आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय

By: Apr 25th, 2020 12:15 am

मौजूदा वक्त में तेजी से बढ़ते मोबाइल और कम्प्यूटर के प्रयोग ने न केवल लोगों के शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रभाव डाला है, बल्कि लोगों की आंखों को भी गंभीर रूप से प्रभावित किया है। नजर कमजोर होना मौजूदा वक्त में एक आम समस्या है। चश्मा लगने का मुख्य कारण है आंखों की ठीक से देखभाल नहीं करना। इसके साथ ही शरीर में पोषक तत्त्वों की कमी या आनुवंशिक कारण भी आंखों की रोशनी के कमजोर होने का कारण हो सकते हैं। कहीं न कहीं हमारी नजर कमजोर होने के पीछे हमारा खान-पान एक अहम भूमिका निभाता है।  बहुत से लोग नजर कमजोर होने की समस्या को मजबूरी मान लेते हैं, जो बिलकुल समझदारी की बात नहीं है। कई लोग इस बात को सही मानते हैं कि सही खान-पान के जरिए कमजोर नजर को दुरुस्त किया जा सकता है। अगर आप भी अपनी कमजोर नजर से परेशान हैं, तो हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप अपनी नजर को दुरुस्त बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि कौन से नुस्खे आपकी नजर को फिट बना सकते हैं। 

बादाम, सौंफ  और मिसरी का सेवन- हर कोई जानता है कि बादाम का सेवन हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है। लेकिन जब बात आंखों की रोशनी तेज करने की आती है तो सिर्फ  बादाम नहीं, बल्कि सौफ और मिसरी भी आपकी नजर को तेज करने में मदद करते हैं। नजर तेज करने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है कि आप 7 बादाम और 5 ग्राम सौंफ  और 5 ग्राम मिसरी लें और फिर इन तीनों चीजों को आपस में मिलाएं और पीस लें। रात को सोने से पहले दूध के साथ इसका सेवन करें। रोजाना इसका सेवन करने से आप अपनी नजर तेज कर सकते हैं।

गाय का शुद्ध देसी घी- आयुर्वेद के मुताबिक गाय के दूध से बना शुद्ध देशी घी कई परेशानियों और बीमारियों को दूर करने के काम आता है। दरअसल गाय के दूध से बने देशी घी में कई प्रकार के मिनरल्ज और विटामिन्स होते हैं, जो आंखों की रोशनी तेज करने के साथ रोगों को दूर करने में काम आते हैं। देशी घी हृदय रोग, एलर्जी, बालों की समस्या, सूजन को खत्म करने के साथ-साथ चर्म रोग को दूर करने में भी मदद करता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए देशी घी को अपनी कनपटी पर लगाकर मालिश करें।

फिटकरी – नजर तेज करने वाले इस नुस्खे को आजमाने के लिए आपको चने के आकार की फिटकरी को सेंक कर उसे सौ ग्राम गुलाब जल में डालकर रख लेना है। उसके बाद आपको हर रात को सोते वक्त इस गुलाबजल की चार से पांच बूंदे आंखों में डालनी हैं। आपकी नजर जल्द ही ठीक होना शुरू हो जाएगी।

पिसे बादाम से बढ़ाएं आंखों की रोशनी – अगर आपकी नजरें लगतार कमजोर होती जा रही हैं और चश्मे के बावजूद आपको सही से दिखाई देने में दिक्कत हो रही है, तो रात को आठ बादाम भिगोकर सुबह पीस लें और पानी में मिलाकर पिएं। ऐसा करने से आपकी आंखें स्वस्थ रहेंगी।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App