट बंद रखने का समय आगे भी बढ़ सकता है। मंदिर बंद होने का असर स्थानीय दुकानदारों पर भी पड़ा है।

जल्द मिलेगी लाइव दर्शन की सुविधा

चैत्र नवरात्र मेलों में श्रद्धालुओं को 24 घंटे मां के दर्शन ऑनलाइन लाइव ही मिल सके इसके लिए प्रशासन तैयारी कर रहा है। ताकि श्रद्धालु घर पर ही ऑनलाइन मां की पिंडी के दर्शन कर सके, लेकिन अभी तक मां के दर्शन लाइव होने की कोई व्यवस्था नहीं है।

कोरोना से मेले स्थगित

विश्व विख्यात छिन्नमस्तिका धाम में इस वर्ष चैत्र नवरात्र 25 मार्च से लेकर दो अप्रैल तक चलने थे। मां के इन नौ दिनों में लाखों की संख्या में श्रद्धालु हर वर्ष मां के दर्शनों को आते हैं, लेकिन इस बार कोरोना वायरस के चलते मंदिर के मेले स्थगित कर दिए गए हैं।

इस वर्ष चढ़ावा शून्य होगा

प्रसिद्ध मंदिर स्थल चिंतपूर्णी में पिछले साल 2019 में हुए चैत्र नवरात्र के नौ दिनों में 84 लाख 97 हजार रुपए का नगद चढ़ावा चढ़ा था। इसके अलावा 101 ग्राम 20 मिली ग्राम सोना तथा पांच किलो 245 ग्राम चांदी चढ़ावे के रूप में चढ़ी थी, लेकिन इस वर्ष चढ़ावा शून्य होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App