स्पेन में बिगड़े हालात, 24 घंटों में 838 की मौत

By: Mar 30th, 2020 12:05 am

दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा कोरोना वायरस का कहर; इटली में मचा हाहाकार, मौतों का आंकड़ा 10000 के पार

मैड्रिड – स्पेन में कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान 838 लोगों की मौत हो जाने से इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर  6528 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से संक्रमित 838 लोगों की मौत हुई है, जबकि कोरोना संक्रमितों की संख्या 78,797 हो गई है। यही नहीं देश में बीते 24 घंटे के भीतर संक्रमितों की संख्या में 9.1 फीसदी की भारी बढ़ोतरी भी दर्ज हुई है। कोरोना से इटली के बाद स्पेन दूसरा मुल्क है जहां सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। अब तक 14,700 लोग इसके संक्रमण से पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। इस महामारी से संक्रमित 4900 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है। राजधानी मैड्रिड और कैटालोनिया इससे सर्वाधिक प्रभावित हैं। मैड्रिड में कोरोना से 22 हजार जबकि कैटोलोनिया में 15 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। उधर, इटली में हालात तो और भी ज्यादा खराब हो गए हैं। इटली में शनिवार को एक ही दिन में 889 लोगों की मौत कोरोना वायरस से हो गई थी। इटली में मौतों का आंकड़ा 10,000 को पार कर गया है।

नेपाल में लॉकडाउन बढ़ा

नेपाल सरकार ने कोरोना संक्रमण की वजह से लॉकडाउन सात अप्रैल तक बढ़ा दिया है। रविवार को कैबिनेट की एमजेंसी मीटिंग हुई। इसमें लॉकडाउन की मियाद बढ़ाने के अलावा कुछ और फैसले भी लिए गए। पहले 31 मार्च तक लॉकडाउन घोषित किया गया था। नेपाल सरकार ने भारत से कोरोना संक्रमण रोकने के लिए कुछ दिनों पहले मदद मांगी थी। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अपने समकक्ष से बातचीत की थी।

दुनिया में 31737 की जान गई

जानलेवा वायरस की चपेट में आए साढ़े छह लाख से ज्यादा

नई दिल्ली – दुनियाभर में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस से यूरोप में हाहाकार मचा है। दुनियाभर में इस जानलेवा वायरस से 6,77,705 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 31,737 लोगों की मौत हो चुकी है। इसी दौरान एक लाख 43 हजार 107 स्वस्थ भी हुए हैं। उधर, कोरोना वायरस के चलते दुनिया की तकरीबन एक तिहाई आबादी लॉकडाउन का सामना कर रही है। दुनियाभर में लाखों नौकरियों पर संकट छा गया है। वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य क्षेत्र पर अत्यधिक बोझ बढ़ गया है। कोरोना के चलते बड़े बड़े देशों की अर्थव्यवस्था हिल गई है। कुछ देशों के अधिकारियों का मानना है कि यदि ऐसे ही चलता रहा तो आगे और भयावह तस्वीर सामने आ सकती है। हालांकि चीन जहां वायरस सबसे पहले उभरा था, वहां हालात कुछ सामान्य हुए हैं। दो महीने तक लंबे लॉकडाउन के बाद अब वुहान शहर को भी आंशिक रूप से आवाजाही के लिए खोला जा रहा है। चीन में कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित 477 मरीजों को अस्पताल से शनिवार को छुट्टी दे दी गई। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने रविवार को बताया कि देश में अब तक इससे संक्रमित 75,448 मरीजों को ठीक होने के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। आयोग के अनुसार चीन में कुल 81,439 इस वायरस से संक्रमित हुए है, जिसमें से 3,300 की मौत हो चुकी है। स्विट्जरलैंड में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। यहां शनिवार और रविवार के बीच 1,123 नए मामले सामने आए। कुल पॉजिटव केस 14,336 हो गए हैं। यह आंकड़ा सरकार ने जारी किया। 257 लोगों की मौत हो चुकी है।

