कोरोना के कहर से फीकी पड़ी सोने—चांदी की चमक, 40 हजार से नीचे आया गोल्ड

By: Mar 17th, 2020 4:30 pm

कोरोना के कहर सराफा बाजार भी दबाव में दिख रहा है. सोने की कीमत 40 हजार रुपये प्रति ग्राम से नीचे पहुंच गई है. इसी तरह चांदी में भारी गिरावट है. जानकारों के मुताबिक सोने—चांदी में अभी उतार—चढ़ाव बना रहेगा.

भारतीय वायदा बाजार में अप्रैल गोल्ड फ्यूचर 40 हजार प्रति 10 ग्राम से नीचे चला गया है. हालांकि इसमें मंगलवार को थोड़ी मजबूती दिख रही है. कोरोना वायरस की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने—चांदी की हाजिर कीमतों पर काफी दबाव है. सोमवार को हाजिर बाजार में सोना नवंबर के लेवल से करीब 5 फीसदी तक टूटकर 1,511.30 प्रति औंस तक पहुंच गया था.

टूट गया सोना

भारतीय सराफा बाजार में सोमवार को फिर बिकवाली के भारी दबाव में सोना 2,000 रुपये प्रति 10 ग्राम टूटा तो चांदी में 6,000 रुपये प्रति किलो से ज्यादा की गिरावट आई. सोने का भाव भारतीय सराफा बाजार में 40,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से नीचे आ गया. वहीं, चांदी लुढ़ककर 36,640 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) में मंगलवार को सुबह अप्रैल गोल्ड के सौदे 39,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर हुए. जानकारों का मानना है कि अभी कुछ समय के लिए सोने में उतार—चढ़ाव बना रह सकता है और 38,000 से 39,000 के बीच इसे सपोर्ट मिल सकता है.

क्यों टूटे कीमती धातु

कोरोना की वजह से दुनियाभर के शेयर बाजार हलकान हैं. इसकी वजह से सोने—चांदी पर भी दबाव बन रहा है. असल में कोरोना की वजह से दुनियाभर में लॉकडाउन की स्थिति है, ऐसे में इन कीमती धातुओं के खरीदार भी कम हो रहे हैं. सराफा के वायदा सौदों में मार्जिन बढ़ाई जा रही है और गोल्ड ईटीएफ भी बिकवाली कर रहे हैं.

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App