एक नजर

By: Apr 20th, 2020 12:02 am

कर्मियों से ज्यादा काम लेने का सीटू करेगा विरोध

नंगल। केंद्र सरकार द्वारा नौकरी पेशा लोगों से आठ घंटे की जगह 12 घंटे काम करवाए जाने के प्रयासों का कर्मचारी संगठन सीटू जोरदार विरोध करेगा। यह बात सीटू के पंजाब महासचिव कामरेड रघुनाथ सिंह ने प्रेस बयान जारी करते हुए कही। उन्होंने कहा कि 21 अप्रैल सुबह दस बजे सरकार के इस प्रयास का देश भर में अपने-अपने घरों की छत्तों व घरों के मुख्य द्वार के समक्ष खड़े हो थालियां बजा कर विरोध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि संगठन द्वारा पंजाब व चंडीगढ़ में इसके लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि संगठन द्वारा पंजाब व केंद्र सरकार से मांग की गई कि वह अपने इस निर्णय पर पुनःविचार कर इस निर्णय को वापस लें। उन्होंने लॉकडाउन के बावजूद जनहित में काम करने वाले पत्रकारों सहित मिड-डे-मील वर्करों, आंगनवाड़ी वर्कर व ग्रामीण चौकीदारों, मंडियों में काम करने वाले पल्लेदारों, किसानों, डाक्टरों व पैरा मेडिकल स्टाफ का 50-50 लाख रुपए की बीमा करवाया जाए।

मजदूर संघ करेगा कोरोना योद्धाओं को सम्मानित

शाहपुरकंडी। वैश्विक महामारी कोरोना में अपनी सेवाएं दे रहे डाक्टरों, नर्साें, बैंक कर्मियों, पुलिसवालों, सफाई कर्मचारियों सहित अन्य लोगों को भारतीय मजदूर संघ 22 अप्रैल को शाम चार बजे के उपरांत पूरे देश में फूल मालाओं एवं आरती उतारकर सम्मानित करेगा। इसके अलावा जिन कर्म वीरों ने इस महामारी में अपने जीवन की आहुति दी है, उन्हें मजदूर संघ की ओर से 22 अप्रैल को चार से सवा चार बजे तक श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। इस संबंध में भारतीय मजदूर संघ के जिला पठानकोट के विभाग प्रमुख ओपी वर्मा, जिला अध्यक्ष सरदार सुरेंदर सिंह लहरी एवं जिला मंत्री दिनेश गौतम ने संयुक्त रूप से कहा कि मजदूर संघ के राष्ट्रीय नेतृत्व ने उक्त फैसला लेते हुए राष्ट्रीय महामंत्री बृजेश उपाध्याय पूरे देश में मजदूर संघ की ओर से उक्त कार्यक्रम करने का दिशा निर्देश दिया है।

बीबीएमबी से मांगा कर्मचारियों का हक

नंगल। बाल्मीकि सभा नंगल के अध्यक्ष तुलसी राम मट्टू व नंगल-भाखड़ा स्वीपर यूनियन के महासचिव ने बीबीएमबी मैनेजमेंट से दिसंबर 2019 व 31 जनवरी, 2020 को सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों का पीएफ, पेंशन व छुट्टियों का लाभ पहल के आधार पर जारी करने की मांग उठाई है। इन नेताओं ने कहा कि सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों का वेतन बंद हो जाने के कारण इनकी आय का कोई साधन नहीं रहा और देश भर में कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन के चलते इन कर्मचारियों को अपने परिजनों को पालने में काफी दिक्कतें पेश आ रहीं हैं। उन्होंने कहा कि जब मैनेजमेंट अपने दफ्तरों के सभी जरूरी काम अपने कर्मचारियों से पूरे करवा रहा है, तो सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों के काम करने में क्या दिक्कत है।

रणजीत सागर डैम के स्टोर डिविजन में चोरी

शाहपुरकंडी। शनिवार की रात चोरों ने रणजीत सागर डैम के स्टोर डिविजन के मेन जर्नल स्टोर में चोरी करके लाखों रुपए का सामान चुरा लिया। यह वह मेन स्टोर है, जिसमें रणजीत सागर डैम की मशीनरी व अन्य चीजों में काम आने वाला मैन स्पेयर पार्ट और अन्य चीजें रखी हैं। लॉकडाउन की वजह से सिर्फ  एक ही चौकीदार वर्कशॉप में ड्यूटी दे रहा है, जोकि स्टील यार्ड से लेकर पूरे स्टोरों की रात को रखवाली करता है। प्रशासन ने अन्य किसी भी भी चौकीदार का कर्फ्यू पास नहीं बनवाया है, जिसके चलते एक ही चौकीदार को ड्यूटी देनी पड़ रही है। इस संबंध में जब एक्सईएन बीसी ठाकुर से बात की गई, तो उन्होंने कहा कि उन्हें ताले टूटने के बारे में रिपोर्ट आई है। अभी कितने का सामान चोरी हुआ है, ये पूरी लिस्ट बनाकर देखा जाएगा। उसके बाद इसकी जांच भी करवाई जाएगी और थाने में एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी। सूत्रों की मानें तो यहां से करीब 100000 का सामान चोरी हो गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App