वर्ल्ड वॉर की त्रासदी झेली, पर कोरोना से हारी जंग

लंदन। ब्रिटेन में कोरोना वायरस की सबसे बुजुर्ग मरीज की मौत हो गई है। वह 108 वर्ष की थीं। उन्होंने दोनों विश्वयुद्ध की त्रासदी झेली थी और 1918 के स्पेनिश फ्लू महामारी से बच निकली थीं, लेकिन कोरोना के आगे हार गईं। इस जानलेवा विषाणु से संक्रमित पाए जाने के कुछ घंटों के भीतर उन्होंने हमेशा-हमेशा के लिए आंखें मूंद ली। खबर के मुताबिक, हिल्डा चर्चिल में मंगलवार को वायरस के हल्के लक्षण देखे गए थे। वह पांच अप्रैल को अपना जन्मदिन मनाने वाली थीं। माना जा रहा है कि वह कोरोना से मरने वाली ब्रिटने की सबसे उम्रदराज शख्स हैं।

स्पेन की राजकुमारी मारिया टेरेसा का कोरोना वायरस से निधन

मैड्रिड – स्पेन की राजकुमारी मारिया टेरेसा का कोरोना वायरस से निधन हो गया है। मारिया दुनिया में शाही परिवार की पहली सदस्य हैं, जिनकी इस महामारी से मौत हो गई है। 86 साल की राजकुमारी मारिया स्पेन के राजा फेलिपे छठें की चचेरी बहन थीं। राजकुमारी मारिया के भाई राजकुमार सिक्टो एनरिक डी बोरबोन ने फेसबुक पर राजकुमारी के निधन की सूचना दी। राजकुमार सिक्टो ने बताया कि राजकुमारी मारिया का फ्रांस की राजधानी पेरिस में निधन हुआ। राजकुमारी मारिया का निधन ऐसे समय पर हुआ है, जब स्पेन के राजा फेलिपे की कोरोना जांच की गई है। इस जांच में वह निगेटिव पाए गए हैं। 28 जुलाई, 1933 को जन्मी राजकुमारी मारिया ने फ्रांस में पढ़ाई की थी ओर पेरिस के विश्वविद्यालय में प्रफेसर बनी थीं। राजकुमारी मारिया मैड्रिड के एक विश्वविद्यालय में भी पढ़ाती थीं। वह अपने आजाद विचारों के लिए जानी जाती थीं। उन्हें रेड प्रिंसेस के नाम से भी बुलाया जाता था। शुक्रवार को मैड्रिड में उनका अंतिम संस्कार किया गया। वहीं ब्रिटेन के राजकुमार चार्ल्स भी कोरोना से पीडि़त हैं।

इकोनॉमी को नुकसान देख जर्मनी के मंत्री ने कर ली खुदकुशी

फ्रैंकफर्ट – जर्मनी के हेसे राज्य के वित्त मंत्री थॉमस शाफर ने कोरोना वायरस से देश की अर्थव्यवस्था को हो रहे नुकसान से चिंतित होकर खुदकुशी कर ली। वह इस बात से अंदर ही अंदर घुट रहे थे कि कोरोना से देश की अर्थव्यवस्था को जो नुकसान हो रहा है, उससे कैसे निपटा जाएगा। राज्य के प्रीमियर वोल्कर ने रविवार को उनकी मौत की सूचना दी। शाफर (54) को शनिवार को रेलवे ट्रैक के नजदीक मृत पाया गया था। माना जा रहा है कि उन्होंने खुदकुशी कर ली। प्रीमियर वोल्कर अपने कैबिनेट सहयोगी की मौत से बेहद दुखी हैं। उन्होंने कहा कि हम बेहद हैरान हैं, हमें यकीन नहीं हो रहा है और हम बेहद बेहद दुखी है। हेसे में फ्रैंकफर्ट मौजूद है, जहां बड़े वित्तीय बैंक ड्यूस और कॉमर्जबैंक के हैडक्वॉर्टर्स मौजूद हैं। यूरोपीय सेंट्रल बैंक भी फ्रैंकफर्ट में मौजूद है। प्रीमियर वोल्कर जब यह संदेश जारी कर रहे थे तो उनके चेहरे पर दुख साफ झलक रहा था। शाफर वोल्कर के दस साल से वित्तीय सहयोगी थे। वह कोरोना वायरस के कारण अर्थव्यवस्था को हुए नुकसान से लड़ने के लिए दिनरात काम कर रहे थे और कंपनियों और कामगारों की मदद कर रहे थे।

