व्रत में किन चीजों से करें परहेज

By: Mar 28th, 2020 12:19 am

स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार बहुत जरूरी है, लेकिन जब बात हो नवरात्र के व्रत में आहार की, तब यह और भी जरूरी हो जाता है कि खान-पान का खास ख्याल रखा जाए।

वैसे आमतौर पर तला-भुना खाया जाता है, लेकिन आपको नवरात्र व्रत के दौरान तले-भुने खाने से परहेज रखना चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे कि तले-भुने खाने से परहेज करने से क्या फायदा। नवरात्र व्रत में क्या खाएं, तैलीय भोजन के क्या नुकसान हैं और भी कई तरह के सवाल आपके जहन में उठेंगे? लेकिन क्या आप जानते हैं त्योहारों में यानी नवरात्र व्रत के दौरान आप जितना हल्का भोजन करेंगे, आपके लिए उतना ही फायदा होगा। न सिर्फ  आप स्वस्थ रहेंगे बल्कि आपको नवरात्र के उपवास के दौरान कोई खास परेशानी भी नहीं होगी। तो आइए जानें और क्या कारण हैं जिससे नवरात्र में न सिर्फ  आप स्वस्थ रहेंगे, बल्कि आपको नवरात्र के उपवास के दौरान कोई खास परेशानी भी नहीं होगी। हम खाने में एक साथ कई चीजें खाना पसंद करते हैं, लेकिन एक ही वक्त के खाने में कुछ चीजें एक साथ खाना कई बार फायदे की बजाय नुकसानदेह हो सकता है। व्रत में लोग सारा दिन कुछ नहीं खाते हैं, जिससे शरीर की पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। इसलिए जब भी आप व्रत करें, तो कुछ फ्रूट या जूस जैसे तरल पदार्थों का सेवन करें। इससे शरीर तरोताजा रहता है और आपको थकावट भी महसूस नहीं होती है। सारा दिन भूखा रहने के बाद अगर आप नमकीन और तले पदार्थों को खाएंगे, तो आपको शरीर में भारीपन महसूस होगा और आप बीमार भी हो सकते हैं। ज्यादा मात्रा में तली हुई चीजें शरीर को फायदा कम और नुकसान ज्यादा देती हैं।

व्रत के दौरान अधिक तला-भुना नहीं खाना चाहिए। इससे कैलोरी की मात्रा बढ़ेगी और आपके पेट में एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है। ज्यादा फैट वाली चीजों का सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर भी असर होगा। इसलिए ज्यादा तले पदार्थों का सेवन करने से परहेज करें। इसके स्थान पर प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्ज के साथ-साथ सभी जरूरी पोषक तत्त्वों का सेवन करें। कुट्टू के आटे और आलू का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। व्रत में गुड़ का सेवन भी कम ही करना चाहिए। नवरात्र में सुस्ती से बचने के लिए पनीर और फुलक्रीम दूध से बचें। ताजे फलों के जूस का सेवन करें। अगर आप कुछ मीठा खा रहे हैं, तो इसके साथ खट्टी चीजों का सेवन न करें। व्रत में सादा और उबला हुआ खाना ज्यादा बेहतर रहता है इसलिए ज्यादा फ्राई चीजें न खाएं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App