बिलासपुर अस्पताल के बाहर खड़ा रखा कोरोना संदिग्ध

By: Mar 28th, 2020 12:20 am

एंबुलेंस कर्मी प्रशासन से साधते रहे संपर्क; संदिग्ध के ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजे, मामले की जांच जारी

बिलासपुर – कोरोना वायरस के संभावित खतरे के मद्देनजर बिलासपुर जिला प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन शुक्रवार को क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में एक बड़ी लापरवाही देखने को मिली। हुआ यूं कि शुक्रवार को करीब साढ़े 12 बजे जिला बिलासपुर के नयनादेवी क्षेत्र के एक संदिग्ध युवा को 108 एंबुलेंस के माध्यम से अस्पताल पहुंचाया गया। जहां आईसोलेशन वार्ड का गेट बंद था। इसके चलते संदिग्ध युवा तकरीबन 15 से 20 मिनट तक एंबुलेंस के पास ही खड़ा रहा। इस दौरान अस्पताल प्रशासन की ओर से कोई बाहर नहीं आया। उसे देखकर आसपास के मरीज व अन्य लोग हैरान रह गए। हालांकि, एंबुलेंस के कर्मी अस्पताल प्रशासन से संपर्क साधते रहे, लेकिन कोई सकारात्मक उत्तर नहीं मिला। काफी देर के बाद करीब 12ः50 पर उक्त संदिग्ध को आईसोलेशन वार्ड में जाने को कहा गया। उक्त युवक फरवरी माह में टर्की से आया है और 23 मार्च को अस्पताल में अपनी जांच करवाने आया था। उस समय उसमें ऐसे कोई लक्ष्य नहीं पाए गए थे। लेकिन, शुक्रवार सुबह उस युवक तेज बुखार के साथ सांस लेने में दिक्कत और गले में खरास महसूस हो रही थी। इसके चलते उन्हें 108 एंबुलेंस के माध्यम से बिलासपुर अस्पताल पहुंचाया गया है। जहां उसे आईसोलेशन वार्ड में रखा गया है और जांच की जा रही है।

अस्पताल में पहुंचे अब तक पांच संदिग्ध

कोरोना वायरस के अभी तक पांच संदिग्ध बिलासपुर अस्पताल पहुंचे हैं। इनमें से तीन की रिपोर्ट नेगेटिव आई है, जबकि एक मामले की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। इसके अलावा शुक्रवार को अस्पताल में लाए गए संदिग्ध के ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं।

कर्फ्यू… वाहन चलाने पर केस दर्ज

भराड़ी। उपतहसील भराड़ी के अंतर्गत आने वाले पुलिस थाना भराड़ी से पुलिस की टीम एसएसआई जगदीश कुमार की अगवाई में लॉकडाउन को देखते हुए गश्त करने तरघेल की तरफ  गए थे, तो गश्त के दौरान एक कार जिसे रोकने का इशारा किया व उसको रोककर उनका ब्यौरा पूछा गया तो उसने खुद को हमीरपुर का बताया। उस समय कार को चालक विशाल निवासी हमीरपुर चला रहा था तथा कार में अक्षय कुमार जिला कांगड़ा व राहुल ठाकुर जिला हमीरपुर बैठे थे। इस पर एसएसआई जगदीश कुमार ने उपरोक्त चालक से गाड़ी के कागजात मांगे गए तो उन्होंने गाड़ी के कागज तो दिखा, परतुं बिना किसी आवश्यक काम के तीनों लड़के घूम रहे थे। जबकि आजकल पूरे भारतवर्ष में कोरोना वायरस फैला हुआ है, जिस कारण राज्य की पूर्णता बंद लॉकडाउन है। अतः धारा 144 सीआरपीसी लागू है। इस पर उपरोक्त तीनों लड़कों के खिलाफ पुलिस थाना भराड़ी में आईपीसी की धारा 188ए 34 व एमवी एक्ट की धारा 207 के तहत मुकदमा दर्ज कर आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। यह पुष्टि थाना प्रभारी अशोक कुमार ने दी।

