कोरोना: भारत में 73 मरीजों की पुष्टि, विदेश से आने वालों के 15 अप्रैल तक वीजा रद्द

By: Mar 12th, 2020 10:55 am

कोरोना वायरस से 60 मरीज ग्रसित (फाइल फोटो-PTI)पूरी दुनिया में कोहराम मचा रहा कोरोना वायरस अब एक महामारी हो चुका है. चीन से शुरू हुई इस बीमारी ने आधी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है, जिसे देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है. वहीं भारत के लिए भी कोरोना किसी टेंशन से कम नहीं हैं. भारत सरकार अब इस बीमारी से निपटने के लिए पूरी तरह से कमर कस चुकी है.

भारत ने कोरोना वायरस के मद्देनजर विदेश से आने वाले लोगों का वीजा 15 अप्रैल तक के लिए सस्पेंड कर दिया है. इस प्रतिबंध से राजनायिकों, अधिकारियों, सयुंक्त राष्ट्र संघ और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के कर्मचारियों को छूट मिलेगी. यह प्रतिबंध 13 मार्च 2020 से ही लागू हो जाएगा. फ्रांस, जर्मनी और स्पेन के नागरिकों के नियमित और ई-वीजा पर रोक लगा दी है.

सरकार ने जारी की गाइडलाइन

इससे पहले चीन, साउथ कोरिया, जापान, इटली पर भी ऐसी ही रोक लगाई गई थी. भारतीय नागरिकों को सलाह दी गई है कि गैरजरूरी विदेशी यात्राएं न करें. अगर वे कहीं से भी यात्रा करके वापस लौटते हैं तो उन्हें कम से कम 14 दिन तक लोगों से अलग रखा जा सकता है. चीन, इटली, ईरान, कोरिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी में जो भी भारतीय या विदेशी यात्री 15 फरवरी तक रहे हों, उन्हें भारत आने पर कम से कम 14 दिन के लिए अलग मेडिकल निगरानी में रखा जाएगा.

भारत में 73 तक पहुंचा आंकड़ा

 

भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. कोरोना वायरस पर स्वास्थ्य मंत्रालय भी अलर्ट मोड पर है. स्वास्थ्य मंत्रालय में लगातार कई राउंड बैठक की जा रही है. देश में कोरोना के पॉजिटिव मामले बढ़कर 73 तक पहुंच गए. तमाम कोशिशों के बावजूद कोरोना के शिकार लोगों की संख्या बढ़ी है.


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App