होली पर केमिकल रंगों से करें बचाव

By: Mar 7th, 2020 12:20 am

होली के त्योहार पर बच्चों से लेकर बूढ़े सभी एक-दूसरे को रंग लगाना पसंद करते हैं। विभिन्न प्रकार के रंगों के साथ सभी के बीच गिले-शिकवे दूर हो जाते हैं और हर जगह हंसी-ठिठोली नजर आती है, लेकिन इस मस्ती में हम एक चीज पर ध्यान देना ही भूल जाते हैं और वह है होली में खेले जाने वाले रंग। बस यही एक लापरवाही हमारी लिए कई मुश्किलें पैदा कर देती है। दरअसल बाजार में कई प्रकार के रंग मिलते हैं और ज्यादातर रंग हानिकारक होते हैं। ऐसे में न सिर्फ सावधानी बरतें, बल्कि ऐसे रंगों का चुनाव करें, जो नुकसान न पहुंचाएं। आमतौर पर बाजार में मिलने वाले सभी रंगों में केमिकल्ज की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। ये स्किन को ड्राई कर देते हैं और जलन का कारण भी बनते हैं। अधिकतर लोगों में हर्बल रंगों के बारे में अधिक जानकारी न होने के कारण वे केमिकल वाले रंग खरीद लेते हैं। ये केमिकल वाले रंग स्किन के लिए बेहद नुकसानदायक होते हैं। इनमें कलरेंट नाम का तत्त्व पाया जाता है और पानी के साथ इस्तेमाल किए जाने पर ये स्किन को दोगुना नुकसान पहुंचाते हैं। इनसे न सिर्फ स्किन पर जलन होती है, बल्कि लाल चकत्ते भी पड़ सकते हैं। हरे रंग में कॉपर सल्फेट मिलाया जाता है, जो स्किन की एलर्जी और कमजोर आंखों के लिए जिम्मेदार होता है। लाल रंग में मरकरी होता है, जिससे स्किन का कैंसर हो सकता है। वहीं नीले रंग में कोबाल्ट नाइट्रेट होता है, जिससे स्किन की एलर्जी, कैंसर और दमा की समस्या हो सकती है।

घर पर कैसे तैयार करें हर्बल रंग-

पीला रंग- पिसे हुए चावल या गेहूं के आंटे में हल्दी मिलाकर पीला रंग तैयार किया जा सकता है। इसके अलावा गेंदे के फूलों को पानी में उबालकर भी पीला रंग बनाया जा सकता है।

लाल रंग-लाल रंगों के लिए लाल गुड़हल, लाल गुलाब या चुकंदर को पानी में उबालें या लाल चंदन का इस्तेमाल करें।

हरा रंग- हरे रंग को बनाने के लिए पालक या धनिया के पत्तों को पानी में उबालें या मिक्सी की मदद से इनका पेस्ट तैयार कर लें।

गुलाबी रंग- गुलाबी रंग के लिए गुलाबी गुलाब को पानी में उबालें।

इन बातों का रखें ध्यान-

केवल हर्बल रंगों का इस्तेमाल करें।  रंग खेलते वक्त पूरे शरीर को ढ़कने वाले कपड़े पहनें, जिससे रंग पूरे शरीर पर न लग सके।

रंगों को आंखों में बिलकुल न जाने दें। यदि रंग आंखों में चला भी जाए, तो आंखों को ठंडे पानी से साफ  करें। ज्यादा समस्या होने पर डाक्टर से संपर्क करें।

होली पर त्वचा की देखभाल

होली रंगों का त्योहार है और इस त्योहार में रंगों से दूर रहना मुमकिन भी नहीं, लेकिन त्वचा की सुरक्षा को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता है, क्योंकि अकसर देखा जाता है कि रंगों का हमारी त्वचा पर खराब असर भी होता है और यह परेशानी लंबे समय तक बनी रहती है। तो आइए जानते हैं कुछ टिप्स के बारे में जिसके इस्तेमाल से आप होली के त्योहार में रख सकती हैं अपनी त्वचा का पूरा ख्याल। सबसे पहले आप अपनी त्वचा और अपने बालों पर अच्छी तरह से तेल लगा लें। अपने बालों में तेल लगाकर आप बालों का जूड़ा बनाकर रख सकती हैं, जिससे कि आपके बालों को नुकसान न पहुंचे।

सनस्क्रीन को न करें नजरअंदाज

घर से बाहर निकलने से पहले अच्छी तरह से सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। इसे अपने हाथ-पैरों और अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें और ध्यान रखें कि सनस्क्रीन बाहर निकलने के आधे घंटे पहले लगाएं।

नेल पॉलिश का इस्तेमाल जरूर करें

अब बात आती है आपके नाखूनों की। अपने नाखूनों को रंग से सुरक्षित रखने के लिए नेल पॉलिश का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपके नाखूनों पर रंग नहीं चढ़ेगा और आपके नाखून सुरक्षित भी रहेंगे।

होंठों की देखभाल के लिए

होंठों की देखभाल के लिए वैसलीन का इस्तेमाल करें, फिर इसके बाद आप लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके होंठ रंगों के दुष्प्रभाव से बचे रहेंगे।

ध्यान रहे

चेहरे पर से रंग को निकालने के लिए साबुन या फेसवॉश का इस्तेमाल बहुत ज्यादा न करें और अपने चेहरे को बहुत रगड़ने से भी बचें।

उबटन का इस्तेमाल

फेसवॉश या साबुन की अपेक्षा आप अगर उबटन का इस्तेमाल करें, तो यह आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App