स्वारघाट एसडीएम कार्यालय में शिफ्ट किया कंट्रोल रूम

स्वारघाट। कर्फ्यू के दौरान लोगों को हो रही समस्याओं के निपटारे के लिए स्वारघाट प्रशासन द्वारा एक नई पहल करते हुए एसडीएम कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया है, जिसका नंबर 01978-284094 है । कोई भी नागरिक रसोई गैस, सब्जी, किराना, तेल,  मेडिकल एमर्जेंसी या अन्य सेवाओं से संबंधित समस्या आने पर कंट्रोल रूम से संपर्क स्थापित कर सकता है । एसडीएम स्वारघाट सुभाष गौतम ने बताया कि कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करेगा और लोग मुसीबत के समय इस नंबर को डायल कर सकते हैं । वहीं  किसी भी नागरिक को आवश्यक वस्तुएं प्राप्त होने में असुविधा हो रही है, तो वह इस नंबर पर अपनी समस्या बता सकता है। एसडीएम सुभाष गौतम ने बताया कि लोगों के मूवमेंट काफी रेस्ट्रिक्ट हुई है, कर्फ्यू की पालना के लिए सख्ती भी बरती जा रही है। लोग सुबह दस से दो बजे तक दवाइयों, दूध,  सब्जी  व गैस एजेंसी में सिलेंडर जैसी आवश्यक वस्तुएं खरीद सकते हैं। एसडीएम सुभाष गौतम ने बताया कि उपमंडल स्वारघाट के छोटे-बड़े कुल सात बाजारों में कालाबाजारी, ओवर प्राइजिंग और जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए सात नोडल आफिसर तैनात किए हैं, जो बाजारों का समय-समय पर निरीक्षण करते रहेंगे और जनता की समस्याओं का समाधान करेंगे। उन्होंने बताया कि स्वारघाट, घवांडल, नयना देवी, भाखड़ा, टोबा,जकातखाना, बैहल बाजारों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं। एसडीएम सुभाष गौतम ने बताया कि मेडिकल एमर्जेंसी, तेल की गाडि़यों, गैस सप्लाई की गाडि़यों को पास की जरूरत नहीं है।

बीडीटीएस ने सीएम राहत कोष में जमा करवाए 11 लाख

बिलासपुर। सामाजिक कार्यों में अग्रणी भूमिका निभाने वाली ट्रक आपरेटर परिवहन सहकारी सभा बीडीटीएस कोरोना वायरस से पैदा हुए हालातों के बीच गरीबों की मदद के लिए भी आगे आई है। सभा ने 11 लाख रुपए सीएम रिलीफ फंड में दिए हैं। गुरुवार को यह राशि सभा के बैंक अकाउंट से सीएम रिलीफ  फंड के अकाउंट में ट्रांसफर की गई। गौरतलब है कि एसीसी की बरमाणा फैक्टरी से सीमेंट ढुलान करने वाली बीडीटीएस समाजसेवा के कार्यों में भी बढ़-चढ़कर योगदान देती आई है। इस समय भारत सहित पूरा विश्व कोरोना वायरस के खतरे से जूझ रहा है। हिमाचल भी इससे अछूता नहीं है। लॉकडाउन के चलते हर तरह का कामकाज बंद है। इससे सबसे अधिक परेशानी गरीबों को हो रही है, जिन्हें दो वक्त की रोटी भी बड़ी मुश्किल से नसीब हो पा रही है। हालांकि सरकार की ओर से उन्हें हरसंभव मदद दी जा रही है। इसके लिए बीडीटीएस भी आगे आई है। गुरुवार को बीडीटीएस की ओर से 11 लाख रुपए की सहयोग राशि सीएम रिलीफ  फंड के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की गई। सभा के अध्यक्ष जीतराम गौतम, महासचिव रजनीश ठाकुर व  कोषाध्यक्ष राकेश ठाकुर ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को टालने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा देश भर में लॉकडाउन लागू करना स्वागत योग्य फैसला है। हालांकि इससे कामकाज पूरी तरह से ठप हो गया है, जिसका सबसे अधिक असर गरीबों पर पड़ रहा है। जरूरतमंदों की मदद के लिए बीडीटीएस भी सरकार के साथ है। इसी के मद्देनजर सीएम रिलीफ  फंड में 11 लाख रुपए का अंशदान दिया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App