कनाडा के पीएम की पत्नी कोरोना संक्रमण मुक्त

मास्को – कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी ग्रेगोइरे ट्रूडो ने खुद के कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से पूरी तरह ठीक होने की घोषणा की है। श्रीमती ट्रूडो ने रविवार सुबह सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर एक पोस्ट लिखकर यह जानकारी दी। उन्होंने फेसबुक पर लिखा कि मैं आप सभी को एक ताजा जानकारी देना चाहती हूं। मैं बहुत ही बेहतर महसूस कर रही हूं और मुझे मेरे डाक्टर और ओट्टावा जन स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमण से पूरी तरह से ठीक होने की हरी झंडी दे दी है। गौरतलब है कि कनाडा के प्रधानमंत्री कार्यालय ने 13 मार्च को श्रीमती ट्रूडो के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की घोषणा की थी, जिसके बाद से ही उनका इलाज शुरू हो गया था।  हालांकि श्री ट्रूडो में अब तक कोरोना के कोई लक्षण नहीं पाए गए हैं। कनाडा में अब तक 5,655 लोग संक्रमित हैं। 60 की मौत हो चुकी है।

अमरीका में मृतकों की संख्या 2000 के पार

वाशिंगटन – अमरीका में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या 2000 के पार पहुंच गई है, जबकि संक्रमितों की संख्या 123,000 से अधिक हो गई है। जॉन हपकिंग विश्वविद्यालय द्वारा कोविड-19 को लेकर जारी किए गए ताजा आखड़ों के अनुसार अब तक यहां 2229 लोगों की इस वैश्विक महामारी के कारण मौत हो चुकी है। न्यूयार्क में सबसे ज्यादा 782 लोगों की जान गई। यहां 53 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। उधर, अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि कोविड-19 के प्रसार के बीच देश में क्वारंटाइन नहीं लगाया जाएगा, बल्कि न्यूयार्क, न्यू जर्सी तथा कनेक्टिकट के लिए यात्रा परामर्श जारी किया जाएगा। ट्रंप ने कहा कि वह कोविड-19 के मुख्य केंद्र न्यूयार्क, न्यू जर्सी तथा कनेक्टिकट को थोड़े समय से क्वारंटाइन करने पर विचार कर रहे थे। उन्होंने ट््विटर पर लिखा कि व्हाटइट हाउस के कोरोना वायरस टास्क फोर्स की सिफारिश और न्यूयार्क, न्यू जर्सी तथा कनेक्टिकट के गवर्नरों के वार्ता के बाद मैंने अल्प समय के लिए इन जगहों पर सख्त यात्रा परामर्श जारी करने के लिए कहा है।

श्रीलंका में पहली मौत

श्रीलंका में शनिवार को कोरोना संक्रमण से पहली मौत हुई। 60 साल के पुरुष ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। उसको कुछ दूसरी बीमारियां भी थीं। श्रीलंका सरकार ने इस महीने की शुरुआत में ही कोरोना पर सख्त कदम उठाए थे। इसका फायदा भी हुआ। राजधानी कोलंबो समेत देश के पांच प्रमुख जिलों में 15 दिन से कर्फ्यू है। इंटरनेशनल फ्लाइट्स बंद की जा चुकी हैं। देश में कुल 107 मामले सामने आए हैं। 7 अब स्वस्थ हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App