आपको कार्ब्स क्यों खाना चाहिए

By: Apr 18th, 2020 12:05 am

वजन बढ़ने पर अकसर लोगों को कार्बोहाइड्रेट्स यानी कार्ब्स अपने दुश्मन लगने लगते हैं। इसका कारण एक आम धारणा है कि कार्ब्स वजन बढ़ाते हैं। लेकिन क्या खाने से कार्ब्स को कम करके वजन घटाना किसी व्यक्ति के लिए सुरक्षित माना जा सकता है? या फिर कार्ब्स लेने के साथ-साथ वजन घटाने के अन्य तरीके भी हैं? आपके वेट लॉस से जुड़े ऐसे ही सवालों का जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलेगा।

क्या सभी कार्ब्स होते हैं बुरे- प्रोसेस्ड फूड्स जैसे ब्रेड, कैंडी, चिप्स और दूसरे पैकेटबंद आहार या फास्ट फूड्स से मिलने वाले कार्ब्स वाकई आपके लिए नुकसानदायक होते हैं, क्योंकि इनमें सिर्फ कैलोरीज होती है, कोई विटामिन, मिनरल या एंटीऑक्सीडेंट नहीं होते हैं। लेकिन ऐसा सभी कार्ब्स के साथ नहीं है। नेचुरल फूड्स जैसे फलों, सब्जियों,साबुत अनाज आदि से मिलने वाले कार्ब्स को शरीर के लिए अनहेल्दी नहीं माना जा सकता है। क्योंकि इन फूड्स में कार्ब्स तो होता ही है, मगर ढेर सारे विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ अन्य पोषक तत्त्व होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। नेचुरल कार्ब्स वाले आहारों से आपको पर्याप्त फाइबर मिलता है और विटामिन बी भी अच्छी मात्रा में मिलता है। इसलिए अगर आप सभी तरह के कार्ब्स खाना बंद करेंगे, तो संभव है कि आपके शरीर में पोषक तत्त्वों की कमी हो जाए और आप बीमार पड़ जाएं।

फाइबर कम होने से बढ़ सकता है दिल की बीमारी का खतरा- फाइबर की अच्छी मात्रा पाने के लिए आपको कार्बोहाइड्रेट वाले आहार खाने ही पड़ेंगे। अगर आपने कार्ब्स बिलकुल छोड़ दिया, तो आपको फाइबर भी कम मिलेगा, जिससे सबसे पहले तो आपको पाचनतंत्र की गड़बड़ी शुरू हो जाएगी और दूसरा लंबे समय में ये आपको दिल की बीमारी का खतरा बढ़ा सकता है। इसके अलावा कार्ब्स कम खाने से यह भी संभव है कि आप वजन घटाने के बजाय और बढ़ा लें, क्योंकि कार्ब्स आपके पेट को देर तक भरा रखते हैं, जिससे आप ओवर ईटिंग का शिकार होने से बच जाते हैं।

दिमाग के लिए अच्छे हैं कार्ब्स- कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन आपके मस्तिष्क के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। एक शोध के अनुसार आपके मस्तिष्क द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली लगभग 20ः ऊर्जा कार्ब्स से ली जाती है। मस्तिष्क एक दिन में लगभग 120 ग्राम कार्ब्स का इस्तेमाल कर लेता है। ऐसे में अगर आप लो कार्ब डाइट का विकल्प चुनते हैं, तो संभव है कि आपको मानसिक थकान, मूड स्विंग्स, ब्रेन फॉग जैसी समस्याओं का सामना करना पड़े। इसलिए आपको कार्ब्स छोड़ने के बजाय हेल्दी कार्ब्स का सेवन करने के बारे में सोचना चाहिए।

मस्सल्स बनाने के लिए भी जरूरी हैं कार्ब्स- आमतौर पर लोग यही मानते हैं कि मस्सल्स बनाने में प्रोटीन का अहम योगदान होता है। ये बात काफी हद तक सही भी है, लेकिन इसमें कार्ब्स भी अपनी भूमिका निभाते हैं। जब भी आप कार्ब्स का सेवन करते हैं, तो आपका शरीर इन्हें ग्लाइकोजेन में बदल देता है, जो कि मस्सल्स बनाने के लिए जरूरी है। आपके शरीर को जब अचानक एनर्जी की जरूरत होती है, तो वो इसी ग्लाइकोजेन का इस्तेमाल करता है। इसके अलावा मस्सल्स के डैमेज होने के बाद इसे रिपेयर करने में भी कार्ब्स बड़ी भूमिका निभाते हैं।

खाने से कार्ब्स कम करना है गलत – अगर आप अपने खाने से कार्ब्स को पूरी तरह निकाल देते हैं, तो ये आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। लो कार्ब डाइट से आप ईटिंग डिसऑर्डर का शिकार हो सकते हैं। इसलिए अपने खाने में हेल्दी कार्ब्स को शामिल करें।

हेल्दी कार्ब्स वाले फूड्स– हेल्दी कार्ब्स के लिए सभी प्रकार के ताजे फल और कच्ची सब्जियां, सभी प्रकार की दालें जैसे चना, मटर, राजमाह आदि सभी प्रकार के बीज और मोटे अनाज, नट्स आदि खाएं।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App